हार्दिक पांड्या की कप्तानी का कायल हूं: लक्ष्मण

Indian cricket will move ahead of Ganguly-Dravids jugalbandi Laxman

वेलिंगटन (एजेंसी)। भारत के कार्यवाहक कोच वीवीएस लक्ष्मण ने गुरुवार को टी20 कप्तान हार्दिक पांड्या की तारीफ करते हुए कहा कि वह शानदार नेतृत्वकर्ता हैं। गुजरात टाइटंस के पहले ही साल में आईपीएल जीतना कोई मामूली उपलब्धि नहीं है। क्रिकेट टी20 विश्वकप 2022 के सेमीफाइनल से बाहर होने वाली टीम इंडिया अभी न्यूजीलैंड दौरे पर है। तीन मैचों की टी 20 सीरीज के लिए हार्दिक पांड्या को कप्तान बनाया गया है। भारत ने पहला मैच 18 नवंबर को खेलना है। इस सीरीज के लिए कोच की भूमिका वीवीएस लक्ष्मण के पास है। लक्ष्मण ने यहां न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टी20 मैच से पहले संवाददाताओं से बात करते हुए कहा, ह्लहार्दिक एक बेहतरीन कप्तान है। हमने देखा है कि उसने आईपीएल में गुजरात टाइटंस के साथ क्या किया है। टूनार्मेंट में फ्रैंचाइजी के पहले साल में नेतृत्व करना और लीग जीतना कोई मामूली उपलब्धि नहीं है।

Hardik Pandya
उन्होंने कहा, ‘मैंने आयरलैंड श्रृंखला के बाद से उनके साथ काफी समय बिताया है, वह न केवल तकनीकी रूप से अच्छे खिलाड़ी हैं, बल्कि मैदान पर काफी शांत भी रहते हैं जो बहुत महत्वपूर्ण है। आयरलैंड और वेस्ट इंडीज के खिलाफ टी20 मैच के दौरान कप्तान के रूप में अपने कार्यकाल के बाद हार्दिक पहली बार इस टी20 प्रारूप में भारत का नेतृत्व करते नजर आएंगे। हार्दिक बतौर आॅलराउंडर शानदार फॉर्म में हैं। एक बल्लेबाज के रूप में उन्होंने 2022 में टी20 मैच में क्रमश: 33.17 और 146.49 की औसत और स्ट्राइक-रेट से 564 रन बनाए। जिसमें इंग्लैंड के खिलाफ टी20 विश्व कप सेमीफाइनल में सिर्फ 33 गेंदों पर बनाई गई उनकी 63 रन की साहसी पारी शामिल है। इस मैच में भारत इंग्लैंड से हार गयी थी। हार्दिक ने इस साल टी20 मैच में 20 विकेट भी लिए हैं और इससे पता चलता है कि वह कितने महत्वपूर्ण खिलाड़ी हैं।

तीसरा मैच 22 नवंबर को होगा

लक्ष्मण ने कहा कि यह टी20 क्रिकेट में पहले ही साबित हो चुका है कि गेंदबाज भी जितनी अच्छी बल्लेबाजी करेंगे उससे टीम को मजबूती मिलेगी। गेंदबाजों की ओर से भी बल्लेबाजी के योगदान से मुख्य बल्लेबाजों को भी खुलकर खेलने की आजादी मिलेगी। न्यूजीलैंड के खिलाफ होने वाली इस टी20 सीरीज के लिए रोहित शर्मा समेत कुछ सारे सीनियर खिलाड़ियों को आराम दिया गया है। ऐसे में हार्दिक पंड्या को टीम की कप्तानी सौंपी गई है, जबकि राहुल द्रविड़ की अनुपस्थिति में वीवीएस लक्ष्मण इस दौरे पर हेड कोच की भूमिका में हैं। टी20 मैच के खिलाड़ी हार्दिक पांड्या (कप्तान), शुभमन गिल, इशान किशन, दीपक हुड्डा, सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (उपकप्तान एवं विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), वाशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, अर्शदीप सिंह , हर्षल पटेल, मो. सिराज, भुवनेश्वर कुमार, उमरान मलिक हैं। भारत और न्यूजीलैंड के बीच पहला टी20 मैच 18 नवंबर, दूसरा मैच 20 नवंबर और तीसरा मैच 22 नवंबर को होगा।

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और TwitterInstagramLinkedIn , YouTube  पर फॉलो करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here