कैमरी गांव की 40 बेटियां बनेगी आत्मनिर्भर

0
191
Rah Group Foundation

राह ग्रुप फाउंडेशन दिलवाएगा ब्यूटी पार्लर व बुटीक पार्लर की ट्रेनिंग

हिसार (सच कहूँ न्यूज)। बेटियों को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में राह ग्रुप फाउंडेशन की ओर से निकटवर्ती कैमरी गांव की 40 बेटियों को ब्यूटी पार्लर व बुटीक की ट्रेनिंग दी जाएगी। इसमें बेटियों/महिलाओं को तीन माह तक प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। इसके लिए पंजीकरण जारी है। इसकी कक्षाएं सोमवार से गांव में ही आरंभ की जाएगी। यह जानकारी देते हुए राह क्लब हिसार की महिला अध्यक्षा सुदेश शर्मा, ट्रेनर अंजली मोनावल व सोनू कमारी ने बताया कि प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए छात्राओं/बेटियों/ महिलाओं के लिए किसी भी प्रकार की वर्ग/ जाति या आय की कोई सीमा नहीं रखी गई है।

हालांकि उनके लिए आयु सीमा 14 से 45 वर्ष रखी गई है। लड़कियों या महिलाओं को अपनी पहचान से संबंधित कोई भी दो दस्तावेज व दो पासपोर्ट साईज फोटो जमा करवाने होंगे। संस्था की ओर से तय सीटों से अधिक आवेदक होने की स्थिति में पांच फीसदी सीटें विधवा/तलाकशुदा महिलाओं या बेसहारा लड़कियों के लिए आरक्षित होगी।

बेटियों को मिलता है ऋण

राह क्लब की कौशल विकास अधिकारी सुदेश शर्मा के अनुसार महिला समृद्धि योजना के तहत प्रदेश की आर्थिक रुप से कमजोर महिलाओं को 60-60 हजार रुपये के ऋण नाम मात्र ब्याज पर पर दिए जाएंगे। जिनसे वे ब्यूटी पार्लर या बुटीक पार्लर खोलने के कार्य को अंजाम दे सकेगी। महिला समृद्धि योजना के तहत मिलने वाली राशि से आवेदक महिलाएं/बेटियां ब्यूटी पार्लर, कपड़े की दुकान, खिलौने की दुकान, मनीयारी/ चुड़ी की दुकान, चाय की दुकान, कॉस्मेटिक शॉप योजना, डेयरी फार्मिंग के अलावा इसी प्रकार के अन्य कारोबार कर सकती है। त्रण आवेदन के लिए आवेदक की आयु कम से कम 18 और अधिकतम 45 वर्ष तय की गई है। शहरी आवेदनकतार्ओं की पारिवारिक सालाना आय 1,20000 से अधिक व ग्रामीण आवेदनकतार्ओं के परिवार की सालाना आय 98 हजार रुपए से अधिक नहीं होनी चाहिए।

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और TwitterInstagramlinked in , YouTube  पर फॉलो करें।