बिजली चोरी पकड़वाओं, 10 प्रतिशत इनाम पाओ

Electricity Theft Sachkahoon

बिजली चोरी की घटनाओं पर अंकु श लगाने के लिए विभाग ने उठाया कदम

सच कहूँ/सुभाष ऐलनाबाद। बिजली चोरी (Electricity Theft) की घटनाओं पर अंकु श लगाने के लिए बिजली निगम लगातार प्रयासरत हैं। लेकिन इसके बावजूद भी बिजली चोरी रुकने का नाम नहीं ले रही है। बिजली चोरों पर शिकंजा कसने के लिए गत 22 मार्च को एक नई स्कीम की शुरुआत की हैं, जिसे एक्सवाईजेड नाम दिया गया है। इसमें आरोपितों पर लगाए गए जुर्माने का 10 प्रतिशत कमीशन सूचना देने वाले को मिलेगा। इस बार योजना में बिजली चोरी के अलावा मीटर से छेड़छाड़ व कम लोड होने के बाद अधिक की खपत करने की सूचना देने वालों को भी निगम कमीशन देगा। बिजली निगम ऐलनाबाद के एसडीओ अंकित कंबोज ने बताया कि गर्मी सीजन और निगम के बढ़ते लोस को मद्देनजर रखते हुए विभाग द्वारा इस स्कीम को लांच किया गया है। एसडीओ अंकित कंबोज ने बताया कि बिजली चोरी पकड़वाओ इनाम पाओ की योजना निगम द्वारा दोबारा शुरू की गई है। जिसमें कोई भी व्यक्ति निगम के अधिकारियों को सूचना दे सकता है।

सूचना देने वाले का नाम गुप्त रखा जाएगा

एसडीओ अंकित कंबोज ने बताया कि अगर कोई व्यक्ति किसी भी व्यक्ति के खिलाफ निगम को बिजली चोरी की सूचना देता है तो बकायदा इसके लिए चोरी करने वाले की पूरी जानकारी व लोकेशन देनी होगी। वाट्सएप पर फोटो समेत लोकेशन अपलोड करनी होगी। सुनिश्चित स्थल की सूचना मिलने के बाद निगम की टीम छापामारी करेगी। इसके बाद अगर बिजली चोरी पकड़ी जाती है तब चोरी पकड़वाने की एवज में निगम द्वारा सूचना देने वाले व्यक्ति को प्रति चोरी 2 हजार रुपए के पुरस्कार के अलावा आरोपित आधे रुपये ही भर देता है तो सूचना देने वाले को उसका 10 प्रतिशत कमीशन जारी कर दिया जाएगा।

व्यक्ति को पोर्टल पर बैंक अकाउंट व पेन नंबर की देनी होगी जानकारी

बड़ी चोरी पकड़वाने के लिए व्यक्ति को पोर्टल पर बैंक अकाउंट के अलावा पेन नंबर की जानकारी भी देनी होगी। एसडीओ अंकित ने बताया कि लोग मीटर से पहले केबल में कट करके, सीधी कु ंडी लगाने के अलावा मीटर से छेड़छाड़ कर बिजली चोरी कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि जेई के नेतृत्व में टीमें गठित की गई है। इन टीमों द्वारा उन जगहों पर छापेमारी कर बिजली चोरी करने वालों को पकड़ा जाएगा जहां से लगातार लाइन लॉस की शिकायतें सामने आ रही है। उन्होंने बताया कि इस स्कीम के जरिए निगम द्वारा जारी किए गए नंबरों पर संपर्क कर बिजली चोरी पकड़वा सकता है और नकद पुरस्कार राशि हासिल कर सकता हैं।

ऐसे करना होगा विभाग को सूचित

बिजली निगम ने सूचना देने वालों को इस बार चार विकल्प दिए हैं। टोल फ्र ी नंबर के साथ, वाट्सएप, मेल व निगम के पोर्टल पर जाकर सूचना दी जा सकती है। इस पर दी गई सूचना से साफ्टवेयर से आनलाइन आटोमैटिक मैसेज संबंधित अधिकारी के पास जाएगा। उसके बाद उस अधिकारी को तुरंत टीम को लेकर छापेमारी करनी होगी।

सूचना देने के लिए

टोल फ्री नंबर 18001801011, वाट्सएप नंबर 7027008325

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और TwitterInstagramLinkedIn , YouTube  पर फॉलो करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here