हवाई जहाज में हुआ बच्ची का जन्म

baby girl born in airplane sachkahoon

दोहा (एजेंसी)। अकसर अस्पताल और अत्याधुनिक सुविधाओं के बीच होने वाली बच्चे की जन्म(Baby Girl Born) की प्रक्रिया को कभी कभी बेहद हैरतअंगेज जगहों पर भी अंजाम दिया जाता है। ऐसा ही एक वाकया कतर एयरवेज के हवाई जहाज में हुआ जब हजारों किलोमीटर की ऊंचाई पर उड़ते विमान में गर्भवती महिला ने एक बच्ची को जन्म दिया है। बीबीसी में शनिवार को आयी रिपोर्ट में यह जानकारी दी गयी कि युगांडा की गर्भवती प्रवासी मजदूर सऊदी अरब से स्वदेश की यात्रा पर थी।

इसी महिला ने उड़ान के दौरान बच्ची को जन्म(Baby Girl Born) दिया। प्रसव में मदद कराने वाली विमान में ही सवार कनाडा की टोरेंटो यूनीवर्सिटी की प्रोफेसर डॉ़ आयशा खातिश ने बताया कि वह दोहा से एंटेब की यात्रा पर थी कि बीच लगभग 35हजार फुट की ऊंचाई पर नील नदी के ऊपर उड़ने के दौरान उन्होंने विमान में उद्घोषणा सुनी कि यदि कोई डॉक्टर सवार हो तो उसकी मदद की दरकार है। घोषणा सुनकर वह जब अंदर पहुंची तो यात्रियों ने एक गर्भवती महिला को घेरा हुआ था और वह प्रसव पीड़ा से गुजर रही थी।

इसके बाद उन्होंने विमान में ही यात्रा कर रही एक नर्स और एक पीडियाट्रीशियन के मदद से इस प्रसव प्रक्रिया को संपन्न कराया और बच्ची का जन्म आसमान में 35 हजार फुट की ऊंचाई पर उड़ते विमान में हुआ। बच्ची के जन्म के बाद होश मे आयी उसकी मां इस बात से हैरान थी कि वह विमान में है और सबसे उसकी बच्ची को जन्म लेते देखा। नवजात का नाम उसकी मां ने ‘ मिराकल आयशा’ रखा गया। डॉ़ आयशा ने खुशी जतायी कि बच्ची की मां ने उसका नाम उन्हीं के नाम पर रखा है। विमान में सवार सभी यात्रियों ने बच्ची को देखा और सभी बेहद खुश नजर आये।

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और TwitterInstagramLinkedIn , YouTube  पर फॉलो करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here