Breaking news: हरियाणा भिवानी बोर्ड 10वीं का रिजल्ट आ गया चेक करें, सीधा लिंक से देखें रिजल्ट

Haryana-Board-10th-Result
हरियाणा बोर्ड ने 10वीं का रिजल्ट किया जारी, भिवानी बोर्ड, हरियाणा बोर्ड

Haryana Board 10th result released: हरियाणा बोर्ड की ओर से आज 10वीं कक्षा का परिणाम जारी कर दिया है। जिसे छात्र आधिकारिक साइट पर. haryana.indiaresults.com/hbse पर जाकर चेक कर पाएंगे।

भिवानी (इन्द्रवेश)। हरियाणा बोर्ड ने 10वीं का परिणाम जारी कर दिया है। आप इस वेबसाइट पर haryana.indiaresults.com/hbse जाकर देख सकते हैं। हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड द्वारा आज 10वीं कक्षा का परिणाम घोषित कर दिया गया। बोर्ड का 10वीं कक्षा परिणाम 65.43 प्रतिशत रहा। इन परिणामों में लड़कियों का परीक्षा परिणाम 69.81 तो लडक़ों का परीक्षा परिणाम 61.41 प्रतिशत रहा। परीक्षा परिणामों की जानकारी हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष डॉ. वीपी यादव ने मंगलवार को को शिक्षा बोर्ड में आयोजित पत्रकार वार्ता के दौरान दी।

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के चेयरमेन डॉ. वीपी यादव व बोर्ड सचिव कृष्ण कुमार ने 10वीं कक्षा का परिणाम घोषित करते हुए बताया कि इन परीक्षाओं का आयोजन 27 फरवरी से 25 मार्च तक किया गया था। इस परीक्षा में 2 लाख 86 हजार 425 विद्यार्थियों ने यह परीक्षा दी थी। बोर्ड चेयरमैन ने बताया कि यह परिणाम हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की वैबसाई डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डॉट बीएसईएच डॉट ओआरजी डॉट इन पर अपलोड किया जा चुका है।

लड़कियों का परीक्षा परिणाम 69.81 तो लडक़ों का परीक्षा परिणाम रहा 61.41

बोर्ड अध्यक्ष ने बताया कि 10वीं परीक्षा 2 लाख 86 हजार 425 परीक्षार्थियों ने दी थी। जिनमें से एक लाख 87 हजार 401 परीक्षार्थी उत्तीर्ण हुए। इस परीक्षा में एक लाख 49 हजार 439 छात्र बैठे थे, जिनमें 91,772 पास हुए तथा एक लाख 36 हजार 986 प्रविष्ठ छात्राओं में से 95 हजार 629 पास हुई। उन्होंने बताया कि इस परीक्षा में राजकीय विद्यालयों की पास प्रतिशतता 57.73 रही तथा प्राईवेट विद्यालयों की पास प्रतिशतता 75.65 रही है। उन्होंने बताया कि इस परीक्षा में ग्रामीण क्षेत्र के विद्यार्थियों की पास प्रतिशतता 67.35 रही, जबकि शहरी क्षेत्र के विद्यार्थियों की पास प्रतिशतता 61.28 रही है।

छात्राओं ने छात्रों से 8.40 प्रतिशत ज्यादा पास प्रतिशतता की हासिल

बोर्ड अध्यक्ष ने बताया कि इस परीक्षा में संयुक्त रूप से कुल 14 छात्र-छात्राओं ने प्रथम द्वितीय व तृतीय स्थानों को प्राप्त किया, जिनमें फतेहाबाद के भुना के न्यू सनराईज सीनियर सैकेंडरी स्कूल से छात्र हिमेश, सोनीपत के सिकंदराबाद माजरा के संत बाबा घोघर पब्लिक स्कूल से वर्षा तथा भिवानी के बुसान के एनजेएम हाईस्कूल के सोनू ने संयुक्त रूप से 498 अंक अर्जित कर प्रथम स्थान प्राप्त किया। इसके अलावा फतेहाबाद के बनावली कके शांति पब्लिक स्कूल से सिमरन, पलवल के शांति पब्लिक सीनियर सैकेंडरी स्कूल से दीपेश शर्मा, नारनौंद के टैगोर सीनियर सैकेंडरी स्कूल से मानही ने संयुक्त रूप से 497 अंक हासिल कर द्वितीय स्थान प्राप्त किया। वही पानीपत के कांवी के राजकीय कन्या हाई स्कूल से शिवानी शर्मा, फरीदाबाद के न्यू हैवन मॉडल सीनियर सैकेंडरी स्कूल से स्वीटी कुमारी रोहतक के बसना के आदर्श सीनियर सैकेंडरी स्कूल से याशी, हिसार के मदनहेड़ी के बाबा उदल देव पब्लिक स्कूल से मोंटी, पानीपत के करहंस के आदर्श हाई स्कूल से आशादीप, उचाना मंडी के गीता विद्या मंदिर हाई स्कूल से दीपांशी, पलवल के शांति पब्लिक सीनियर सैकेंडरी स्कूल से रिया, करनाल के निगदू के आनंद पब्लिक स्कूल से आनंद ने संयुक्त रूप से 496 अंक हासिल कर तृतीय स्थान प्राप्त किया।

बोर्ड चेयरमैन ने बताया कि परीक्षाओं के नकल रहित संचालन के लिए हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड द्वारा सीसीटीवी कैमरो व कंट्रोल व कमांड सैंटर के माध्यम से नजर रखी गई थी। पूरे प्रदेश में सात सैंटर विभिन्न जिलों में बनाए गए थे। उन्होंने बताया कि बोर्ड इतिहास में पहली बार परीक्षाओं में क्यूआर कोड का इस्तेमाल किया गया, ताकि परीक्षाओं को नकल रहित संचालित करवाया जा सकें। जिसके सकारात्मक परिणाम भी सामने आए। वही बोर्ड सैकेटरी कृष्ण कुमार ने कहा कि जो भी छात्र-छात्राएं पास नहीं हो पाए, उन्हे निराश नहीं होना चाहिए। भविष्य में होने वाली अपनी परीक्षाओं की तैयारी करनी चाहिए।

इससे पहले कल हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने 12वीं कक्षा का परीक्षा परिणाम घोषित किया। बोर्ड का 12वीं कक्षा परिणाम 81.65 प्रतिशत रहा। इन परिणामों में लड़कियों का परीक्षा परिणाम 87.11 तो लडक़ों का परीक्षा परिणाम 76.43 प्रतिशत रहा। परीक्षा परिणामों की जानकारी हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष डॉ. वीपी यादव एवं सचिव कृष्ण कुमार ने सोमवार को शिक्षा बोर्ड में आयोजित पत्रकार वार्ता के दौरान दी।

Haryana-Board-10th-Result
हरियाणा बोर्ड ने 10वीं का रिजल्ट किया जारी

कैसे चेक करें हरियाणा बोर्ड 10वीं का रिजल्ट|  Haryana Board 10th Result

इसके लिए हरियाणा बोर्ड की वेबसाइट- haryana.indiaresults.com/hbse पर जाएं
यहां 10वीं एग्जाम रिजल्ट पर क्लिक करें।
इसके बाद अपना रोल नंबर यहां इंटर करें।
इसके बाद आपका रिजल्ट स्क्रीन पर आ जाएगा।
रिजल्ट देखने के बाद स्क्रीन का प्रिंट अवश्य लें।

कक्षा 12वीं का परीक्षा परिणाम रहा 81.65 प्रतिशत | Haryana Board Result

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के चेयरमेन डॉ. वीपी यादव व बोर्ड सचिव कृष्ण कुमार ने 12वीं कक्षा का परिणाम घोषित करते हुए बताया कि इन परीक्षाओं का आयोजन 27 फरवरी से 29 मार्च तक किया गया था। बोर्ड चेयरमैन ने कहा कि यह परिणाम शाम पांच बजे से बोर्ड की वैबसाईट डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डॉट बीएसईएच डॉट ओआरजी डॉट इन पर उपलबध किया जा चुका है।

लड़कियों का परीक्षा परिणाम 87.11 तो लडक़ों का परीक्षा परिणाम रहा 76.43

बोर्ड अध्यक्ष ने बताया कि 12वीं परीक्षा में दो लाख 57 हजार 116 परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी थी, जिनमें से दो लाख 9 हजार 93 उत्तीर्ण हुए। उन्होंने बताया कि 12वीं की परीक्षा में एक लाख 25 हजार 696 छात्राओं में से एक लाख 9 हजार 491 पास हुई, जिनकी पास प्रतिशतता 87.11 रही, जबकि एक लाख 31 हजार 420 छात्रों में से एक लाख 442 पास हुए, जिनकी पास प्रतिशतता 76.43 रही।

उन्होंने बताया कि छात्राओं ने छात्रों से 10.68 प्रतिशत ज्यादा पास प्रतिशतता हासिल की। बोर्ड चेयरमेन ने बताया कि इस परीक्षा में राजकीय विद्यालयों की पास प्रतिशतता 80.66 तथा प्राईवेट विद्यालयों की पास प्रतिशतता 83.23 रही है। वही ग्रामीण क्षेत्र के विद्यार्थियों की पास प्रतिशतता 83.51 रही, जबकि शहरी क्षेत्र के विद्यार्थियों की पास प्रतिशतता 77.79 रही है। उन्होंने बताया कि यह परीक्षा परिणाम सोमवार को सायं 5.00 बजे से बोर्ड की वेबसाईट पर उपलब्ध हो चुका है।

छात्राओं ने छात्रों से 10.68 प्रतिशत ज्यादा पास प्रतिशतता की हासिल

बोर्ड अध्यक्ष एवं सचिव ने तीनों संकाय में प्रथम स्थान पर भिवानी जिला के कस्बा सिवानी मंडी के नव भारत सीनियर सैकेंडरी स्कूल की छात्रा नैंसी प्रथम, करनाल के संत निक्का सिंह पब्लिक स्कूल की छात्रा जसमीत कौर द्वितीय झज्जर के न्यू रॉयल सीनियर सैकेण्डरी स्कूल, जहांगीरपुर के छात्र कनुज, रोहतक के सैनी कन्या सीनियर सैकेण्डरी स्कूल की मानसी, हिसार के उकलाना मंडी के आर्य कन्या सीनियर सैकेण्डरी स्कूल की प्रिया ने संयुक्त रूप से तृतीय स्थान प्राप्त किया।

उन्होंने बताया कि परीक्षाओं के नकल रहित संचालन के लिए हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड द्वारा सीसीटीवी कैमरो व कंट्रोल व कमांड सैंटर के माध्यम से नजर रखी गई थी। पूरे प्रदेश में सात सैंटर विभिन्न जिलों में बनाए गए थे। उन्होंने बताया कि बोर्ड इतिहास में पहली बार परीक्षाओं में क्यूआर कोड का इस्तेमाल किया जा रहा थ, ताकि परीक्षाओं को नकल रहित संचालित करवाया जा सकें। जिसके सकारात्मक परिणाम भी सामने आए।

उत्साह: हरियाणा बोर्ड के परीक्षा परिणाम में छाई म्हारी छोरियां

सीबीएसई के पश्चात हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने भी सोमवार को बारहवीं कक्षा का परीक्षा परिणाम जारी कर दिया। सरसा जिले का परीक्षा परिणाम बोर्ड से 2.84 फीसदी अधिक यानी 84.49 प्रतिशत रहा है। जबकि बोर्ड का 81.65 प्रतिशत रहा है। सरसा परीक्षा परिणाम में प्रदेश में 11वें नंबर पर रहा है। जिले से करीब 11319 विद्यार्थियों ने 12वीं की परीक्षा दी। जिनमें से 9563 विद्यार्थी उत्तीर्ण हुए। जबकि 1756 विद्यार्थी रिअपियर हुए है। परीक्षा परिणाम में एक बार फिर लड़कियों ने अपनी सफलता का परचम लहराया है।

पहले तीन स्थान पर केवल लड़कियां है। जिला में चार छात्राओं ने टॉप किया है। चार में तीन छात्राएं ग्रामीण क्षेत्र से आती है। वहीं इनमें से दो छात्राएं सरकारी व दो निजी स्कूल से है। जारी परीक्षा परिणाम में आरोही मॉडल सीनियर सेकेंडरी स्कूल झिडी की परनीत कौर 492 अंक लेकर जिले में आॅलओवर टॉप किया है। जबकि साइंस संकाय में प्रदेश में तीसरा स्थान हासिल किया है। इसी प्रकार न्यू विकास सीनियर सेकेंडरी स्कूल चामल की दो छात्राओं ने जिले में ओलआॅवर द्वितीय व तृतीय स्थान हासिल किया है।

जबकि कॉमर्स में स्कूल की दोनों छात्राएं जिले में पहले व दूसरे पायदान पर रही है। चामल स्कूल के कॉमर्स संकाय की छात्रा तमन्ना ने 491 अंक हासिल कर जिले में कॉमर्स संकाय में प्रथम व आॅलओवर द्वितीय स्थान हासिल किया है। इसी विद्यालय की सिमरन ने कॉमर्स में जिले में द्वितीय व आॅलओवर में राजकीय कन्या सीनियर सेकेंडरी स्कूल सरसा की दिया के साथ संयुक्त रूप से 488 अंक लेकर तृतीय रही है। न्यू विकास सीनियर सेकेंडरी स्कूल चामल की टॉपर विद्यार्थियों को प्रिंसीपल रोशन लाल सहित जिला शिक्षा अधिकारी आत्म प्रकाश मेहरा, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी बूटाराम, डीपीसी सहीराम चाहर व अन्य शिक्षा अधिकारियों ने बधाई दी और उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की।

दोपहर बाद करीब 3 बजे बोर्ड अधिकारियों द्वारा परीक्षा परिणाम जारी किया गया। जिसके पश्चात इसे बोर्ड की वेबसाइट पर उपलोड किया गया। हालांकि इस दौरान स्कूलों की छुट्टी हो चुकी थी, लेकिन स्कूल संचालक व विद्यार्थी घड़ी पर 3 बजने का इंतजार करते रहे। जैसे ही घड़ी में 3 बजे तो सभी इंटरनेट के माध्यम से परिणाम देखने में जुट गए। आरंभ में बोर्ड की वेबसाइट कुछ स्लो चली। लेकिन बाद में इसने रफ्तार पकड़ ली। जैसे-जैसे विद्यार्थियों को परीक्षा परिणाम के बारे में जानकारी मिली तो वे परिणाम जानकर खुशी से झूम उठे। बच्चों ने दोबारा स्कूलों में पहुंचकर स्टाफ सदस्यों व स्कूल मुखियाओं के साथ खुशी मनाई और मिठाई खिलाकर एक-दूसरे को बधाई दी।