शिखर की कप्तानी पारी, भारत ने श्रीलंका को दी करारी शिकस्त

0
231

कोलम्बो। सलामी बल्लेबाज और कप्तान शिखर धवन की नाबाद 86 रन की कप्तानी पारी और ईशान किशन की 59 तथा ओपनर पृथ्वी शॉ की 43 रन की तेज तर्रार पारियों की बदौलत भारत ने श्रीलंका को पहले वनडे में रविवार को एकतरफा अंदाज में सात विकेट से हराकर तीन मैचों की सीरीज में 1.0 की बढ़त बना ली।

श्रीलंका ने पुछल्ले बल्लेबाज चमीका करुणारत्ने की नाबाद 43ए कप्तान दासुन शनाका की 39 और चरित असालंका की 38 रन की उपयोगी पारियों से 50 ओवर में नौ विकेट पर 262 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाया जबकि भारत ने 36ण्4 ओवर में तीन विकेट पर 263 रन बनाकर आसान जीत अपने नाम की।

लक्ष्य चुनौतीपूर्ण था लेकिन युवा पृथ्वी शॉ ने शुरुआत से आतिशी बल्लेबाजी का नजारा पेश किया। पृथ्वी ने ने 24 गेंदों पर नौ चौकों की मदद से 43 रन ठोके। पहले विकेट के लिए 58 रन की साझेदारी में शिखर अपेक्षाकृत शांत रहे। पृथ्वी का विकेट गिरने के बाद मैदान पर उतरे ईशान किशन ने भी गेंदबाजों की पिटाई का सिलसिला जारी रखा।

शिखर ने किशन के साथ दूसरे विकेट के लिए 85 रन जोड़े। किशन इस साझेदारी में ज्यादा आक्रामक रहे। किशन ने 42 गेंदों पर 59 रन में आठ चौके और दो छक्के लगाए। किशन के आउट होने के बाद शिखर ने मनीष पांडेय के साथ तीसरे विकेट के लिए 68 रन की साझेदारी की। इस साझेदारी में शिखर ने अपने पुराने तेवर दिखाते हुए आकर्षक शॉट खेले। मनीष पांडेय 40 गेंदों में एक चौके और एक छक्के की मदद से 26 रन बनाकर आउट हुए। भारत का तीसरा विकेट 215 के स्कोर पर गिरा।

शिखर ने नए बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव के साथ चौथे विकेट की अविजित साझेदारी में 48 रन जोड़कर भारत को 132 ओवर शेष रहते सात विकेट से जीत दिला दी। शिखर ने 95 गेंदों पर नाबाद 86 रन में छह चौके और एक छक्का लगाया जबकि सूर्य ने 20 गेंदों पर अविजित 31 रन में पांच चौके मारे। पृथ्वी को उनकी आक्रामक पारी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार मिला।

इससे पहले श्रीलंका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। श्रीलंका ने अच्छी शुरुआत की और पहले विकेट के लिए 49 रन जोड़े। लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल ने सलामी बल्लेबाज आविष्का फर्नांडो को आउट कर इस साझेदारी को तोड़ा। फर्नांडो ने 35 गेंदों पर 32 रन बनाये।

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और TwitterInstagramLinkedIn , YouTube  पर फॉलो करें।