मान ने पिम्स में वित्तीय घोटाले की जांच के आदेश दिए

जालंधर । पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने गुरुवार को दोआबा क्षेत्र के एक प्रमुख स्वास्थ्य संस्थान, पंजाब इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (पिम्स) में वित्तीय संकट के कारण करदाताओं के पैसे के गबन के साथ-साथ अन्य चूक के संबंध में गहन जांच के आदेश दिए।

मुख्यमंत्री ने चंडीगढ़ में पिम्स सोसाइटी की 37वीं शासी निकाय की बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा, “इस शीर्ष संस्थान में वित्तीय संकट एक गंभीर चिंता का विषय है और राज्य सरकार अपने हाथ पर हाथ रख कर नहीं बैठ सकती है और राज्य में स्वास्थ्य सेवाओं को खतरे में डालने की साजिश की अनुमति नहीं दे सकती है। मुख्यमंत्री ने स्पष्ट रूप से कहा कि यह आश्चर्य की बात है कि पिछले छह वर्षों में शासी निकाय की एक भी बैठक नहीं हुई थी। उन्होंने कहा कि गंभीर घोटालों की ओर इशारा करने वाली कई खामियां भी सामने आई हैं। भगवंत मान ने कहा कि इन चूकों और गबनों के लिए जिम्मेदार लोगों को बख्शा नहीं जाएगा और उनके खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी। ”

मुख्यमंत्री ने स्पष्ट रूप से कहा कि निष्पक्ष,पारदर्शी और परिणामोन्मुखी तरीके से निर्धारित समयावधि के भीतर जांच कराई जाएगी। उन्होंने कहा कि इस आर्थिक तंगी के लिए जिम्मेदार दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा और इस गड़बड़ी के लिए उनकी जवाबदेही तय की जाएगी। भगवंत मान ने स्पष्ट रूप से कहा कि समय आ गया है कि उन सभी के खिलाफ निर्णायक कार्रवाई की जानी चाहिए जो सार्वजनिक धन के दुरुपयोग के लिए जिम्मेदार हैं, जिससे संस्थान में गंभीर वित्तीय संकट पैदा हुआ।

मुख्यमंत्री ने कल्पना की कि दोआबा क्षेत्र के केंद्र में स्थित यह संस्थान लोगों को गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करने के लिए उत्प्रेरक के रूप में कार्य कर सकता है। उन्होंने कहा कि यह संस्थान पहले से ही अत्याधुनिक बुनियादी ढांचे से लैस है जिसके कारण इसे विश्व स्तरीय चिकित्सा संस्थान के रूप में और विकसित करने के प्रयास किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार इस नेक काम में कोई कसर नहीं छोड़ेगी और जल्द ही इस संस्थान के पुनरुद्धार का विस्तृत खाका तैयार किया जाएगा।

इस बीच, मुख्यमंत्री ने इस संस्थान को प्रभावी ढंग से चलाने के लिए संचालन परिषद को पूर्ण समर्थन और सहयोग का आश्वासन दिया। उन्होंने कहा कि लोगों को गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करना उनकी सरकार की दृढ़ प्रतिबद्धता है और इस संबंध में पहले से ही कड़े प्रयास किए जा रहे हैं। श्री मान ने समाज के सदस्यों से लोगों को लाभान्वित करने के लिए मिशनरी उत्साह के साथ अपना काम करने के लिए कहा।

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और TwitterInstagramLinkedIn , YouTube  पर फॉलो करें।