लगातार हो रही बारिश से थमा सरसा

सरसा (सुशील कुमार)। सरसा जिले में रविवार को जमकर बारिश। तेज बारिश से सिरसा शहर में 3 से 4 फुट तक पानी भर गया। दोपहर को लोगों को सड़क, बाजार व गलियां जलमग्न नजर आई। दुकानदारों को दुकानें बंद रखनी पड़ी। वहीं निचले इलाकों में स्कूलों में पानी घुस गया। जिससे बच्चों की छुट्टी करनी पड़ी। इतना ही नहीं लगातार हो रही बरसात से बिजली, पानी व इंटरनेट की सेवाएं पूरी तरह से ठप हैं। दूसरी तरफ चौपटा क्षेत्र में हिसार घग्गर ड्रेन (सेमनाला) और नोहर फीडर टूटने से दड़बा सहित कई गांवों के खेत जलमग्न हो गए।

हिसार-घग्घर ड्रेन की स्थिति नियंत्रण में

हरियाणा में सिरसा के गांव दड़बा कलां के पास हिसार-घग्घर ड्रेन में कटाव के बाद स्थिति नियंत्रण में है और अगले कुछ घंटों में इसे पूरी तरह से कंट्रोल कर लिया जाएगा। दो जेसीबी-पोकलेन मशीनें लगाकर ड्रेन की सफाई की जा रही है, ताकि ड्रेन की क्षमता बढ़ सके और आगे पानी की निकासी हो सके। कटाव के कारण जिस एरिया में पानी भराव हुआ है, वो सेम का क्षेत्र है। फसल के एरिया तक पानी नहीं गया है, इसलिए अभी तक कोई नुकसान नहीं पहुंचा है। उपरोक्त जानकारी सिरसा के उपायुक्त अजय सिंह तोमर ने मौके का निरीक्षण करने के बाद दी। निरीक्षण के दौरान उनके साथ एसडीएम जयवीर यादव, कार्यकारी अभियंता सिंचाई मंदीप सिहाग, तहसीलदार मंजीत मलिक, डीएसपी साधु राम, बीडीपीओ युद्घवीर सिंधु सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

तोमर ने कहा कि नाले की सफाई के लिए दो मशीनें लगा दी गई हैं। इसके साथ ही बीडीपीओ व सिंचाई विभाग को निर्देश दिए गए हैं कि नाले की लगातार निगरानी रखी जाए और अधिक पानी आने पर अवगत करवाया जाए। उन्होंने बताया कि संभावित स्थिति से निपटने को लेकर मनरेगा के माध्यम से मिट्द्दटी के कटटे तैयार किए जा रहे हैं। इसके साथ ही पुलिस को भी लगातार निगरानी रखे जाने के लिए निर्देश गए हैं। उन्होंने बताया कि पीछे भिवानी, जींद, हिसार, फतेहाबाद होते हुए भटटू एरिया का पानी भी नाले में आ रहा है, इसके अलावा इस एरिया में पिछले दो दिनों से बारिश भी हुई है, जिसके कारण नाले में पानी की मात्रा बढी है। उन्होंने बताया कि सेम के पानी को नाले में डालने के लिए ग्रामीणों द्वारा नाले पर कट बनाए गए थे। जब नाले में अधिक मात्रा में पानी आया, तो इन कटों को भरा नहीं गया, जिसके कारण ऐसी स्थिति बनी। पानी से कोई नुकसान नहीं पहुंचा है। पानी का जो भराव हुआ है, वो एरिया सेम का है। जहां तक सड़क पर पानी होने की बात है, जल्द ही पानी को निकालकर सड़क को क्लीयर कर दिया जाएगा।

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और TwitterInstagramLinkedIn , YouTube  पर फॉलो करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here