LIVE Naamcharcha: हिमाचल प्रदेश की धरती पर मची रामनाम की धूम…

Live Naamcharcha

139 मानवता भलाई के कार्यों में तेजी लाने
का लिया प्रण | Live Naamcharcha

नालागढ़ (एम के शायना)। डेरा सच्चा सौदा हिमाचल प्रदेश की साध-संगत द्वारा नालागढ़, सोलन की धरा पर विशाल नामचर्चा का आयोजन कर जहाँ एकतरफ एकजुटता दिखाई गई, वहीं डेरा सच्चा सौदा द्वारा चला जा रहे 139 मानवता भलाई के कार्यों में तेजी लाने का प्रण भी लिया गया। (Live Naamcharcha) नामचर्चा का आयोजन रविवार की सुबह 11 से 1 बजे तक सीनियर सैकेंडरी स्कूल राजपुरा प्ले ग्राउंड, रोपड़ रोड, नालागढ़, जिला सोलन में किया गया।

साध-संगत द्वारा आयोजित विशाल नामचर्चा में हिमाचल प्रदेश के विभिन्न ब्लॉकों से उमड़े हजारों डेरा प्रेमियों ने सामूहिक रुप में हाथ खड़े कर एकजुट रहने और डेरा सच्चा सौदा द्वारा चलाए जा रहे मानवता भलाई के कार्यों की कड़ी को आगे बढ़ाने का प्रण लिया। आज बेशक भीषण गर्मी का माहौल था परन्तु इसके बावजूद डेरा प्रेमियों द्वारा हजारों की संख्या में शिरकत की गई।

नामचर्चा के दौरान हिमाचल की सड़कों पर साध-संगत के वाहनों की दूर-दूर तक कतारें लगी देखी गई। बड़ी संख्या में एकत्रित हुई साध-संगत को संबोधित करते हुए हिमाचल प्रदेश के जिम्मेवार केहर इन्सां ने कहा कि डेरा प्रेमियों की तरफ से बड़ी संख्या में मानवता भलाई के काम शुरू किए हुए हैं जिनमें खासकर जरुरतमंदों को मकान बनाकर देना, गरीब परिवारों की लड़कियों के विवाह करवाने, पौधारोपण करना, खूनदान, जरुरतमंदों का इलाज करवाना आदि शामिल हैं। वहीं इसी क्रम को आगे बढाते हुए नामचर्चा में डेरा सच्चा सौदा की मुहिम अनाथ मातृ पितृ सेवा के तहत 8 अति जरूरतमंद बुजुर्गों को राशन वितरित किया गया। रविवार को सोलन के नालागढ में एक अलग ही नजारा देखने को मिल रहा था।

हर तरफ डेरा अनुयायी दिखाई दे रहे थे और सत्संग पंडाल के इर्द-गिर्द रंग बिरंगे झंडे बड़े-बड़े स्वागती द्वार शोभायमान हो रहे थे। नालागढ में आयोजित नाम चर्चा में कविराज भाइयों ने सुंदर सुंदर शब्द गाकर वातावरण को भक्तिमय बना दिया , इसके बाद साथ संगत पवित्र ग्रंथों में से पूज्य पिताजी के वचन पढ़कर सुनाए गए जिन्हें साध-संगत ने बड़े ही ध्यान और श्रद्धा पूर्वक सुना। साध संगत ने धन धन सतगुरु तेरा ही आसरा का इलाही नारा लगाकर और दोनों हाथ खड़े कर पूरी एकजुटता के साथ मानवता भलाई कार्यों में दोगुने जोश के साथ भाग लेने का संकल्प दोहराया।

नामचर्चा समाप्ति के बाद उपस्थित साध-संगत को लंगर व प्रसाद भी वितरित किए गया। वहीं हिमाचल प्रदेश के जिम्मेवारों ने नामचर्चा में आई हुई साध-संगत को पूज्य गुरु संत डॉ गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां द्वारा चलाए जा रहे 139 मानवता भलाई कार्यों को बढ़ चढ़ कर करने के लिए प्रेरित किया। नामचर्चा की समाप्ति के बाद साध-संगत ने लंगर भोजन ग्रहण किया। इस अवसर पर हिमाचल प्रदेश के विभिन्न ब्लॉकों के जिम्मेवारों सहित हजारों की संख्या में साध-संगत मौजूद रही।

सेवादारों ने अपनी-अपनी निभाई ड्यूटियां

नामचर्चा में पहुंची साध-संगत की सुविधा को ध्यान में रखते हुए सेवादारों ने ट्रैफिक और लंगर भोजन और स्वच्छ पेयजल के बेहतरीन प्रबंध किए थे। साथ ही विभिन्न समितियों के सेवादारों ने अपनी-अपनी ड्यूटियां निभाई। जिम्मेदार सेवादारों ने बताया कि नामचर्चा में भारी संख्या में साध-संगत के आगमन के मद्देनजर मद्देनजर आश्रम की ओर जाने वाले सभी रास्तों पर ट्रैफिक व्यवस्था को सुचारू रखने के लिए भी सेवादार अपनी ड्यूटी को लेकर मुस्तैद रहे।

गुरु श्रद्धा के आगे छोटा पड़ा नामचर्चा पंडाल

रविवार को आयोजित नामचर्चा के दौरान बड़ी संख्या में पहुंची साध-संगत के आगे नामचर्चा पंडाल भी छोटा पड़ गया। डेरा अनुयायियों की इस भीड़ ने ये साबित कर दिया कि उनका विश्वास आज भी अपने पूज्य गुरु जी के प्रति कम नहीं हुआ है बल्कि और दृढ़ हुआ है।

8 जरूरतमंद बुजुर्गौ को साध-संगत ने दिया राशन | Live Naamcharcha

नामचर्चा के दौरान मानवता भलाई कार्यों को आगे बढ़ते हुए मातृ पितृ सेवा मुहिम के तहत साध-संगत द्वारा 8 जरूरतमंदों को राशन की किट वितरित की। राशन सामग्री पाकर जरूरतमंद परिवारों ने डेरा सच्चा सौदा के अनुयायियों का आभार जताया। उन्होंने कहा कि धन्य है इनके सतगुरु जी जो अपने शिष्यों को इस कलयुग में भी जरूरतमंदों की नि:स्वार्थ सेवा करने की शिक्षा दे रहे हैं। आप को बता दें कि डेरा अनुयायियों द्वारा जो फूड बैंक बनाए गए हैं उसमें राशन डेरा श्रद्धालुओं द्वारा एकत्रित किया जाता है। डेरा अनुयायी सप्ताह में एक दिन उपवास रखकर बचा राशन इस फूड बैंक में देते हैं और यहां से जरूरतमंद परिवारों को राशन किट बनाकर दी जाती है।

तपती गर्मी में साध संगत का सेवाभाव देख कर बहुत खुशी
मिली: के एल ठाकुर | Live Naamcharcha

सच कहूं से बातचीत करते हुए के एल ठाकुर पूर्व विधायक बीजेपी ने बताया कि साध संगत के बीच आकर मुझे बहुत खुशी महसूस हुई, यहां एक अलग ही रूहानियत का माहौल देखने को मिला। इतनी गर्मी होने के बावजूद सेवादारों में सेवा का जज्बा कूट-कूट कर भरा है, उनमें बहुत जोश देखने को मिला है। साध संगत का गुरु जी के ऊपर विश्वास देखकर मैं बहुत प्रभावित हुआ हूं। डेरा सच्चा सौदा के अनुयाई मानवता भलाई के कार्य करके समाज को अच्छा मैसेज दे रहे हैं। उन्होंने कहा कि मैं आशा करता हूं पूज्य गुरु जी जलद साध संगत के बीच आएं।

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और TwitterInstagramLinkedIn , YouTube  पर फॉलो करें।