चौपटा क्षेत्र में जोरदार आंधी से जनजीवन अस्त व्यस्त

Heavy storm sachkahoon

हल्की बूंदाबांदी से मिली गर्मी से राहत

  • गेहूं का भूसा उड़ने से किसानों को हुआ नुक्सान

सच कहूँ/भगत सिंह, चौपटा। राजस्थान की सीमा से सटे चौपटा क्षेत्र में सोमवार दोपहर बाद जोरदार आंधी (Heavy Storm) चलने से जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया। खेतों में काम कर रहे किसानों का कार्य ठप हो गया। लेकिन आंधी के साथ हल्की बूंदाबांदी से लोगों को गर्मी से राहत भी मिली।

क्षेत्र के कुम्हारिया, कागदाना, खेड़ी, गुसाईयाना, राजपुरा साहनी, रामपुरा, चाहरवाला, जोगीवाला, शाहपुरिया सहित कई गांवों में सोमवार दोपहर बाद अचानक मौसम में आए बदलाव से किसानों के चेहरों पर चिंता की लकीरें खिंच गई। किसान महेंद्र सिंह, जगदीश, रामकमार, सुभाष चंद्र, रामदयाल ने बताया कि शाम को जोरदार आंधी चलने लगी जिसस गेहूं की तूड़ी हवा में उड़ने लगी।

किसान इस समय गेहूं की कटाई और कढ़ाई में लगे हुए हैं और गेहूं का भूसा एकत्रित करने में जुटे हुए हैं लेकिन आंधी से गेहूं की तूड़ी उड़ने से किसानों को नुक्सान हो रहा है। उधर किसान जगदीश, मनीराम का कहना है कि आंधी से नई बिजाई की हुई कपास व नरमे की फसल को भी काफी नुक्सान हुआ है। रेतीले इलाकों में नरमा कपास के पौधे रेत में दब गए। जिससे उन्हें विजाई दोबारा करनी पड़ सकती है।

उन्होंने बड़ी मुश्किल से महंगे दामों पर बीज लाकर बिजाई की थी लेकिन आंधी (Heavy Storm) ने सब कुछ चौपट कर दिया। शाम को जोरदार आंधी के साथ-साथ हल्की बूंदाबांदी से लोगों को गर्मी से तो राहत मिली लेकिन मौसम में बदलाव की आशंका और तेज हवाओं से किसानों को गेहूं की कटाई व कढ़ाई में परेशानी हो रही है

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और TwitterInstagramLinkedIn , YouTube  पर फॉलो करें।