मई माह के पावन ‘‘सत्संग भंडारे’’ पर भारी तादाद में उमड़ रही साध-संगत

Dera Sacha Sauda
Dera Sacha Sauda से Live || पावन भंडारे पर शाह सतनाम शाह मस्तान जी धाम में रौनक़ें, देखें Live नजारा…

सिरसा (सच कहूँ न्यूज)। आज डेरा सच्चा सौदा शाह सतनाम जी धाम सिरसा में मई माह का पहला ‘‘सत्संग भंडारा’’ (Satsang Bhandara) मनाया जा रहा है जिसको लेकर देश के विभिन्न राज्यों से भारी तादाद में साध-संगत उमड़ रही है। अध्यात्म के इतिहास में आज का दिन एक विशेष दिन है क्योंकि यह डेरा सच्चा सौदा में शाह मस्ताना जी महाराज द्वारा आयोजित पहले सत्संग की 75वीं वर्षगांठ है। आज का “सत्संग भंडारा” इस बात की याद दिलाता है कि डेरा सच्चा सौदा-एक सामाजिक कल्याण और आध्यात्मिक संगठन अपनी स्थापना के बाद से कितना आगे बढ़ चुका है।

Satsang Bhandara
छाया: सुशील कुमार

पावन ‘‘सत्संग भंडारे’’ (Satsang Bhandara) को लेकर साध-संगत की सुविधा के पुख्ता इंतजामात किए गए हैं। मुख्य पंडाल के शैड से बाहर भाइयों व बहनों के लिए दोनों तरफ छायावान लगाए गए हैं। आश्रम के बाहर भी चार पंडाल बनाए गए हैं यातायात को सुचारू रूप से चलाने के लिए सड़कों के दोनों तरफ ट्रैफिक समिति के सेवादार तैनात हैं। पंडाल व पंडाल के बाहर अलग-अलग जगहों पर पानी समिति के सेवादारों ने पीने के पानी की स्टालें लगाई हुर्इं हैं। लंगर समिति के हजारों सेवादारों ने ड्यूटियां संभाल ली हैं। साध-संगत की सुविधा के लिए अनाऊंसमेंट केन्द्र का प्रबंध किया गया है। स्पीकर समिति द्वारा हजारों स्पीकर दूर-दूर तक लगाए गए हैं। इसी तरह मुख्य पंडाल के अलावा अन्य पण्डालों में भी बड़ी स्क्रीनों का प्रबंध किया गया है।

Satsang Bhandara
छाया: सुशील कुमार

उल्लेखनीय है कि डेरा सच्चा सौदा के 75वें रूहानी स्थापना दिवस व ‘जाम-ए-इन्सां गुरु का’ के पावन अवसर पर 29 अप्रैल को पूज्य गुुुरु संत डॉ. गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां ने 15वीं चिट्ठी में मई महीने को लेकर पावन वचन फरमाए थे। चिट्ठी द्वारा पूज्य गुरु जी ने फरमाया था कि सन् 1948 में पूजनीय बेपरवाह सार्इं शाह मस्ताना जी महाराज ने डेरा सच्चा सौदा का निर्माण कर पहला सत्संग मई महीने में फरमाया था। इसलिए मई महीने में भी साध-संगत पावन भंडारा मनाया करेगी।