Heavy Rain:- अंधड़ के साथ बारिश, गिरे ओले, गर्मी से मिली राहत

Punjab Weather
Punjab Weather सावधान, हरियाणा, राजस्थान व पंजाब को लेकर अब मौसम विभाग का नया अपडेट, फिर आ सकता है भयंकर तूफान
  • दोपहर बाद मौसम ने अचानक खाया पलटा, कई जगह उखड़े पेड़ और विद्युत पोल, विद्युत विभाग को भारी नुकसान
  • श्रीगंगानगर मार्ग पर पेड़ उखड़ने से प्रभावित हुआ यातायात

हनुमानगढ़ (सच कहूँ न्यूज)। पिछले दो-तीन दिनों से पड़ रही भयंकर गर्मी के बाद शनिवार को दोपहर बाद अचानक मौसम ने पलटा खाया और तेज धूलभरी आंधी के साथ बारिश (Heavy Rain) हुई। कई गांवों में ओलावृष्टि भी हुई। अचानक मौसम में आए बदलाव के बाद तापमान में कमी दर्ज की गई और भीषण गर्मी से लोगों को राहत मिली। इससे पहले दोपहर बाद अचानक आसमान बादलों से घिर गया और धूलभरी आंधी चली। शाम चार बजे के बाद तेज हवाओं के साथ बारिश शुरू हुई। तेज हवा के झोंकों के बीच बारिश का दौर जारी रहा।

बारिश (Heavy Rain) की बूंदें धरती पर पड़ी तो दो-तीन दिन से भट्ठी की तरह तप रहे इलाके का मौसम खुशनुमा हो गया। बच्चों ने बारिश में भीगकर बदले मौसम का आनंद लिया। हनुमानगढ़ तहसील के गांव धोलीपाल में बारिश के साथ ओले गिरे। दूसरी तरफ तेज हवाएं चलने से शहरी व ग्रामीण इलाके की बिजली गुल हो गई। जगह-जगह विद्युत पोल टूटर गिर गए। वहीं पेड़ भी उखड़कर सड़कों पर जा गिरे। तेज अंधड़ से हनुमानगढ़-श्रीगंगानगर रोड पर कई पेड़ टूटकर सड़क पर गिरने से आवागमन बाधित हुआ।

Hanumangarh News

विद्युत पोल टूटने से विद्युत विभाग को बड़ा नुकसान होने की बात अधिकारी कह रहे हैं। लाइनों में फाल्ट के चलते कई जगह देर शाम तक विद्युत सप्लाई बहाल नहीं हो सकी थी। इससे पहले शनिवार को सुबह से ही इलाके में भीषण गर्मी ने अपने तेवर दिखाने शुरू कर दिए। लू के थपेड़ों के बीच लोग पसीने से तर-बतर हो गए। दोपहर के समय सड़कें सुनसान हो गर्इं। बाजार में भी चहल-पहल कम रही। लेकिन शाम को मौसम का मिजाज बदला तो लोग घरों से बाहर निकले। शाम को बाजार में अधिक चहल-पहल रही।

मौसम विभाग ने भी हनुमानगढ़ जिले में 13 जून तक दिन में सतही धूलभरी हवाएं, दोपहर बाद हल्के बादल तथा अचानक तेज हवा के साथ कहीं-कहीं बिखरे तौर पर बहुत हल्की या हल्की बारिश के आसार जता हैं। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार दिन में तेज धूप और दोपहर बाद बारिश की गतिविधियां कम क्षेत्र में या बिना बारिश के मेघगर्जन की स्थिति हो सकती है। चार दिनों में अधिकतम तापमान 40.0 से 43.0 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 26.0 से 27.0 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है। सापेक्ष आर्द्रता 16-37 प्रतिशत हो सकती है। हवा की औसत गति 14.0 से 26.0 किलोमीटर प्रति घंटे तक हो सकती है। (Heavy Rain)

यह भी पढ़ें:– हुडा सिटी सेंटर से आगे डीएमआरसी नहीं एचएमआरटीसी करेगा नई मेट्रो का संचालन