Chandrayaan-3 Landing Update: उम्मीदों का रिसर्च: चंद्रयान-3 के लिए वैकल्पिक लैंडिंग साइट में हो सकते है नए प्रयोग

Chandrayaan-3

डॉ. संदीप सिंहमार।

Chandrayaan-3 Landing Update: चंद्रमा के साउथ पोल पर सॉफ्ट लैंडिंग करने वाले इंडियन स्पेस रिसर्च आर्गेनाईजेशन के चंद्रयान 3 मिशन के कामयाब ने के बाद भी इसकी लैंडिंग की वैकल्पिक जगह पर भविष्य में अब नए प्रयोग किए जा सकते हैं। ऐसी उम्मीद अहमदाबाद की भौतिक अनुसंधान प्रयोगशाला (पीआरएल) के एक नए रिसर्च में में सामने आया है। पिछले सप्ताह करंट साइंस जर्नल में प्रकाशित अपने अध्ययन में पीआरएल के शोधकर्ताओं ने पिछले साल भारत के तीसरे चंद्रमा मिशन के लिए चुने गए वैकल्पिक स्थल की भू-आकृति विज्ञान, संरचना और तापमान का विस्तृत विश्लेषण किया है। यहाँ भविष्य में होने वाले प्रयोगों की भी बात कही गई है। Chandrayaan-3

उन्होंने इस बात पर उभारा कि भविष्य के चंद्र लैंडिंग मिशनों के लिए इन-सीटू वैज्ञानिक प्रयोगों को अंजाम देने के लिए यह साइट बड़ी ही “दिलचस्प” होगी।पीआरएल के निदेशक अनिल भारद्वाज ने बताया कि “चंद्रयान-3 लैंडर की पार्किंग के लिए दो लैंडिंग साइटें चुनी थी।” इसरो की योजना के अनुसार यदि विक्रम लैंडर प्राथमिक स्थल पर लैंडिंग करने में असमर्थ होता है, तो इसरो दो दिनों के बाद वैकल्पिक स्थल पर फिर से लैंडिंग का प्रयास करेगा। पर भारतीय वैज्ञानिकों ने पहले प्रयास में चन्द्रमा के साउथ पोल पर सॉफ्ट लैंडिंग करा दी थी। भारद्वाज ने कहा, हमने इसरो को पूरी तस्वीर देने और मिशन को अंजाम देने में मदद करने के लिए प्राथमिक और वैकल्पिक दोनों साइटों का गहन विश्लेषण किया है। साइट का यह विश्लेषण भारत के नियोजित भविष्य के चंद्र लैंडिंग मिशन के लिए दावेदार बना सकता है।

चंद्रमा पर मानव भेजने का मिशन

ज्ञात रहे कि “प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लक्ष्य रखा है कि 2040 तक एक भारतीय चंद्रमा पर उतरेगा। इस विषय पर भी रिसर्च चल रहा है। सिर्फ भारत ही नहीं, यहां तक ​​कि अन्य देश भी अपने भविष्य के चंद्र मिशन की योजना बनाने के लिए हमारे विश्लेषण से मिली जानकारी का उपयोग कर सकते हैं।”

तब रचा था इतिहास | Chandrayaan-3

पिछले साल 23 अगस्त को इसरो ने चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव के पास उतरने वाली दुनिया की पहली अंतरिक्ष एजेंसी बनकर इतिहास रचा था। चंद्रयान-3 की सफल लैंडिंग के साथ, भारत उन तीन अन्य देशों की विशिष्ट सूची में शामिल हो गया जो चंद्रमा पर उतरने में कामयाब रहे हैं। भारत से पहले केवल पूर्व यूएसएसआर,अमेरिका और चीन ने ही यह उपलब्धि हासिल की थी। तब भारत का पूरी दुनिया में डंका बजा था।

एम क्रेटर के बीच हुई थी सॉफ्ट लैंडिंग

भारतीय अंतरिक्ष एजेंसी ने अपने यान को चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव से लगभग 600 किमी दूर मंज़ियस यू और बोगुस्लावस्की एम क्रेटर के बीच उतारा था। इस स्थल का नाम अब शिव-शक्ति प्वाइंट रखा गया है। इसरो वैज्ञानिकों ने कहा कि लैंडिंग के बाद 14 दिनों तक विक्रम लैंडर और प्रज्ञान रोवर ने महत्वपूर्ण प्रयोग किए,जो भारत के भविष्य के चंद्र मिशन का आधार बनेंगे। प्रज्ञान रोवर ने विश्व को महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की।

ऐसी है वैकल्पिक साइट | Chandrayaan-3

नवीनतम पीआरएल अध्ययन इस बात पर प्रकाश डालता है कि चंद्रयान -3 के लिए वैकल्पिक लैंडिंग साइट की स्थानीय भू-आकृति विज्ञान विविधताएं अपेक्षाकृत ऊंचे केंद्रीय भाग और लगभग 216 मीटर की औसत ऊंचाई के साथ चिकनी स्थलाकृति की विशेषता थीं। विश्लेषण से पता चलता है कि वैकल्पिक साइट, जो मोरेटस क्रेटर के पश्चिम में स्थित है, को मुख्य रूप से ताजा क्रेटर वितरण और संबंधित बोल्डर घनत्व के आधार पर दो अलग-अलग भू-आकृतिक इकाइयों में विभाजित किया जा सकता है।

दिलचस्प है वैकल्पिक साइट

इस अध्ययन के अनुसार वैकल्पिक लैंडिंग साइट, एक छोटा क्षेत्र होने के बावजूद, महत्वपूर्ण तापमान परिवर्तनशीलता दर्ज करती है। दिलचस्प बात यह है कि शोधकर्ताओं ने क्षेत्र की सतह के तापमान में लगभग 40 केल्विन का अंतर देखा। यह भी पाया गया कि टाइको, जिसे चंद्रमा पर सबसे कम उम्र के क्रेटर में से एक माना जाता है, इस साइट के उत्तर में स्थित था। इसका मतलब यह है कि इसे टाइको क्रेटर से प्रमुख दृश्यमान इजेक्टा किरणें प्राप्त होती हैं। यह भविष्य के लैंडिंग मिशनों के लिए क्रेटर संरचना का नमूना लेने का एक अनूठा अवसर प्रदान करता है, जो चंद्र भूमध्य रेखा से एकत्र किए गए अपोलो चट्टानों से बहुत अलग होने की संभावना है।

वित्त पोषित अनुसंधान संस्थान है पीआरएल

पीआरएल केंद्र सरकार के अंतरिक्ष विभाग द्वारा वित्त पोषित एक अनुसंधान संस्थान, भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) को उसके अंतरिक्ष और ग्रह अन्वेषण मिशनों में समर्थन देता रहा है। Chandrayaan-3

Lok Sabha Election 2024: मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की लंबी-लंबी कतारें, 21 राज्यों और केन्द्रशासित …