हार्ट अटैक से बचने के लिए रखें 9 बातों का ख्याल

हमारे शरीर के सबसे महत्वपूर्ण अंगों में से एक हृदय होता है। मनुष्य को स्वस्थ रहने के लिए हृदय का हेल्दी रहना सबसे जरूरी है। (Heart attack ) हृदय में थोड़ी सी भी गड़बड़ी शुरू होती है तो कई तरह की परेशानियां होने लगती है। दिल की बीमारी से भारत में तीन दशक में मरने वालों की संख्या दोगुनी हुई है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, देश में हर साल कार्डियोवैस्कुलर डिसीज के मरीजों की संख्या बढ़ रही है और मौतों के आंकड़ों में भी तेज इजाफा हुआ है। डराने वाली बात ये है कि हाल के कुछ सालों में भारत में 18 से 30 साल के युवाओं को हार्ट डिसीस ने घेरा है। हार्ट अटैक एक गंभीर और जानलेवा समस्या है। यह समस्या आजकल सामान्य बनती जा रही है।

यह भी पढ़े:- हरियाणा की बेटी तनिष्का यादव ने रचा इतिहास, नीट 2022 में टॉपर

India, Suffers, Diseases, Pollution

विशेषज्ञों का कहना है कि अभी के समय में लोग कई तरह के तनाव से जूझ रहे हैं। अत्यधिक तनाव, नींद की कमी के साथ कुछ आदतें, अल्कोहल के इस्तेमाल, धुम्रपान, अनावश्यक तथा असुरक्षित सप्लीमेंट लेना, पतला होने की दवा लेना वगैरह इनके कारणों में शामिल हैं। डिप्रेशन से करीब करीब हर कोई जूझ रहा है। वर्तमान में भारी भागदौड़ और तनाव भरी अव्यवस्थित, लापरवाह जीवनशैली में हर आयु वर्ग के आदमी को स्वयं को स्वस्थ रखना बड़ी चुनौती का काम है। एक दूसरे से आगे निकलने की प्रतिस्पर्धा में हम ने अपना रहन सहन यथा असंतुलित खानपान, सोने-जागने और उठने-बैठने का दैनंदिन क्रम बिगाड़ लिया है, जिसका भारी खामियाजा हृदयरोग के रूप में हमें चुकाना पड़ रहा है।

यह भी पढ़े:-  MSG HEALTH TIPS: आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए करें हरी मिर्च का सेवन

इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) का कहना है कि अगर इंसान थोड़ी सी अपनी लाइफस्टाइल को चेंज कर ले और नौ तरह से उसका ख्याल रखें तो उसका दिल एकदम फिट रहेगा और उसे किसी दवा की जरूरत भी नहीं पड़ेगी। दिल तो बहुत कोमल होता है, इसलिए इसे केयर की जरूरत होती है, उसके पास दिमाग तो होता नहीं इसलिए उसका ख्याल आपको ही रखना होगा।

अगर आप की उम्र 30 के पार है तो..रखें 9 बातों का ख्याल | Heart attack

  • 1. आप अपनी लाइफ में कसरत को जगह दीजिये। कोई जरूरी नहीं कि आप जिम जाएं या फिर दौड़-भाग करें, बस आपको 30 मिनट वॉक की जरूरत है।
  • 2. हेल्दी फूड को अपने मैन्यू चार्ट में शामिल करें। हो सके तो घर का खाना खाएं। हफ्ते में एक दिन आप बाहर खाना खा सकते हैं।
  • 3. अपने खाने में मीठी चीजों का इस्तेमाल कम करें, हो सके तो नमक भी कम और हल्का खाएं।
  • 4. रात के भोजन में स्वीट डिश को बॉय-बॉय कर दें तो बेहतर होगा। रात का डिनर हल्का होना चाहिए जबकि ब्रेकफास्ट हैवी हो सकता है।
  • 5. अपने फूड में आप ताजे फलों और सब्जियों को जगह दीजिये।
  • 6. आॅयली फूड से दूर रहिए और अगर आपको मीठी चीज खाने का मन करें तो आप मीठे फल खाइये और टीवी देखते वक्त डिनर ना करें।
  • 7. अगर आप सीटिंग जॉब वाले इंसान हैं तो आॅफिस में चाय-कॉफी कम ही पीजिये, अगर मन करे तो आप ग्रीन टी और जूस का सेवन करें जो आपको फ्रेश भी करेगा और हेल्दी भी रखेगा।
  • 8. तनावमुक्त जीवन जिएं। तनाव अधिक होने पर योगा करें।
  • 9. टाइम से सोएं और टाइम से जगें और प्रतिदिन तीस मिनट वॉक करें। तीस के पार वाले हर एक इंसान को साल में अपना मेडिकल चेकअप एक बार जरूर कराना चाहिए। इस चेकअप में रक्तचाप, कॉलेस्ट्राल, ग्लोकोज स्तर, वजन और बॉडी मास इंडेक्स का टेस्ट होना चाहिए।

बाल मुकंद ओझा

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और TwitterInstagramLinkedIn , YouTube  पर फॉलो करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here