EPFO News: पीएफ खाते में कब जमा होगा ब्याज का पैसा? आया ये बड़ा अपडेट!

EPFO News
EPFO News: पीएफ खाते में कब जमा होगा ब्याज का पैसा? आया ये अपडेट!

EPFO News: कर्मचारी भविष्य निधि संगठन अपने मेंबर्स को खुशखबरी देता रहता हैं। वहीं कर्मचारी भविष्य निधि के मेंबर्स काफी समय से अपने खाते में ब्याज की राशि के जमा होने का इंतजार कर रहे हैं, ऐसे में ग्राहकों के लिए ईपीएफओ की ओर से एक बड़ा अपडेट मिला हैं, ईपीएफओ मेंबर्स के खाते में ब्याज का पैसा जुलाई यानि इस महीने तक पहुंच सकता हैं, इसके लिए वित्त मंत्रालय की ओर से जल्द ही आधिकारिक सूचना जारी हो सकती हैं। बता दें कि ईपीएफओ की सर्वोच्च निर्मय लेने वाली संस्था, सेंट्रल बोर्ड ऑफ ट्रस्टीज की ओर से फरवरी में वित्त वर्ष 24 के लिए 8.25% की ब्याज दर को मंजूरी दी गई थी। लेकिन वित्त मंत्रालय द्वारा अभी भी औपचारिक अधिसूचना का इंतजार हैं, जानकारी के मुताबित आम चुनाव के कारण इसमें देरी हुई हैं, अब जुलाई तक इस काम को पूरा किए जाने की संभावना हैं।

Guava leaves Benefits: अमरूद के पत्ते खाने से ठीक होती हैं ये बीमारियां, जानिए क्या हैं वो डिजीज

पैसे आने का कैसे चलेगा पता? EPFO News

बता दें कि अगर आप ईपीएक अकाउंट का पासबुक चेक करते रहेंगे तो आपको पता चल जाएगा कि आपके ईपीएफ ब्याज का पैसा आया हैं या नहीं…ईपीएफ पासबुक को आप ईपीएफओ पोर्टल के जरिए मिस कॉल या एसएमएस जैसी सुविधाओं के जरिए चेक कर सकते हैं।

ईपीएफ पोर्टल पर कैसे चेक करें पासबुक | EPFO News

स्टेप 1:- सबसे पहले आपको ईपीएफओ पोर्टल https://www.epfindia.gov.in/site_en/index.php पर जाना हैं, और इसके लिए आपके पास अपना UAN एक्टिवेटेड होना चाहिए।
स्टेप 2:- साइट ओपन होने के बाद ओवर सर्विस टैब पर जाना है फिर ड्रॉप-डाउन मेन्यू ‘for employeess’ को सेलेक्ट करें।
स्टेप 3:- सर्विस कॉलक के नीचे मेबर पासबुक पर क्लिक करें। इसके बाद अगले पेज पर आपको अपना UAN और पासवर्ड डालना होगा, कैप्चा डालकर लॉगइन करें। इसके बाद लॉगिंग करने के बाद मेंबर ID डालें, इसके बाद आपका ईपीएफ बैलेंस दिख जाएगा।

White Hair Sloution: सिर्फ एक चम्मच हल्दी और फिर सारे सफेद बाल काले! बिना महेंदी कलर इंडिगो के बालों को काला करें

मिस कॉल से कैसे चेक करें ईपीएफ पासबुक

आप 011-22901406 नंबर पर मिस्ड कॉल देकर भी अपना ईफीएफ बैलेंस चेक कर सकते हैं, कॉल करने पर आपके पास एक मैसेज आएगा, जिसमें आपका बैलेंस रिफ्लेक्ट हो जाएगा, इसके लिए आपको ईपीएफ अकाउंट के साथ रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर डालना होगा, साथ ही आपके पैन और आधार नंबर के साथ आपका बैंक अकाउंट नंबर भी आपके UAN से लिंक होना चाहिए।

कैसे करें मैसेज चैक?

मिस्ड कॉल सर्विस की तरह ही यहां आपके सारे जरूरी डॉक्यूमेंट्स UAN से लिंक होने चाहिए, तभी ये सर्विस यूज कर पाएंगे, इसके लिए आपको EPFOHO UAN ENG या ENG की जगह जिस भी भाषा में आपको मैसेज चाहिए, उसका कोड लिखे, इसके लिए 7738299899 नंबर पर मैसेज करना होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here