परीक्षा पे चर्चा 2022: परीक्षा तनाव को कम करने की बेहतर रणनीति पूरा करेंगी पीएम से बात करने का सपना

Pariksha Pe Charcha 2022 sachkahoon

प्रतियोगिता के लिए पंजीकरण शुरू, 20 जनवरी तक ऑनलाइन कर सकेंगे आवेदन

सरसा (सच कहूँ न्यूज)। एक बार फिर जब कोरोना की तीसरी लहर में स्कूल ऑनलाइन एजूकेशन सिस्टम की तरफ कदम बढ़ा रहे है। ऐसे में देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने विद्यार्थियों को बोर्ड परीक्षाओं के तनाव से उबारने के लिए मन की बात कार्यक्रम में ‘परीक्षा पे चर्चाझ् करने का फैसला किया है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ‘परीक्षा पे चर्चा 2022’ कार्यक्रम में विद्यार्थियों, अध्यापकों व अभिभावकों से चर्चा करेंगे। यह चर्चा अगले महीने फरवरी माह में ऑनलाइन मोड में होगी। हालांकि इस कार्यक्रम में भाग लेने के लिए विद्यार्थियों, अध्यापकों व अभिभावकों को एक प्रतियोगिता को पास करना जरूरी है।

प्रवेश प्रतियोगिता में जीतने वाले ही प्रधानमंत्री से बात कर सकेंगे। कार्यक्रम के लिए पंजीकरण की प्रक्रिया शुरू हो गई है जोकि 20 जनवरी तक ऑनलाइन ही चलेगी। विद्यार्थियों की श्रेणी में केवल नौवीं से बारहवीं कक्षा के विद्यार्थियों को ही शामिल किया गया है। किसी भी प्रतिभागी द्वारा कोई भी गलत जानकारी या प्रविष्टि जमा करने पर परीक्षा पे चर्चा 2022 से उसकी भागीदारी को रद्द कर दिया जाएगा। कार्यक्रम कब होगा, इसको लेकर अभी शैड्यूल जारी नहीं हुआ है।

जानिये ‘परीक्षा पे चर्चा 2022’ कार्यक्रम की पंजीकरण प्रक्रिया

‘परीक्षा पे चर्चा 2022 कार्यक्रम में भाग लेने के लिए प्रतिभागियों को ऑनलाइन ही पंजीकरण कराना होगा। इसके लिए अधिकारिक वेबसाइट एमवाईजीओवी.इन पर जाकर पंजीकरण किया जा सकता है। यहां होमपेज पर दिए गए लिंक पार्टिसिपेट नाऊ पर क्लिक करें। जिसके पश्चात एक नया पेज खुलेगा। यहां ऑनलाइन पंजीकरण करने के साथ ही जरूरी विवरण भरें और सबमिट कर दें।

देशभर से 2050 लोग पीएम संग करेंगे ऑनलाइन संवाद

परीक्षा पे चर्चा 2022 कार्यक्रम में देशभर से कुल 2050 लोग प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से ऑनलाइन जुड़ेंगे। इसमें हरियाणा से 40, हिमाचल प्रदेश के 20, अंडेमान निकोबार से 18, आंध्र प्रदेश से 56, अरुणाचल प्रदेश से 18, असम से 46, बिहार से 130, चंडीगढ़ से 18, छत्तीसगढ़ से 40, दादर ने दमनदीप से 18, दिल्ली से 50, गोवा से 20, गुजरात से 84, जम्मू-कश्मीर से 16, झारखंड से 36, कर्नाटक से 84, केरल से 56, लद्दाख से 4, लक्षदीप से 18, मध्य प्रदेश से 102, महाराष्ट्र से 202, मणिपुर से 18, मेघालय से 18, मिजोरम से 18, नागालैंड से 18, ओडिशा से 56, पुडुचेरी में 18, पंजाब से 52, राजस्थान से 120, सिक्किम से 18, उत्तर प्रदेश से 350, उत्तराखंड से 22, पश्चिम बंगाल से 84 लोग प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से परीक्षा पे चर्चा विषय पर संवाद करेंगे।

प्रतियोगिता के लिए विषय निर्धारित

विद्यार्थी के लिए:

कोविड-19 के दौरान परीक्षा के तनाव को कम करने की रणनीति, आजादी का अमृत महोत्सव, आत्मनिर्भर भारत के लिए आत्मनिर्भरस्कूल, स्वच्छ भारत, हरित भारत, कक्षाओं का डिजिटलीकरण व पर्यावरण संरक्षण और जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए प्रयास।

शिक्षक के लिए:

नये भारत के लिए राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी), कोविड-19 महामारी अवसर और चुनौतियां

अभिभावक के लिए:

बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ, लोकन टू ग्लोबल-वोकल फॉर लोकल और छात्रों की तरह आजीवन सीखने की ललक।

केवल एक थीम में ही ले सकते हैं भाग

प्रतियोगिता में छात्र अपने लिए निर्धारित केवल एक थीम में ही भाग ले सकते है। प्रस्तुती 500 अक्षरों से अधिक नहीं होनी चाहिए। प्रविष्टियों को सफलतापूर्वक जमा करने पर सभी को भागीदारी का एक डिजिटल प्रमाण पत्र प्राप्त होगा। जिसे वे डाउनलोड करके और हैश टैग पीपीसी 2022 के साथ सोशल मीडिया पर शेयर कर सकते हैं। ओटीपी के लिए छात्र अपना, अभिभावक या शिक्षक के मोबाइल नंबर का उपयोग कर सकते हैं।

‘‘प्रत्येक विजेता को निदेशक, एनसीईआरटी द्वारा प्रशंसा प्रमाण पत्र दिया जाएगा। प्रत्येक विजेता को एक विशेष परीक्षा पे चर्चा किट भी मिलेगी। जिसमें प्रधानमंत्री द्वारा हिंदी और अंग्रेजी में लिखित एग्जाम वॉरियर्स की पुस्तक शामिल है।

संतकुमार बिश्नोई, जिला शिक्षा अधिकारी सरसा।

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और TwitterInstagramLinkedIn , YouTube  पर फॉलो करें।

6 COMMENTS

Comments are closed.