Haryana Railway News: यह रेलवे लाइन हरियाणा के 5 जिलों की बदल देगी किस्मत…. आसमान छूएंगे जमीन के भाव

Haryana Railway News
Haryana Railway News: यह रेलवे लाइन हरियाणा के 5 जिलों की बदल देगी किस्मत.... आसमान छूएंगे जमीन के भाव

Haryana Railway News: एक्सप्रेसवें, हाइवे और मेट्रो के जरिए दिल्ली-एनसीआर और आस-पास के इलाकों में बेहतर कनेक्टिविटी उपलब्ध कराई जा रही हैं, देश की राजधानी के पास ही हरियाणा के प्रमुख औद्योगिक इलाकों जैसे मानेसर, पलवल और खरखौदा के बीच यात्री और माल ढुलाई के लिए रेल नेटवर्क को मजूबत बनाने पर काम शुरू हो चुका हैं, महत्वाकांक्षी हरियाणा ऑर्बिटल रेल कॉरिडोर का निर्माण कार्य जोर-शोर से चल रहा हैं, इस कॉरिडोर के बनने के बाद मानेसर समेत कई शहरों की तस्वीर बदल जाएगी, 126 किलोमीटर लंबी इस रेलवे लाइन को बनाने पर करीब 5700 करोड़ रुपये खर्च होंगे. यह रेल कॉरिडोर कुंडली-मानेसर-पलवल एक्सप्रेस-वे के समानंतर बनाया जा रहा हैं, इसके बनने के बाद नूंह, सोहना, मानेसर और खऱखौदा भी रेलवे लाइन से जुड़ जाएंगे।

White Hair Sloution: सिर्फ एक चम्मच हल्दी और फिर सारे सफेद बाल काले! बिना महेंदी कलर इंडिगो के बालों को काला करें

दरअसल हरियाणा आर्बिटल रेल कॉरिडोर पलवल रेलवे स्टेशन से लेकर सोनीपत में हरसाना कलां रेलवे स्टेशन तक बनेगा, इस प्रोजेक्ट से 5 जिलों पलवल, गुरुग्राम, नूंह, झज्जर और सोनीपत को सीधा फायदा होगा. सोहना-रेवाड़ी रोड इंटरचेंज के पास स्थित फरुखनगर टोल प्लाजा से इस रेलवे लाइन का निर्माण शुरू हुआ हैं, मानेसर में स्थित मारुति-सुजुकी प्लांट को दिल्ली रेवाड़ी सेक्शन से जोड़ने के लिए भी काम चल रहा हैं, इसके अलावा इस कॉरिडोर में बनने वाली 4.88 किलोमीटर लंबी सुरंग को बनाने का काम भी शुरू हो चुका हैं।

हर दिन होगी 5 करोड़ टन माल की ढुलाई | Haryana Railway News

हरियाणा रेल आर्बिटल कॉरिडोर पर मालगाड़ियों से हर दिन 5 करोड़ टन माल की ढुलाई हो सकेगी, इस रेलवे ट्रैक पर 160 किलोमीटर प्रति घंटे तक की रफ्तार से ट्रेनें चल सकेंगी, कॉरिडोर पर बनाई जा रही सुरंग को ऐसे बनाया जाएगा, जिससे की डबल स्टेक कंटेनर भी आसानी से गुजर सकें, टनल की ऊंचाई 11 मीटर होगी, इस परियोजना के लिए सोनीपत, झज्जर, गुरुग्राम और पलवल जिले के 67 गांवों की करीब 665.92 हेक्टेयर यानी करीब 1665 एकड़ जमीन का अधिग्रहण किया गया हैं।

Jamun Benefits: औषधीय गुणों से भरपूर, बीमारियों से रखे दूर ये फल

हरियाणा का ऑर्बिटल रेल कॉरिडोर रूट | Haryana Railway News

हरियाणा ऑर्बिटल रेल कॉरिडोर सोहना, मानेसर और खरखौदा होते हुए पलवल को सोनीपत से जोड़ेगा, यात्री और माल यातायात के लिए बनाई जा रही यह ब्रॉड गेज डबल रेलवे लाइन पृथला स्टेशन पर डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर से जुड़ेगी, साथ ही यह पलवल, पटली, सुल्तानपुर, असौंधा और हरसाना कला स्टेशनों पर दूसरी रेलवे लाइनों को कनेक्टिविटी प्रदान करेगी। ऑर्बिटल रेल कॉरिडोर के शुरू होने से सोनीपत और खरखौदा आइएमटी की गुरुग्राम, मानेसर, सोहना, फरीदाबाद और पलवल से सीधी रेल कनेक्टिविटी हो जाएगी, अभी ट्रेनों को दिलली से होकर निकलना पड़ता हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here