Heat Wave: पंजाब स्वास्थ्य विभाग ने भीषण गर्मी से बचाव के लिए एडवाइजरी जारी

Heat Stroke Symptoms
Heat Stroke Symptoms: जिला प्रशासन ने लू-तापघात से बचाव के लिए किया अलर्ट, बरतें आवश्यक सावधानी

पंजाब में मौसम विभाग ने फिर दी चेतावनी

चंडीगढ़ (सच कहूँ न्यूज)। पंजाब के स्वास्थ्य एवं परिवार (Heat Wave) कल्याण विभाग ने सोमवार मौसम विभाग की तरफ से आगामी दिनों में तापमान में होने वाले वृद्धि के मद्देनजर लोगों को गर्मी से बचाने के लिए परामर्श जारी किया है। यह परामर्श पंजाब के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ बलबीर सिंह की विशेष हिदायतों पर जारी की गई है, जिससे लोग गर्मी के मौसम के दौरान अधिक गर्मी के कारण होने वाली बीमारियों से स्वयं को बचा सकें।

जून के महीनों के दौरान लू चलने की संभावना | Heat Wave

गौरतलब है कि यदि किसी मैदानी क्षेत्र का तापमान 40 डिग्री या इससे अधिक, तटवर्ती क्षेत्रों के लिए 37 डिग्री या इससे अधिक और पहाड़ी क्षेत्रों के लिए 30 डिग्री सेल्सियस या इससे अधिक तक पहुँच जाता है, तो इस स्थिति को ‘लू’ कहा जाता है। यह उच्च तापमान शरीर के तापमान नियंत्रण प्रणाली को बिगाड़ता है और गर्मी से सम्बन्धित बीमारियों का कारण बनता है। सिंह ने परामर्श की पालना करने की अपील करते हुये कहा कि मई और जून के महीनों के दौरान लू चलने की संभावना ज्यादा होती है और इस समय के दौरान आम लोगों के साथ-साथ खास कर उन लोगों, जो जोखिम श्रेणी में आते हैं, को चौकस रहने की जरूरत है।

उन्होंने सलाह देते हुये कहा कि टी. वी., रेडियो, अखबारों आदि (Heat Wave) के द्वारा स्थानीय मौसम की खबरों की तरफ ध्यान दिया जाना चाहिए। इसके इलावा मौसम विभाग की वैबसाईट से मौसम की ताजा जानकारी प्राप्त की जा सकती है। लोग पूर्व अनुमान के अनुसार अपनी रोजाना की गतिविधियों की योजना बनाएं। डायरेक्टर स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण डॉ आदर्शपाल कौर ने बताया कि राज्य के समूह सिवल सर्जनों को इस सम्बन्धी विस्तृत हिदायतें जारी करने के साथ-साथ हीट स्ट्रोक से प्रभावित मरीजों की देखभाल के लिए अस्पतालों में मुकम्मल प्रबंध करने के निर्देश दिए गए हैं।