न्यूजीलैंड में कोरोना का कहर, 7,970 नए मामले दर्ज

Delta variant of Corona SACHKAHOON

वेलिंगटन (एजेंसी)। न्यूजीलैंड में बुधवार को कोरोना संक्रमण के 7,970 सामुदायिक मामले दर्ज किए गए हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि पिछले 24 घंटे में सबसे अधिक 2,633 मामले आॅकलैंड में सामने आए हैं। इस दौरान, देश के सीमावर्ती इलाके से 77 नए मामले दर्ज हुए। जानकारी के अनुसार, वर्तमान समय में देशभर में 381 मरीजों का इलाज अस्पताल में चल रहा है, जिनमें से 10 लोगों को गहन देखभाल में रखा गया है। देश में अभी तक 10,09,876 संक्रमितों की पुष्टि हो चुकी है।

अमेरिका में कोरोना के मामले दो माह के उच्च स्तर पर

अमेरिका में कोरोना संक्रमण का दैनिक मामला बढ़कर दो माह के अपने उच्च स्तर पर पहुंच गया है, जिसके कारण पांच मामलों में से दो मामले ओमिक्रॉन के सब वैरिएंट के हैं। डेली मेल ने हाल ही में अपने रिपोर्ट में यह जानकारी दी। इस दौरान राज्य, जिला तथा स्थानीय स्वास्थ्य अधिकारियों से पता चला है कि पिछले 24 घंटे के दौरान कोरोना संक्रमण के 95,854 नए मामले सामने आये। ब्रिटिश अखबार ने तीन मई को इसको रिपोर्ट किया। ओमिक्रॉन की अंतिम लहर और फरवरी के अंत के बाद से यह सबसे बड़ी संख्या है। गौरतलब है कि पिछले दो सप्ताह में साठ प्रतिशत संक्रमण के मामले बढ़े हैं।

अगले कुछ महिनों में कोरोना संक्रमण के वृद्धि के लिए तैयार रहना चाहिए: डॉ. डेबोरा

अमेरिका के सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) ने निगरानी के हिसाब से खुलासा किया कि तीन मई को ओमिक्रॉन के नए सब वैरिएंट, जिसका वैज्ञानिक नाम बी अ.2.12.1 है, संक्रमण के नए मामलों में इसकी हिस्सेदारी 44 प्रतिशत है, जो कि पिछले सप्ताह सिर्फ 22 प्रतिशत ही थी।

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपित डोनाल्ड ट्रंप के कार्यकाल में कोरोना के मामलों को देख रही डॉ. डेबोरा बिरक्स ने चेतावनी दी कि दक्षिणी राज्य को ‘कमजोर प्रतिरोधक क्षमता’ के कारण अगले कुछ महिनों में कोरोना संक्रमण के वृद्धि के लिए तैयार रहना चाहिए, जबकि उत्तरी राज्यों को सर्दी के मौसम में संक्रमण के बढ़ोतरी के लिए तैयार रहना चाहिए। उन्होंने दक्षिण अफ्रिका की ओर इशारा किया, जहां कोरोना संक्रमण के ओमिक्रॉन वैरिएंट का पहला मामला आया था। वहां पिछले लहर के दौरान सिर्फ छह माह के दौरान ही कोरोना संक्रमण के मामलों में बड़ा उछाल देखने को मिला, जिसके कारण रोग- प्रतिरोधक क्षमता में कमी देखी गयी।

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और TwitterInstagramLinkedIn , YouTube  पर फॉलो करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here