Mandous Storm : भारतीय जवानों ऐसे बचाई समुद्र में फंसे लोगों की जान

Icy storm, Siachen

चेन्नई (एजेंसी)। भारतीय तट रक्षकों (आईसीजी) ने एक जोखिम भरे काम को बहादुरी से अंजाम देते हुए तमिलनाडु के कुड्डालोर तट से लगभग 30 समुद्री मील दूर स्थित फ्लोटिंग प्रोडक्शन यूनिट (एफपीयू) तहारा में फंसे हुए तीन लोगों को उन्नत हल्के हेलीकाप्टर (एएलएच) की मदद से सुरक्षित बचा लिया। एफपीयू चक्रवाती तूफान ‘मैंडूस’ के ठीक बीच रास्ते में स्थित है।

मैंडूस के शुक्रवार को आधी रात को पुड्डुचेरी और श्रीहरिकोटा के बीच तट से टकराने या पार करने की उम्मीद है। तटरक्षक बल को एफपीयू तहारा में फंसे कर्मियों के बारे में हाइड्रोकार्बन महानिदेशक के कार्यालय से सूचना मिली और आपातकालीन निकासी के लिए अनुरोध किया गया। विज्ञप्ति में कहा गया है कि चक्रवात के प्रकोप के बावजूद तटरक्षक बल एएलएच ने आज सुबह सूर्योदय के समय उड़ान भरी और तीन कीमती जिंदगियों को बचाते हुए स्थिति का मुकाबला किया।

इसरो ने ईओएस-06 के जरिए ली गई चक्रवात मैंडूस की तस्वीरें जारी की

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने उत्तरी तमिलनाडु और पुडुचेरी की ओर बढ़ रहे चक्रवात मैंडूस तस्वीरें जारी की है। यह चक्रवात कल आधी रात तक श्रीहरिकोटा का स्पेसपोर्ट तक पहुंच जायेगा। चक्रवाती तूफान के गंभीर तीव्र चक्रवाती तूफान में बदलने की आशंका है लेकिन तट को पार करने से पहले अपनी तीव्रता खो देगा और चक्रवाती तूफान में कमजोर हो जाएगा।

इसरो ने कहा कि तस्वीरें अर्थ आॅब्जर्वेशन सैटेलाइट (ईओएस-06) ने ली हैं जिसे पीएसएलवी -सी54 ने आठ नैनो-उपग्रहों के साथ इस साल 26 नवंबर को विभिन्न एसएसपीओ में अंतरिक्ष में प्रक्षेपित किया था। यह तस्वीरें महासागर रंग द्वारा प्रदान की गई और स्कैटरोमीटर से प्राप्त विंड वेक्टर डेटा के साथ मॉनिटर (ओसीएम ) क्लाउड संरचना को जोड़ती है। इसरो ने ट्वीट किया, ‘ईओएस-06 की तस्वीरें साइक्लोन मैंडूस। हवा के साथ ओशन कलर मॉनिटर (ओसीएम ) द्वारा प्रदान की गई क्लाउड संरचना और स्कैटरोमीटर से प्राप्त वेक्टर डेटा को यह तस्वीर जोड़ती है।

चक्रवाती तूफान : आंध्र में कलेक्टरों को सतर्क रहने के निर्देश

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाई एस जगन मोहन रेड्डी ने बंगाल की खाड़ी में चक्रवाती तूफान के मद्देनजर विभिन्न जिलों के जिलाधिकारियों को सतर्क रहने का निर्देश दिया है। मुख्यमंत्री ने गुरुवार को यहां आयोजित बैठक में चक्रवात की स्थिति की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि अधिकारियों द्वारा तूफान के प्रभाव की समय-समय पर समीक्षा करते हुए पर्याप्त सावधानी बरती जाए। अधिकारियों ने मुख्यमंत्री को बताया कि तूफान के प्रभाव के कारण नेल्लोर, तिरुपति, चित्तूर और अन्य जिलों में बारिश का अनुमान है। मुख्यमंत्री ने कृषि विभाग के अधिकारियों को किसानों को बरती जाने वाली सावधानियों के बारे में जागरूक करने और उनकी मदद करने का निर्देश दिया।

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और TwitterInstagramLinkedIn , YouTube  पर फॉलो करें।