दिल्ली में लॉकडाउन 24 मई तक बढ़ा

0
78
Second round 'lockdown' starts now more vigorously than before

नई दिल्ली (एजेंसी)। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि लॉकडाउन की वजह से दिल्ली में कोरोना का संक्रमण तेजी से कम हो रहा है इसलिए एक सप्ताह के लिए और लॉकडाउन बढ़ाया जा रहा जो 24 मई की सुबह पांच बजे तक प्रभावी रहेगा और पिछले सप्ताह की तरह ही सख्ती रहेगी। केजरीवाल ने आज जीटीबी अस्पताल का दौरा कर कोविड मरीजों की रिश्तेदारों से बात कराने के लिए शुरू की गई वीडियो कॉलिंग सुविधा का जायजा लिया और कहा कि लॉकडाउन की वजह से दिल्ली में कोरोना का संक्रमण तेजी से कम हो रहा है। इसलिए दिल्ली में एक सप्ताह के लिए और लॉकडाउन बढ़ाया जा रहा है।

लॉकडाउन 17 मई की बजाय अब 24 मई की सुबह पांच बजे तक प्रभावी रहेगा और पिछले सप्ताह की तरह ही सख्ती रहेगी। उन्होंने कहा, ‘हम नहीं चाहते हैं कि हमने पिछले कुछ दिनों में जो हासिल किया है, वह एकदम से खत्म हो। दिल्ली में संक्रमण दर 11 से घटकर 10 फीसद हो गई है और अगले सप्ताह तक और सुधार की उम्मीद है। साथ ही, ब्लैक फंगस के संबंध में हमें जो भी कदम उठाने की जरूरत होगी, हम वह सभी कदम उठायेंगे। उन्होंने कहा कि जब से कोरोना महामारी आई है, तब से दिल्ली सरकार का जीटीबी अस्पताल आगे बढ़ कर लोगों की सेवा कर रहा है और लोगों का इलाज कर रहा है। अस्पताल में भर्ती कोरोना मरीज अगर अपने परिवार और रिश्तेदारों से बात करना चाहते हैं, तो हम उनकी वीडियो कॉलिंग के जरिए उनके परिजनों और रिश्तेदारों से बात कराते हैं। हम समझ सकते हैं कि इस वक्त जो मरीज हैं, उन्हें अगर भावनात्मक और मनोवैज्ञानिक ताकत मिलता है, तो उनके स्वास्थ्य में बहुत तेजी सुधार आता है।

आज मैंने खुद कुछ मरीजों के साथ की बात

उन्होंने कहा, ‘एक तरह मरीज के रिश्तेदार बहुत चिंता में होते हैं कि उनके मरीज के साथ क्या चल रहा है और दूसरी तरफ, मरीज भी अपने रिश्तेदारों के साथ बात करना चाहते हैं। मरीजों और उनके रिश्तेदारों की आपस में बात कराने के लिए यह सेवा हमने शुरू की थी, जिसमें कुछ बांधाएं आ गई थीं। अब वह शिकायतें ठीक कर ली गई हैं। आज मैंने खुद कुछ मरीजों के साथ बात की है। इसमें जो भी अड़चनें आ रही थीं, वह सारी अड़चनें दूर कर दी गई हैं। इसमें सभी डॉक्टर्स, सभी नर्सेज समेत सभी लोग लगे हुए हैं।

केजरीवाल ने आगे कहा कि दिल्ली में कल सुबह (सोमवार, 17 मई) पांच बजे तक लगाया था। दिल्ली में बहुत अच्छे स्तर पर सुधार हो रहे हैं और काफी तेजी के साथ कोरोना कम हो रहा है। हम लोगों ने पिछले कुछ दिनों में जो हासिल किए, हम नहीं चाहते हैं कि वह एकदम से खत्म हो। इसी को देखते हुए हम अभी एक हफ्ते के लिए लॉकडाउन और बढ़ाने जा रहे हैं।

अब दिल्ली में संक्रमण दर अब 10 फीसद के करीब

मुख्यमंत्री ने कहा कि दिल्ली में कोरोना मामलों में लगातार गिरावट आ रही है। पिछले 24 घंटे में दिल्ली में लगभग 6,500 मामले सामने आए हैं, जबकि संक्रमण दर एक फीसदी और कम हो गई है। अब दिल्ली में संक्रमण दर अब 10 फीसद के करीब आ गई है, जो कल 11 फीसद थी। उन्होंने कहा, ‘मैं उम्मीद करता हूं कि अगले एक सप्ताह में और ज्यादा सुधार होगा। मुझे लगता है कि धीरे-धीरे अब दिल्ली पटरी पर लौट रही है।

उन्होंने वैक्सीन के संबंध में कहा कि हमने केंद्र सरकार को भी लिखा हुआ है। साथ ही, हमने वैक्सीन निमार्ता दोनों कंपनियों को भी लिखा हुआ है कि आप हमें वैक्सीन दीजिए, लेकिन अभी वैक्सीन के आने की कोई उम्मीद नहीं है। ब्लैक फंगस के संबंध में मुख्यमंत्री ने कहा कि इसके लिए जो भी ऐहतियात बरतने की जरूरत है, दिल्ली सरकार वो सारे ऐहतियात बरतेगी। इसके लिए हमें जो भी कदम उठाने की जरूरत होगी, हम वह कदम उठाएंगे।

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।