विदेश जाना है तो लगवानी होगी वैक्सीन

0
168
corona_vaccination sachkahoon

84 दिन बाद लगती है कोविशील्ड, विदेश जाने वाले लोग निर्धारित समय से पहले लगवा सकते हैं कोविशील्ड की दूसरी डोज

सच कहूँ, देवीलाल बारना
कुरुक्षेत्र। कोरोना काल शुरू होने के बाद विदेश जाने वालों में होड लगी हुई है। हालांकि ढंग से अब तक भी विद्यालय व कॉलेज नही खुले हैं लेकिन कई महीनों से आईलेट्स व पीटीई की कोचिंग देने वाले सैंटर खुले हैं। कुरुक्षेत्र में कुछ ही वर्षों में कुरुक्षेत्र नया बस अड्डे के सामने कोचिंग हब बन गया है। सुबह से शाम तक कोचिंग लेने वाले विद्यार्थियों की होड लगी रहती है। ऐसे में जिन बच्चों ने आईलेटस (इंटरनेशनल इंग्लिश लैंग्वेज टेस्टिंग सिस्टम) व पीटीई की परीक्षा पास कर ली हैं वे विदेश जा रहे हैं। विदेश जाने के लिए कोरोना के चलते वैक्सीन लगानी आवश्यक है। ऐसे में यदि कोई कोविशील्ड लगवाता है तो दूसरी डोज 84 दिन के बाद लगती हैं। जिन्होंने 84 दिन से पहले विदेश जाना है उनके लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर सुविधा दी गई है।

विदेश जाने वाले पहले लगवा सकते हैं वैक्सीन : सीएमओ

जिला सिविल सर्जन डॉ. संत लाल वर्मा ने कहा कि हरियाणा सरकार ने कोविशील्ड की पहली डोज लेने के बाद समय पूरा न होने की स्थिति में विदेशों में शिक्षा ग्रहण करने, रोजगार या सरकारी कार्य के उद्देश्य से विदेश जाने, ओलंपिक खेलों में भाग लेने के साथ-साथ अन्य श्रेणियों को भी आपात या अनिवार्य स्थिति में विदेश जाने के लिए जोड़ा है, जिनमें किसी भी स्वास्थ्य समस्या के लिए उपचार करवाने हेतू, विदेशी नागरिक (जो अपने देश में वापिस जाना चाहते है) और किसी भी परिस्थिति, जिसके तहत विदेश यात्रा करना अनिवार्य है (परंतु कोविशील्ड की पहली डोज लेने के बाद 84 दिन पूरे नहीं हुए है), जैसी श्रेणियों को कोविशील्ड की पहली व दूसरी डोज के समय अवधि के संबंध में छूट देने का निर्णय लिया है।

वीजा या कंफर्म टिकट प्रस्तुत करने के बाद ही लगेगी वैक्सीन

सीएमओ डॉ. संतलाल वर्मा ने कहा कि इन श्रेणियों के तहत आने वाले लोगों को कोविशील्ड की पहली व दूसरी डोज लेने के समय अवधि में छूट देने का निर्णय लिया गया है ताकि ऐसी आपात स्थितियों में इन लोगों को विदेश जाने से रोका न जा सके। इन मामलों में संबंधित व्यक्ति को विदेश यात्रा से संबंधित दस्तावेज जैसे कि वीजा या कंफर्म टिकट के साथ-साथ इससे संबंधित अन्य दस्तावेज भी प्रस्तुत करने होंगे, जिससे विदेश यात्रा करना उचित समझा जाए। इसके अलावा ऐसे लाभार्थियों को वैक्सीन की दूसरी डोज सरकारी कोविड वैक्सीनेशन सेंटर्स पर आॅन-साइट भी उपलब्ध करवाई जा रही है, जोकि पहले से कोविन पोर्टल में दर्ज है।

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और TwitterInstagramLinkedIn , YouTube  पर फॉलो करें।