किसानों को आज से मिलेगी आठ घंटे बिजली सप्लाई

Electricity Bill, Security Deposit, Villagers, Relief, Haryana

पॉवरकॉम की असली परीक्षा अब हुई शुरू, एक साथ बढ़ेगा लोड

  • धान का तीसरा पड़ाव आज से होगा शुरू

पटियाला(सच कहूँ/खुशवीर सिंह तूर)। पंजाब में धान की लगवाई को लेकर पॉवरकॉम की असली परीक्षा 17 जून यानि आज से से शुरू होगी। तीसरे पड़ाव के तहत कल से मालवा के 13 जिलों में धान की लगवाई के लिए पॉवरकॉम द्वारा 8 घंटे निर्विघ्न बिजली सप्लाई शुरू की जाएगी। वैसे चाहे दो पड़ावों के तहत पहले ही पॉवरकॉम द्वारा बिजली सप्लाई दी जा रही है। जानकारी के अनुसार तीसरे पड़ाव के तहत पंजाब के पटियाला, बठिंडा, बरनाला , फरीदकोट, श्री मुक्तसर साहिब, संगरूर, मालेरकोटला, फिरोजपुर, लुधियाना, फतेहगढ़ साहिब, मानसा, मोगा और फाजिल्का जिलोें में 17 जून से ट्यूबवैलों के लिए 8 घंटे बिजली सप्लाई दी जानी है। इन जिलों में बिजली सप्लाई के बाद पॉवरकॉम के सिर बिजली लोड 14 मेगावाट के पार जाने की उम्मीद है।

The role of agriculture will be decided afresh

पॉवरकॉम द्वारा दावा किया गया है कि उनकी तरफ से 15500 मेगावाट तक बिजली का प्रबंध किया गया है। पॉवरकॉम के लिए बड़ी सिरदर्दी उसके सरकारी थर्मलों के यूनिट बने हुए हैं। सरकारी रोपड़ थर्मल प्लांट के कल बंद हुए दो यूनिटों में से एक यूनिट शुरू हो गया है। मौजूदा समय में इस थर्मल के तीन यूनिट चल रहे हैं जबकि पांच नंबर यूनिट अभी भी बंद पड़ा है। इस थर्मल प्लांंट से पॉवरकॉम को 483 मेगावाट ही बिजली उत्पादन हो रही है। इसके अलावा लहरा मोहब्बत थर्मल प्लांट के भी तीन यूनिट चालू हैं और एक यूनिट ईएमपी गिरने के कारण बंद है। इस यूनिट के सिंतबर तक चलने की उम्मीद जताई जा रही है।

सरकारी थर्मल प्लांटों से 970 मैगावाट बिजली उत्पादन हो रहा है। तलवंडी साबो थर्मल प्लांट पूरी क्षमता के साथ चल रहा है और इसके तीनों यूनिट 1597 मैगावाट बिजली उत्पादन कर रहे हैं जबकि राजपुरा थर्मल प्लांट के दोनों यूनिटों द्वारा 1346 मैगावाट बिजली पैदा की जा रही है। गोंविन्दवाल साहिब थर्मल प्लांट की स्थिति बुरी है और इसका एक यूनिट अभी बंद है जबकि एक यूनिट 155 मैगावाट ही बिजली उत्पादन कर रहा है। 17 जून से मालवा के लिए बिजली सप्लाई शुरू होने के बाद पॉवरकॉम के सिर एक साथ लोड बढ़ेगा, जिसके बाद ही पॉवरकॉम के प्रबंधों का नतीजा सामने आएगा।

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और TwitterInstagramLinkedIn , YouTube  पर फॉलो करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here