अंबाला को मिली अटल कैंसर केयर सेंटर की सौगात

Atal Cancer Care Center sachkahoon

तकनीक के साथ मिलकर हरियाणा सरकार ने भ्रष्टाचार पर लगाया अंकुश: जेपी नड्डा

  • हरियाणा में कैंसर, थैलेसिमिया और हीमोफीलिया मरीजों को मिलेगी अढ़ाई हजार रुपये पेंशन

अंबाला (सच कहूँ ब्यूरो)। हरियाणा में आमजन को बेहतरीन स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध करवाने के मुख्यमंत्री मनोहर लाल के विजन को उस समय मूर्तरूप मिला जब अंबाला छावनी में ‘अटल कैंसर केयर केंद्र’ (Atal Cancer Care Center) को जनता को समर्पित कर दिया गया। मुख्यमंत्री मनोहर लाल और राज्यसभा सांसद एवं भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने सोमवार को इसका उद्घाटन किया।

इस अवसर पर हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज, सांसद रतन लाल कटारिया और अन्य कैबिनेट मंत्री व अधिकारी उपस्थित रहे। इस मौके पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि आज का यह अवसर गौरव का दिन है कि स्वास्थ्य की दृष्टि से इतनी बड़ी सौगात राज्य को मिली है। उन्होंने कहा कि इस अस्पताल में आधुनिक तकनीक से कैंसर मरीजों का इलाज होगा।

ख्यमंत्री ने कहा कि भारत सरकार के साथ-साथ हरियाणा सरकार ने लोगों के स्वास्थ्य के लिए बहुत बड़ा बीड़ा उठाया है। इस अवसर पर हरियाणा सरकार की प्रशंसा करते हुए भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कहा की तकनीक के साथ मिलकर हरियाणा सरकार ने भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाया है और हरियाणा डिजिटलीकरण के मामले में देश के राज्यों के लिए एक मिसाल बना है ।

हरियाणा के साथ पड़ोसी राज्यों के मरीजों को लाभ

मनोहर लाल ने कहा कि हरियाणा में हर साल कैंसर के करीब 28 हजार मरीज आते हैं। अब स्वासस्य् स तकनीकी की मदद से उनकी जान बचाई जा सकती है। अंबाला छावनी के सिविल अस्पताल में स्थापित किए गए ‘अटल कैंसर केयर केंद्र’ (Atal Cancer Care Center) से हरियाणा ही नहीं पड़ोसी राज्य जैसे पंजाब, हिमाचल और उत्तराखंड आदि के कैंसर रोगियों को भी सुलभ, सस्ती और व्यापक उपचार मिलने में सहायता मिलेगी। उन्होंने कहा कि सर्वे भवन्तु सुखिन: सर्वे सन्तु निरामया अर्थात सभी सुखी हों, सभी रोगमुक्त रहें, इस विचार के साथ हम चल रहे हैं।

अटल कैंसर केयर केंद्र में अटेंडेंट्स के लिए बनेगा हॉस्टल

मुख्यमंत्री ने कहा कि इस अत्याधुनिक केंद्र के साथ मरीजों के साथ आने वाले अटेंडेंट की सुविधा के लिए 100 लोगों की क्षमता का हॉस्टल भी बनाया जाएगा ताकि उन्हें किसी प्रकार की कोई परेशानी ना हो सके। मुख्यमंत्री ने कहा कि आगे भी किसी प्रकार की जरूरत होगी तो उसके लिए भी तैयार हैं। मुख्यमंत्री ने घोषणा करते हुए कहा कि इस अत्याधुनिक केंद्र में कैंसर के संपूर्ण इलाज के लिए दुनिया की नवीनतम तकनीक वाली केवल दो मशीनें पॉसिट्रॉन एमिशन टोमोग्राफी और सिंगल फोटॉन एमिशन टोमोग्राफी लगाई जानी है, जिनकी लागत 34 करोड़ रुपये है।

मरीजों को सीएम ने दी राहत

मुख्यमंत्री ने घोषणा की कि स्टेज थ्री और फोर के कैंसर मरीजों को हरियाणा सरकार द्वारा अढ़ाई हजार रुपए प्रतिमाह पेंशन दी जाएगी। इसके साथ ही थैलेसिमिया और हीमोफीलिया के मरीजों के लिए भी पेंशन की व्यवस्था की गई है। सरकार द्वारा एड्स के रोगियों को पहले से ही पेंशन दी जा रही है।

प्रदेश के हर जिले में 2025 तक बनेंगे मेडिकल कॉलेज

मुख्यमंत्री ने कहा कि कैंसर का इलाज आयुष्मान के अंतर्गत मुफ्त होगा, इसके तहत 5 लाख तक के इलाज का खर्च वहन होगा। मनोहर लाल ने कहा कि जल्द ही अटल कैंसर केयर केंद्र (Atal Cancer Care Center) को आयुष्मान भारत योजना की लिस्ट में शामिल किया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश के हर जिले में 2025 तक मेडिकल कॉलेज बनकर तैयार हो जाएंगे। सरकार ने एमबीबीएस की सीटें बढ़ाई हैं और भविष्य में भी इन सीटों को बढ़ाया जाएगा ताकि डॉक्टरों की कमी को पूरा किया जा सके। जल्द ही प्रदेश में 1000 की जनसंख्या के ऊपर एक डॉक्टर के पैमाने को पूरा किया जाएगा।

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और TwitterInstagramLinkedIn , YouTube  पर फॉलो करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here