पॉवरकॉम को अप्रैल महीने में सब्सिडी से ज्यादा मिली अदायगी, अब 29.62 करोड़ की लेनदार ‘सरकार’

Powercom Subsidy
पंजाब सरकार द्वारा सब्सिडी मामले में पॉवरकॉम कम अदायगी करने की जगह पर तय रकम से ज्यादा अदायगी की गई।

15 साल में पहली बार

  • अप्रैल महीने के हिसाब खाते में 1751 सब्सिडी के मुकाबले सरकार ने दिए 1780.62 करोड़
  • पॉवरकॉम के पास ज्यादा चली गई 29.62 करोड़ की सब्सिडी

चंडीगढ़। (सच कहूँ/अश्वनी चावला) पंजाब के पिछले 15 वर्षों के इतिहास में पहली बार हुआ है कि पंजाब सरकार द्वारा सब्सिडी मामले में पॉवरकॉम कम अदायगी करने की जगह पर तय रकम से ज्यादा अदायगी की गई है। अप्रैल महीने में पंजाब सरकार द्वारा बिजली सब्सिडी मामले में 1751 रुपए की अदायगी की जानी थी परंतु पंजाब सरकार द्वारा 1780.62 करोड़ रुपए की अदायगी पॉवरकॉम को कर दी गई है।

यह भी पढ़ें:– रक्त बोतल लेकर ग्रेटर नोएडा से दिल्ली पहुंचा ड्रोन

जिस कारण अब पंजाब सरकार 29.62 करोड़ रुपए की पॉवरकॉम से लेनदार बन गई है। इससे पूर्व हमेशा ही पॉवरकॉम को तय सब्सिडी से कम ही अदायगी मिलती आई है और हमेशा ही पॉवरकॉम द्वारा पंजाब सरकार को पत्र भेजते हुए सब्सिडी की अदायगी के लिए जोर डाला जाता रहा है या फिर साल के आखिर में ही पिछले महीने की बकाया रकम की अदायगी की जाती रही है।

पंजाब सरकार से तय सब्सिडी (Subsidy) से ज्यादा अदायगी मिलने के चलते पॉवरकॉम खुशी के मारे फूला नहीं समा रहा है, क्योंकि हमेशा ही सब्सिडी की अदायगी कम मिलने के कारण पॉवरकॉम अपने कर्मचारियों को वेतन और भत्ते देने में परेशानी से गुजरना पड़ा है या फिर बैंकों से कर्ज लेकर काम चलाना पड़ा परंतु इस बार ऐसा नहीं होने के कारण पॉवरकॉम भी राहत भरी सांस ले रहा है।

जानकारी के अनुसार पंजाब सरकार द्वारा किसानों (Farmers) से लेकर पंजाब भर में घरेलू बिजली का बिल माफ किया हुआ है। इससे ही इंड्रस्टीज को 5 रुपए प्रति यूनिट बिजली दी जा रही है। पंजाब सरकार के इस फैसले से पॉवरकॉम को होने वाले नुक्सान की भरपाई पंजाब सरकार द्वारा सब्सिडी के रुप में की जाती है, क्योंकि मुफ्त और कम रेट पर बिजली देने का फैसला निरोल पंजाब सरकार होने के कारण पंजाब सरकार को ही भरपाई करनी बनती है। पंजाब सरकार द्वारा इस समय भर में अनुमानन 20 हजार 243 करोड़ 76 लाख रुपए की अदायगी की जा रही है।

अप्रैल महीने में शुरु हए नये वित्त वर्ष में सरकार के सिर पर 20243.76 करोड़ का सब्सिडी का बोझ आया है, जिसे हर माह अनुसार 1751 करोड़ रुपए की अदायगी की जानी बनती है। पंजाब सरकार (Punjab Government) द्वारा पॉवरकॉम को 1500 करोड़ रुपए की अदायगी खजाने द्वारा कर दी गई है ताकि सरकार द्वारा लगाए गए ईडी और आईडीएफ सैस के रुप में 280.62 करोड़ रुपए एकत्रित हुए हैं। जिससे पॉवरकॉम के पास 1780.62 करोड़ रुपए सरकार द्वारा पहुंच गए हैं, जबकि अदायगी 1751 की जानी बनती थी। अब अधिक आए 29.62 करोड़ रुपए पंजाब सरकार द्वारा पॉवरकॉम से लेने बनते हैं। जो कि आगामी माह सब्सिडी में एडजेस्ट किए जाएंगे।

Powercom Subsidy

पिछली सरकारों के दौरान खजाने में ज्यादा पैसे नहीं होने के कारण आम रुटीन के खर्जें चलाने को ही तव्वजों दी जाती रही है, जबकि पॉवरकॉम को दी जाने वाली सब्सिडी (Powercom) की रकम को हमेशा ही लेट कर दिया जाता रहा है। वर्ष 2022 के चुनावों मौके कांग्रेस सरकार द्वारा 7452.68 करोड़ रुपए की अदायगी बकाया ही खड़ी रख दी गई थी। जिस कारण सत्ता में आई आम आदमी पार्टी की सरकार द्वारा ही इस 7452.68 करोड़ रुपए की अदायगी की जानी थी। आम आदमी पार्टी की सरकार द्वारा पिछले 12 महीने में सब्सिडी के रुप में पिछले खड़े 7452 को भी खत्म किया गया है, बल्कि पिछले वर्ष एक भी पैसा सब्सिडी का बकाया खड़ा रखा गया है।