पहले डेढ़ महीने चलती थी दाखिला प्रक्रिया, इस बार 20 दिन में होगी पूरी

0
189
admission sachkahoon

हरियाणा के कॉलेजों में 12 अगस्त से शुरू होंगे एडमिशन

  • दो ही कट ऑफ की जाएंगी जारी

सच कहॅूँ/संजय मेहरा, गुरुग्राम। प्रदेश के कॉलेजों में दाखिले की प्रक्रिया आगामी 12 अगस्त से शुरू हो रही है, जो कि 31 अगस्त तक चलेगी। इस बार मात्र 20 दिन में ही कॉलेजों में दाखिला प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। पहले यह प्रक्रिया डेढ़ महीने से भी अधिक समय तक चलती थी। कॉलेजों में मेले से माहौल होता था, लेकिन अब ऑनलाइन प्रक्रिया होने के बाद कॉलेज भी सुनसान ही रहते हैं।

कॉलेजों में शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिए दाखिलों के लिए 12 अगस्त को पोर्टल पर पंजीकरण के बाद 13 अगस्त से ऑनलाइन डॉक्यूमेंट वेरीफिकेशन का काम शुरू होगा। यह काम 22 अगस्त तक चलेगा। मात्र 9 दिन के भीतर ही विद्यार्थियों की पंजीकरण से लेकर वेरीफिकेशन तक का काम पूरा हो जाएगा। 23 और 24 अगस्त को पहली कट ऑफ तैयार की जाएगी और 25 को उसे जारी कर दिया जाएगा। पहली सूची में आने वाले विद्यार्थियों को 28 अगस्त तक फीस भरकर दाखिला लेना होगा। इसके बाद 30 अगस्त को दूसरी कट ऑफ जारी होगी। इस सूची में शामिल विद्यार्थियों को 31 अगस्त तक दाखिला लेना होगा। इस बार दो ही कट ऑफ जारी की जाएंगी। पंजीकरण के लिए पहले जहां विद्यार्थियों को करीब एक माह का समय मिलता था, वह काम अब मात्र 9 दिन में ही करना होगा।

ऑनलाइन होगी पूरी दाखिला प्रक्रिया

इस सत्र में दाखिलों के लिए पंजीकरण से लेकर फीस जमा कराने तक की पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन होगी। यानी अब विद्यार्थियों को कालेजों में पहुंचकर लंबी लाइनों में नहीं खड़ा होना पड़ेगा। घंटों अपनी बारी का इंतजार नहीं करना पड़ेगा। अब घर बैठे या फिर साइबर कैफे से विद्यार्थी दाखिला प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं।

कट ऑफ में दिखेगी कड़ी टक्कर

इस बार कालेजों में दाखिलों के लिए कट ऑफ में कड़ी टक्कर देखने को मिल सकती है। ऐसा इसलिए कि सभी शिक्षा बोर्ड के विद्यार्थियों के 12वीं कक्षा में अच्छे अंक आए हैं। ज्यादातर विद्यार्थियों के 90 फीसदी से अधिक अंक आए हैं। इसलिए एक-एक सीट पर कई-कई मजबूत छात्र दावेदार होंगे। ऑल इंडिया स्तर की सामान्य श्रेणी और ऑल इंडिया हरियाणा सामान्य श्रेणी के अलावा एससी, बीसी, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग की श्रेणी के विद्यार्थियों को दाखिलों में कड़ी टक्कर होगी। गुरुग्राम जिले के 9 महाविद्यालयों में 9378 सीटों पर दाखिले के लिए 23 हजार 962 विद्यार्थी दावेदार हैं। यानी एक सीट पर दाखिला पाने को औसतन तीन छात्र लाइन में हैं। इन 23 हजार 962 विद्यार्थियों में सीबीएसई की 12वीं कक्षा से पाए हुए जिले के 13500 विद्यार्थी, हरियाणा बोर्ड से 9962 और आईसीएस बोर्ड से पास हुए 500 छात्र हैं। हालांकि बाहरी विद्यार्थियों द्वारा आवेदन करने के साथ यह संख्या और अधिक बढ़ेगी।

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और TwitterInstagramLinkedIn , YouTube  पर फॉलो करें।