संयुक्त किसान मोर्चे के आह्वान पर किसानों ने बढ़ते पेट्रोल-डीजल के दामों के खिलाफ किया अनोखा प्रदर्शन

0
354
Farmers Demonstration

ऊंट से कार को खिंचवाकर और किसानों ने खुद भी रस्सी से कार को खींचकर जाहिर किया रोष

  • सड़कों पर ट्रैक्टरों व अन्य वाहनों को खड़ा करके आठ मिनट तक हॉर्न बजाकर सरकार को चेताया

सिरसा(सच कहूँ/सुनील वर्मा)। बृहस्पतिवार को संयुक्त किसान मोर्चे के आह्वान पर किसानों ने पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दामों के खिलाफ अनोखे अंदाज में प्रदर्शन किया। किसानों ने जहां ऊंट से कार को खिंचवाकर और किसानों ने खुद भी रस्सी से कार को खींचकर रोष जाहिर किया। इसके अलावा किसानों ने रोड किनारे अपने वाहनों को 10 से 12 बजे तक खड़ा कर रोष का इजहार किया। इसके बाद 12 बजे से 12 बजकर 8 मिनट तक हॉर्न बजाकर गूंगी-बहरी सरकार को जगाने का प्रयास किया। उधर महिला किसान गैस सिलेंडर लेकर धरनास्थल पर पहुंची और रोड किनारे वाहनों पर सिलेंडर रखकर अपने रोष का इजहार किया। शहर के बरनाला रोड स्थित भगत सिंह स्टेडियम में बने पक्के मोर्च से किसानों ने प्रदर्शन शुरू किया और बाबा भुमण शाह चौक पर खत्म किया। किसानों के इस प्रदर्शन को देखते हुए पुलिस प्रशासन ने पुख्ता इंतजाम किए थे।

प्रशासन ने उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला व मंत्री चौधरी रणजीत सिंह के आवास की ओर जाने वाले रास्तों को बैरिकेड्स लगाकर बंद किया। हरियाणा किसान मंच के प्रदेशाध्यक्ष प्रहलाद सिंह भारूखेड़ा ने कहा कि संयुक्त किसान मोर्चा के आह्वान पर आज देशभर में किसानों ने बढ़ते पेट्रोल-डीजल और रसोई गैस के दामों के विरोध में प्रदर्शन किया है। उन्होंने कहा कि बढ़ते पेट्रोल-डीजल के दामों से आमजन परेशान हो चुका है। सरकार पर तंज कसते हुए किसान नेता ने कहा कि जब ये पार्टी विपक्ष में होती थी तो बढ़ती महंगाई को देखकर ये लोग कपड़े उतारकर सड़कों पर उतर आते थे, लेकिन इस सरकार ने पेट्रोल की कीमत को 100 रुपये प्रति लीटर और रसोई गैस की कीमत को 1000 रुपये प्रति सिलेंडर कर दिया है।

Farmers Demonstration

जो आमजन के लिए बड़ी समस्या बन गई है। भारूखेड़ा ने बताया कि महंगाई आए दिन बढ़ रही है, जिसके कारण आम वर्ग का जीना दुश्वार हो गया है। एक तो कोरोना महामारी के चलते पहले से ही काम धंधे चौपट हो गए हैं, वहीं दूसरी ओर सरकार ने भी कोरोना को आपदा में अवसर बनाकर लोगों को त्राहिमाम करने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ी है। भारूखेड़ा ने बताया कि सरकार को सिर्फ और सिर्फ पंूजीपति घरानों की अधिक चिंता है, क्योंकि उन्होंने सरकार को मोटा पैसा दिया है। आम पब्लिक महंगाई की चक्की में पिसती जा रही है, लेकिन सरकार को इसकी जरा भी चिंता नहीं है।

सिरसा में सुखदीप बड़ागुढ़ा, हरदेव खालसा, गुलाब खालसा, नायब सिंह, लखा अलीकां प्रधान, सतपाल सिंह सिरसा, जरनैल सिंह अलीकां, बिकर सिंह अलीकां, हरदेव लहंगेवाला, हरविंद्र केसुपुरा, महेश लहंगेवाला, धर्म, बुटा किराड़कोट, नायब कुरंगवाली, इकबाल कोटली, लवप्रीत कुस्सर, कालांवाली में प्रधान बलवंत सिंह, गुरदीप बाबा, नायब मलड़ी, निर्मल थिराज, डा. दर्शन फग्गू, भिंडर फग्गू, रानियां में हैप्पी रानियां, प्रिंस जीवननगर, जिंदा नानूआना, दलजीत दयोल, परविंद्र, चोपटा में सुरजीत बेगू, दलीप सिंह रायपुरिया व विक्की मारू ने प्रदर्शन का मोर्चा संभाला।

अर्धनग्न होकर और हाथ में गैस सिलेंडर लेकर किया प्रदर्शन

पेट्रोलियम पदार्थों की बढ़ी हुई कीमतों के विरूद्ध संयुक्त किसान मोर्चा के आह्वान पर हरियाणा किसान सभा द्वारा सिरसा में भावदीन टोल प्लाजा व बरनाला रोड पर मानव श्रृंखला बनाकर एवं अर्धनग्न होकर केन्द्र एवं प्रदेशनीत भाजपा सरकार के विरूद्ध जोरदार प्रदर्शन किया तथा बाजारों में जुलूस निकालकर सरकार को महंगाई कम करने के लिए चेतावनी दी गई। हरियाणा किसान सभा के नेता का० स्वर्ण सिंह विर्क व जगरूप चौबुर्जा ने सभा को सम्बोधित करते हुए कहा कि मोदी सरकार ने पेट्रोल, डीजल, रसोई गैस और खाद्य वस्तुओं की कीमतें अप्रत्याशित रूप से बढ़ाकर देश के किसान, मजदूर, महिलाओं और आम जनता के बजट व रसोई पर कुठाराघात किया है। सरकार बढ़ी हुई कीमतों को जल्द-से-जल्द वापिस ले अन्यथा उसे जनता के आक्रोश का सामना करना पड़ेगा।

किसान सभा के जिलाध्यक्ष डॉ० सुखदेव जम्मू व जिला महासचिव रोशन सुचान ने कहा कि मोदी सरकार देश के जल, जंगल, जमीन, शिक्षा व चिकित्सा सभी को एक-एक करके अम्बानी और अडानी जैसे उद्योगपतियों के हवाले बेच रही है और अब तीन काले कानून बनाकर खेती को कॉर्पोरेट के हवाले करने की तैयारी है, जिसे कभी सफल नहीं होने दिया जाएगा। इससे पूर्व प्रात: 10 बजे से 12 बजे तक प्रदर्शनकारियों द्वारा सड़कों पर ट्रैक्टरों व अन्य वाहनों को खड़ा करके लगभग आठ मिनट तक हॉर्न बजाकर सरकार को चेताया गया, वहीं भावदीन टोल प्लाजा पर किसान सभा व किसान यूनियन चढूनी द्वारा अर्धनग्न होकर व गैस सिलेण्डर कंधे पर रखकर प्रदर्शन किया गया।

 

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और TwitterInstagramlink din , YouTube  पर फॉलो करें।