हरियाणा रोडवेज में किलोमीटर स्कीम के तहत दौड़ेंगी 1000 और बसें

Haryana Roadways sachkahoon

150 लग्जरी बसों की भी होगी खरीद

जीन्द। हरियाणा रोडवेज (Haryana Roadways) में किलोमीटर स्कीम के तहत एक हजार बसें और शामिल की जाएंगी। ये बसें आधुनिक सुविधाओं से लैस होंगी। रोडवेज कर्मचारियों के विरोध को दरकिनार कर पहले ही किमी स्कीम के तहत 690 बसें दौड़ रही हैं। अब इनकी संख्या बढ़ाकर 1690 करने का फैसला लिया गया है। जल्द ही टेंडर जारी किए जाएंगे। इसके साथ ही150 लग्जरी बसें और 250 मिनी बसें भी खरीदी जाएंगी।

परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा ने मंगलवार को चंडीगढ़ में विभाग के आला अधिकारियों के साथ बैठक कर रोडवेज बेड़े में किलोमीटर स्कीम के तहत एक हजार बसें और शामिल करने को लेकर मंथन किया। किमी. स्कीम में बस प्राइवेट कंपनियों व प्राइवेट ट्रांसपोर्टर की होती हैं। ड्राइवर बस मालिक का होता है और कंडक्टर सरकारी। बसों का साइज और रंग रोडवेज बसों जैसा ही होता है। पहले की योजना कामयाब होने के बाद ही सरकार ने इसका विस्तार करने का निर्णय लिया है।

वर्तमान में किमी स्कीम की बस 28 रुपये 97 पैसा प्रति किमी के हिसाब से चल रही हैं। परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा ने बैठक के बाद पत्रकारों से बातचीत में कहा कि महकमे में 1000 नई बसें शामिल करने का निर्णय लिया गया है। इन बसों की खरीद के लिए हाई पावर परचेज कमेटी में प्रस्ताव भेजा जाएगा। अभी तक सरकार चेसिस खरीदती थी और बाद में बस की बाडी तैयार करवाई जाती है।

परिवहन (Haryana Roadways) बेड़े में 150 लग्जरी बसों की खरीद का भी निर्णय लिया गया है। इन वातानुकूलित बसों को अलग-अलग रूटों पर चलाया जाएगा। अभी तक परिवहन बेड़े में शामिल 29 वोल्वो बसों को ही चंडीगढ़-नई दिल्ली-गुरुग्राम रूट पर चलाया जा रहा है। 150 नई लग्जरी बसों को नई दिल्ली से हिसार, करनाल, चंडीगढ़ से सोनीपत, रोहतक, रेवाड़ी, महेंद्रगढ़, हिसार के अलावा दूसरे राज्यों में भी चलाया जाएगा।

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और TwitterInstagramLinkedIn , YouTube  पर फॉलो करें।