रोडवेज में दैनिक यात्रियों को मिलेगा स्मार्ट बस पास

Smart Bus Pass

रोडवेज के प्रत्येक बस परिचालक को दी जाएगी ई टिकटिंग मशीन

  • नई व्यवस्था में हर यात्री को मिलेगा टिकट
  • विभाग ने बस पास देने की तैयारियां की शुरू

सरसा(सच कहूँ/सुनील वर्मा)। रोडवेज बस में यात्रा करने वाले विद्यार्थी व दैनिक यात्रियों को एटीएम कार्ड की भांति स्मार्ट बस पास दिए जाएंगे। विभाग ने बस पास देने की तैयारियां शुरू कर दी है। नई व्यवस्था के तहत बस में बैठे हर यात्री को टिकट लेना होगा। चाहे वह पासधारक हो या नहीं। सामान्य सवारी को उसके सफर के अनुसार भुगतान करके टिकट मिलेगा, जबकि पासधारक को परिचालक जीरो बैलेंस का टिकट देगा। इसके लिए रोडवेज के प्रत्येक बस परिचालक को ई टिकटिंग मशीन दी जाएगी। इस डिजिटल टिकट सिस्टम से व्यवस्था में पारदर्शिता आएगी। स्मार्ट बस पास होने से फर्जी बस पर अंकुश लगेगा। बिना टिकट के सफर करने और पास के नाजायज इस्तेमाल पर भी रोक लगेगी।

सूत्रों के अनुसार एक दिन में पासधारक अधिकतम तीन चक्कर लगा सकेगा। यदि पास से संबंधित मार्ग पर चार चक्कर लगाए तो पास ब्लैक लिस्ट हो जाएगा। इसके बाद उसे सामान्य सवारी की तरह टिकट लेना पड़ेगा और भविष्य में पास भी काम नहीं करेगा। अगले दो माह में इस व्यवस्था को पूरी तरह से लागू करने की विभाग की योजना है। वर्तमान में पास धारकों को विभाग की ओर से कागज के पास बनाकर दिए जाते हैं। जिसे कंडक्टर को केवल दिखाने मात्र से ही सफर किया जा सकता है, लेकिन भविष्य में ऐसा नहीं होगा। पास को स्कैन करके कंडक्टर को पासधारक का भी टिकट बनाना होगा।

पासधारक के सफर का होगा डिजिटल रिकार्ड

ईटीएम मशीन के माध्यम से विभाग के पास प्रत्येक पासधारक के सफर का डिजिटल रिकार्ड होगा। किस समय तक वह बस में था, कब उसका टिकट कटा। बस में कितनी बार सफर किया। महीने में कितने दिन सफर किया, पास के स्कैन होने से सब रिकार्ड मशीन के माध्यम से रोडवेज के साफ्टवेयर में दर्ज होगा। इससे पास का दुरुपयोग नहीं हो सकेगा। न ही कोई कंडक्टर पासधारक को सफर करने से मना कर सकेगा।

दैनिक यात्रियों को मिलेगी 20 टिकट की छूट

जिला में स्कूल, कॉलेज और आईटीआई सहित अन्य शिक्षण संस्थानों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों और दैनिक यात्रियों के पास बने हैं। जो छात्र 60 किलोमीटर की दूरी से आते हैं, उनके बस पास कम किराये पर बनते हैं। दैनिक यात्री पूरे हरियाणा, दिल्ली व चंडीगढ़ के लिए 40 टिकट का भुगतान करके एक माह के लिए पास बनवा सकते हैं। इसमें यात्री को आना-जाना मिलाकर 20 टिकट की छूट मिलती है।

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और TwitterInstagramLinkedIn , YouTube  पर फॉलो करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here