अग्निपथ योजना से इजरायल की तर्ज पर सशक्त होगा भारत: धनखड़

Om-Prakash-Dhankhar sachkahoon

झज्जर (सच कहूँ न्यूज)। हरियाणा प्रदेश भारतीय जनता पार्टी(भाजपा) अध्यक्ष ओमप्रकाश धनखड़ ने कहा है कि अग्निपथ योजना के लागू होने से इजरायल की तर्ज भारत एक सशक्त राष्ट्र के रूप में उभरेगा। धनकड़ ने यहां पत्रकारों से कहा कि इजरायल ने जिस तरह अपने ज्यादा से ज्यादा नागरिकों को सैन्य प्रशिक्षण देकर पूरे देश को एक सेना का स्वरूप दिया हुआ है। आज पूरी दुनिया इजरायल के सुरक्षा तंत्र की सराहना करती है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने देश की सेना को इजराइल की तर्ज पर बहुआयामी स्वरूप देने की पहल की है। देश हित के इस निर्णय का सभी देशवासियों ने स्वागत करना चाहिए और अपने प्रधानमंत्री और रक्षा मंत्री के साथ खड़े होकर राष्ट्र को मजबूत बनाने में भागीदार बनना चाहिए। उन्होंने कहा कि सेना में पहले शॉर्ट सर्विस कमीशन की सुविधा केवल अधिकारियों तक सीमित थी। रक्षा मंत्री ने अग्निपथ योजना लागू कर जवानों को यह अवसर उपलब्ध कराया है। शार्ट सर्विस कमीशन अफसरों की सेवा अवधि सीमित है। सीमित अवधि पूरी होने पर इच्छुक और योग्यता के आधार पर आगे स्थायी कमीशन अधिकारी के रूप में सेवा का अवसर दिया जाता है। एक चौथाई अग्नि वीरों को भी इच्छा और योग्यता के आधार पर उनका भी कार्यकाल शार्ट सर्विस अफसरों की तरह बढ़ाया जाएगा। तीन चौथाई अग्निवीरों को सशस्त्र बलों और पुलिस आदि की भर्ती में वरीयता दी जाएगी।

भाजपा नेता ने स्पष्ट किया कि इस योजना से सेना की संख्या कम नहीं होगी बल्कि प्रशिक्षित सैन्य शक्ति बढ़ेगी। अगर दुश्मन देश मिलकर भारत पर हमला करते हैं तो देश के पास सेना की मदद के लिए तीन चौथाई सैन्य प्रशिक्षित अग्निवीर हथियार उठाने के लिए तैयार मिलेंगे। अग्निपथ योजना के लागू होने से कुछ वर्षों बाद भारत के पास दुनिया की सबसे बड़ी और ताकतवर सैन्य शक्ति मौजूद होगी। अग्निवीरों के लिए शिक्षा मंत्रालय द्वारा तीन वर्षीय स्नातक डिग्री कार्यक्रम शुरू किया जाएगा। सैन्य प्रशिक्षण के दौरान प्राप्त हुए कौशल के अनुसार विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री दी जाएगी। अग्निवीर को मिलने वाली स्नातक डिग्री रोजगार के लिए देश में ही नहीं बल्कि विदेशों भी मान्य होगी। राज्य सरकारों ने भी अग्निवीरों के लिए सरकारी नौकरियों मेंं सीटें आरक्षित रखने की बात कही है। तीन चौथाई अग्निवीर 25 वर्ष की आयु में सैन्य प्रशिक्षण के अतिरिक्त अतिरिक्त स्नातक की डिग्री और अच्छी खासी पूंजी साथ लेकर आएंगे। धनखड़ ने कहा कि अग्निवीर देश के लिए ऐसी अमूल्य और अनूठी संपत्ति होगी, जो दुश्मन देश को भारत की तरफ आंख उठाकर देखने से पहले कई बार सोचने पर मजबूर करेगी।

एक सवाल पर उन्होंने कहा कि कांग्रेस डूबता हुआ जहाज है। कांग्रेस की सोच और नीति एक परिवार को बचाने तक सीमित रह गई है। राष्ट्र और समाज निर्माण के सरोकारों से कांग्रेस काफी दूर जा चुकी है। इसलिए जनता जर्नादन सभी नगर निकाय चुनावों में कमल की सरकार बनाने का मन बना चुकी है। उन्होंने झज्जर, गोहाना, समालखा और लाडवा में आयोजित नगर निकाय चुनावी जनसभाओं में कमल खिलाकर ट्रिपल इंजन की सरकार बनाने का आह्वान किया।

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और TwitterInstagramLinkedIn , YouTube  पर फॉलो करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here