लोकसभा में नवजोत सिद्धू का रिकार्ड ‘खराब’

0
144
Navjot Sidhu

72 फीसदी बैठकों में रहे ‘अनुपस्थित’, तोड़े ‘रिकार्ड’

  • 14वीं और 15वीं लोकसभा में 501 बैठकों में रहे गैर हाजिर

चंडीगढ़ (सच कहूँ/अश्वनी चावला)। पंजाब कांग्रेस की ‘कप्तानी’ संभालने वाले नवजोत सिद्धू का लोकसभा में उपस्थित रहने का रिकार्ड काफी ज्यादा बुरा रहा है। सिद्धू देश की सबकी बड़ी पंचायत में जीत कर पहुंच तो गए थे, लेकिन वहां पंजाब के मुद्दे उठाने की बजाय वे ज्यादातर वक्त गैर हाजिर ही रहते थे। उन्होंने लोकसभा में अनुपस्थित रहने के ही कई रिकार्ड तोड़ दिए थे। सिद्धू लोकसभा में 3 बार पहुंचे और इस दौरान लोकसभा में लगभग 30 बार सत्र बुलाया गया। कुल 695 बैठकें हुर्इं, लेकिन नवजोत सिद्धू इनमें से सिर्फ 194 दिन ही उपस्थित रहे, जबकि 501 दिन गैर हाजिर रहे। उन्होंने हर लोकसभा सत्र में अपनी अनुपस्थिति दर्ज करवाई है। जिस कारण ऐसा अनोखा रिकॉर्ड भी उनके नाम दर्ज होता दिख रहा है।

पंजाब के मुद्दों को लेकर संसद में नहीं दिखे गंभीर

जानकारी के अनुसार नवजोत सिद्धू ने राजनीति में कदम रखने के बाद अमृतसर से लोकसभा चुनाव लड़ा था और साल 2004 में लोकसभा चुनाव जीतकर पहली बार की देश की सबसे बड़ी पंचायत संसद में पहुँचे थे। लोकसभा में पहुँचने के बाद वर्ष 2006 में सिद्धू ने पटियाला के एक पुराने मामले में सजा मिलने के बाद अपना इस्तीफा दे दिया था। इसके बाद 2007 के उप चुनाव में उन्होंने फिर से अमृतसर से चुुनाव जीता। 14वीं लोकसभा के दौरान लगभग 335 बैठकें बुलाई गई, जिससे जहां सरकार का कामकाज सुचारू हो सके, वहीं संसद सदस्य अपने राज्य और लोकसभा क्षेत्र का मुद्दा उठा सकें।

पंजाब में कैप्टन और सिद्धू के बीच नहीं थम रहीं रार: सिद्धू समर्थक विधायक के खिलाफ एक्शन ले सकते हैं सीएम

लेकिन पहली बार लोकसभा पहुँचे नवजोत सिद्धू ने 335 में से मात्र 95 बैठकों में ही शिरकत की और 240 दिन गैर हाजिर रहे। इस हिसाब से सिद्धू 72 प्रतिशत बैठकों में भाग लेने के लिए ही नहीं आए। वहीं वर्ष 2009 में फिर से अमृतसर से चुनाव जीते तो वे 15वीं लोकसभा का हिस्सा बने। लेकिन अनुपस्थित रहने वाले रिकार्ड को वह बदल नहीं पाए। 15वीं लोकसभा में लगभग 360 बैठकें हुर्इं और इसमें नवजोत सिद्धू ने सिर्फ 99 बैठकों में ही शामिल हुए और 261 बैठकों में गैर हाजिर रहे। इस दौरान पिछली बार की तरह नवजोत सिद्धू 72 प्रतिशत बैठकों में अनुपस्थित ही रहे थे। नवजोत सिद्धू ने अनुपस्थित रहने का रिकार्ड 15वीं लोकसभा में भी जारी रखा था।

 

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और TwitterInstagramLinkedIn , YouTube  पर फॉलो करें।