इनकम का कोई सोर्स नहीं, फैमिली आईडी में इनकम 2.50 लाख

Family ID
फैमिली आईडी में इनकम पहले 96 हजार बाद में गलत दर्ज 2.50 लाख

फैमिली आईडी में इनकम ठीक कराने की लगाई गुहार

सरसा (सच कहूँ न्यूज)। नौकरी है नहीं, फैमिली का गुजारा करना भी मुश्किल हो रहा है लेकिन सरकार द्वारा बनाया गया परिवार पहचान पत्र (Family ID) में इनकम 2.50 लाख के करीब।

जी हां, एक परिवार का यह दुखड़ा सामने आया है, जिसे अपने परिवार का पालन-पोषण करने के लिए काफी जद्दोजहद करनी पड़ती है मेहनत मजदूरी करके अपने परिवार का गुजारा करने वाले कई ऐसे युवकों के दर्द से रूबरू होने पर पता चला है कि जहां उनके पास परिवार चलाने के लिए जरूरी सीमित साधन तक नहीं हैं वही लेकिन फैमिली आईडी में उनकी इनकम 2.50 लाख या इससे भी ज्यादा दिखाई गई है। ऐसे परिवारों की सरकार से गुहार है कि जितनी इनकम सरकार ने उनकी फैमिली आईडी में दिखा रखी है, अगर सरकार उससे आधी इनकम का कोई साधन भी उनको दे दे तो उनका गुजारा हो जाए।

फैमिली आईडी (Family ID) में कई बार इनकम कम करवाने की कोशिश की गई, एडीसी आॅफिस (CRID) और कमेटी के चक्कर काट-काट कर थक चुके लोगों ने सरकार से गुहार लगाई है कि उनकी फैमिली आईडी में इनकम कम की जाए जिससे सरकारी सुविधाओं का लाभ उन्हें सूचारू रूप से मिल सके। ऑनलाइन पोर्टल पर भी इसे ठीक कराने की कोशिश की गई लेकिन समस्या ज्यों की त्यों बनी हुई है।

सरवेश कुमार निवासी बेगू रोड़ सिरसा ने अपना दर्द बयां करते हुए बताया कि वह मेहनत मजदूरी करके अपने परिवार का पालन-पोषण करता है। उसके परिवार में 4 सदस्य हैं और इनकम न के बराबर है। ऐसे में परिवार का पालन-पोषण करना मुश्किल हो रहा है। उन्होंने बताया कि 6 माह पहले उनकी फैमिली आईडी में इनकम 96 हजार रुपये थी लेकिन अब न जानें क्यों उनकी इनकम बढ़ा कर 2.50 लाख रुपये दिखाई गई है। जबकि इनकम का कोई अन्य साधन भी नहीं है। उन्होंने बताया कि घर चलाने के लिए उन्होंने लोन लेने की कोशिश में 2 साल की फ्री वाली आईटीआर रिटर्न भरवाई थी। जोकि 1.80 लाख से कम की थी। लेकिन फिर भी उनकी आईडी में इनकम 2.50 लाख दिखाई गई है।

उन्हें लगता है कि सरकार ने उसी के बेस पर उनकी इनकम 2.50 लाख कर दी है। दूसरी ओर उनका कहना था कि कई ऐसे अमीर लोग जिन्होंने आईटीआर फिल नहीं करा रखी और इनकम का जरिया भी उनका बहुत बेहतर है वे भी सरकार की बुनीयादी सुविधाओं का लाभ उठा रहे हैं लेकिन जिनके पास इनकम के सीमित साधन तक नहीं है वे धक्के खाने को मजबूर हैं। इसलिए उन्होंने सरकार से गुहार लगाई है कि ऐसे परिवार जिनकी इनकम न के बराबर है उनकी फैमिली आईडी में इस तरह की बेबुनियाद इनकम न बढ़ाएं। उन्होंने सरकार से अपील की है कि उनकी इनकम फैमिली आईडी में ठीक करवाई जाए। ताकि वे सरकार की सुविधाओं का लाभ उठा पाएं।

इसी प्रकार मनमोहन शर्मा, बेगू रोड परमार्थ कालोनी सरसा, लोन लेकर अपने परिवार का पालन-पोषण कर रहा है। उनकी फैमिली आईडी (Family ID) में भी इनकम 2.50 लाख से ज्यादा दिखा रखी है। उनकी भी सरकार से गुहार है कि उनकी इनकम भी फैमिली आईडी में जांच-परख कर ठीक की जाए।

यह भी पढ़ें:– फतेहाबाद का मामला: सिरदर्द बनी परिवार पहचान पत्र की गलतियां