PM Kisan Yojana: क्या पीएम-किसान योजना की रकम अब 12 हजार रुपये होंगी? सांसद में क्या बोली केन्द्र सरकार

PM Kisan Yojana
PM Kisan Yojana: क्या पीएम-किसान योजना की रकम अब 12 हजार रुपये होंगी? सांसद में क्या बोली केन्द्र सरकार

PM Kisan Yojana 2024: क्या प्रधानमंत्री किसान योजना के तहत मिलने वाली राशि 6 हजार प्रति वर्ष से बढ़ाकर 12 हजार पर्ति वर्ष कर दी जाएगी? इस बात पर सरकार ने जवाब दिया हैं। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत 2019 में की गई थी, इसके तहत पात्र किसानों को हर 4 महीने में 2 हजार रुपये की 3 समान किस्तों में प्रति वर्ष 6 हजार रुपये का वित्तीय लाभ दिया जाता हैं। कृषि मत्री अर्जुन मुंडा ने कहा कि फिलहाल सरकार के पास पीएम-किसान राशि 6 हजार रुपये प्रति वर्ष से बढ़ाने का कोई प्रस्ताव नहीं हैं।

Benefits Of Dates And Milk: रात में दूध में भिगों कर रख दें ये एक चीज और सुबह खाली पेट खा ले, झट से दूर होंगी हड्डियों की कमजोरी

सरकार के पास नहीं है ऐसा कोई भी प्रस्ताव | PM Kisan Yojana

कृषि मंत्री अर्जुन मुंड़ा ने लोकसभा में एक लिखित सवाल के जवाब में कहा कि प्रधानमंत्री किसान योजना के तहत महिला किसानों के लिए भी राशि को बढ़ाने का कोई प्रस्ताव विचाराधीन नहीं हैं।

क्या है प्रधानमंत्री किसान योजना?

आपको बता दें की प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत 2019 में की गई थी, इसके तहत पात्र किसानों को हर 4 महीने में 2 हजार रुपये की 3 समान किस्तों में प्रति वर्ष 6 हजार रुपये का वित्तीय लाभ दिया जाता है, ये धनराशि सीधे लाभार्थियों के बैंक खातों में भेजी जाती हैं।

Benefits Of Dates And Milk: रात में दूध में भिगों कर रख दें ये एक चीज और सुबह खाली पेट खा ले, झट से दूर होंगी हड्डियों की कमजोरी

अब तक कितने किसानों को मिला पीएम-किसान योजना का लाभ?

जब ये पूछा गया कि क्या सरकार पीएम-किसान राशि को बढ़ाकर 8 हजार से 12 हजार रुपये प्रति वर्ष करने जा रही है, इस पर कृषि मंत्री ने कहा कि सरकार के पास ऐसा कोई प्रस्ताव विचराधीन नहीं हैं, उन्होंने बताया कि सरकार ने अब तक 15 किस्तों में 11 करोड़ से अधिक किसानों को 2.81 लाख करोड़ रुपये से अधिक का भुगतान किया हैं।

पीएम-योजना दुनिया की सबसे बड़ी डीबीडी योजनाओं में है शामिल

कृषि मंत्री ने कहा कि पीएम-किसान योजना दुनिया की सबसे बड़ी प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण योजनाओं में से एक है, उन्होंने कहा कि केंद्रिय डिजिटल बुनियादी ढांचे ने यह सुनिश्चित किया है कि योजना का लाभ सीधे किसानों तक पहुंचे। कृषि मंत्री ने बताया है कि उत्तर प्रदेश में इस योजना की शुरुआत से अब तक 2,62,45,829 किसानों को प्रधानमंत्री किसान योजना का लाभ मिला हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here