मलोट : मानवता भलाई के कार्य कर मनाया ‘पवित्र अवतार माह’

welfare-work

सराहनीय प्रयास। साध-संगत ने 30 जरूरतमन्द परिवारों को बांटा राशन | Welfare Work

  • बीती एक जनवरी को भी सेवादारों द्वारा 500 के करीब जरूरतमंदों को बांटे गए थे गर्म कपड़े
  •  पढ़ाई में कमजोर और जरूरतमन्द बच्चों के लिएच खोले गए हैं मुफ़्त ईवनिंग ट्यूशन सैंटर

मलोट(सच कहूँ/मनोज)। डेरा सच्चा सौदा ब्लॉक मलोट के सेवादार पूज्य गुरू संत डॉ. गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां जी द्वारा चलाए 134 (Welfare Work) मानवता भलाई कार्योंं में बढ़चढ़ कर सहयोग कर रहे हैं। इन सेवादारों द्वारा लगभग हर हफ़्ते रविवार को कोई न कोई मानवता भलाई का कार्य कर जरूरतमन्दों की हर संभव मदद की जा रही है और खासकर जनवरी माह जो कि डेरा सच्चा सौदा की दूसरी पातशाही परम पूजनीय शहनशाह शाह सतनाम सिंह जी महाराज जी के पवित्र अवतार माह की खुशी के तौर पर मनाते हुए मानवता के भलाई कार्य और भी बढ़चढ़ कर किए जाते हैं।

इसी कड़ी के अंतर्गत इन अथक सेवादारों द्वारा जरूरतमन्दों को 1 जनवरी को 500 के करीब गर्म कंबल, शाल, कोटियां, बच्चों और महिलाओं को गर्म सूट बांटे गए थे और इसके बाद कुष्ठ आश्रम में भी गर्म कंबल बांटकर कर परम पूजनीय शाह सतनाम सिंह जी महाराज जी के पवित्र अवतार माह की खुशी मनाई गई। इसके अलावा सेवादारों द्वारा ऐडवरडगंज पब्लिक वैलफेयर एसोसिएशन, मलोट के चेयरमैन प्रमोद महाशय, एसोसिएशन के समूह सदस्यों और समाजसेवी सुरेश गोयल के सहयोग से 30 जरूरतमन्द परिवारों को राशन बांटा गया।

डेरा श्रद्धालुओं द्वारा किए गए मानवता भलाई के कार्य| Welfare Work

ब्लॉक मलोट के जिम्मेदार रमेश ठकराल इन्सां, प्रदीप इन्सां, सत्तपाल इन्सां, शंभू इन्सां, संजीव धमीजा इन्सां, सेवादार शंकर इन्सां व मोहित इन्सां ने बताया कि साल 2019 में जनवरी माह से दिसंबर माह तक श्रद्धालुओं के सहयोग से लगभग 380 जरूरतमन्द परिवारों को राशन बांटा गया और इसके अलावा सर्दी व गर्मियों के कपड़ों के अलावा जरूरतमन्द बच्चों को स्टेशनरी, हजारों की संख्या में पौधे, जरूरतमन्द बच्चों को खिलौने, एमरजैंसी दौरान रक्तदान, सरकार द्वारा पोलीथीन मुक्त मुहिम में योगदान देते हुए कपड़े के थैले बांटे गए व इसी कड़ी के अंतर्गत कूड़ा मुक्त करने के लिए डस्टबिन बांटे गए।

महिलाओं को आत्म निर्भर बनाने के लिए नि:शुल्क सिलाई सैंटर खोला गए व इसके साथ ही पढ़ाई में कमजोर और जरूरतमन्द बच्चों के लिए मुफ़्त ईवनिंग ट्यूशन सैंटर खोला गया व इसके अलावा गर्मी के मौसम में पक्षियों की प्यास बुझाने के लिए पानी वाले कटोरे और चोगा भी बांटा गया, जिससे कोई भी पक्षी गर्मी के कारण पानी से प्यासा न रहे सके। उन्होंने बताया कि साध -संगत साल 2020 में ओर भी बढ़चढ़ कर मानवता भलाई के कार्य करती रहेगी।

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।