‘रूह दी’ हनीप्रीत इन्सां ने ट्वीट कर दिया संदेश

honnypreetNational Bird Day

सरसा (सच कहूँ न्यूज)। आज पक्षी दिवस है (National Bird Day)। भारत, अमेरिका समेत पूरी दुनिया में पक्षी दिवस मनाया जाता है। राष्ट्रीय पक्षी दिवस 5 जनवरी 2023 को मनाया जाएगा। संयुक्त राज्य अमेरिका में पक्षी दिवस की शुरूआत हुई थी। साल 2002 में पहली बार इसे मनाया गया था। लेकिन धीरे-धीरे पूरी दुनिया में इसे मनाया जाने लगा। राष्ट्रीय पक्षी दिवस अलग-अलग देशों में अलग-अलग तारीखों पर सेलिब्रेट किया जाता है।

इस बीच पूज्य गुरु संत डॉ. गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां की बेटी ‘रूह दी’ हनीप्रीत इन्सां ने पक्षी दिवस पर ट्वीट किया है। रूह दी ने लिखा कि पक्षियों के बिना आकाश और सुबह की कल्पना ही नहीं की जा सकती! पक्षी ग्रह के जीवंत छोटे जीव हैं। आइए पारिस्थितिक तंत्र में पक्षियों के महत्व को स्वीकार करें और अस्तित्व के लिए उनके संघर्ष को कम करने का प्रयास करें।

लुप्त हो रही गौरैया, कौए भी नजर नहीं आते:

आइआइटी आइएसएम के एक शोध में यह बात सामने आयी है कि धनबाद में तेजी से गौरैया और कौए लुप्त हो रहे हैं। इसके लिए मोबाइल टावर जिम्मेवार हैं, जबिक दूसरा सबसे बड़ा कारण पेड़ों की अधांधुंध कटाई औ माइनिंंग भी है। ऐसे में पौधारोपण का कार्य केवल सरकारी स्तर से ना हो बल्कि इसके लिए आम लोगों को भी आगे आना होगा।

पक्षी दिवस का महत्व:

जंगली और घरेलू पक्षियों को बचाने के लिए एक अभियान के रूप में मनाया जाता है। जिससे उनका अस्तित्व कायम रहे। राष्ट्रीय पक्षी दिवस समारोह इन पारिस्थितिक समस्याओं के बारे में जागरूकता बढ़ाने और दुनिया भर में पक्षियों की रक्षा और संरक्षण के लिए लोगों को शिक्षित करने के लिए एक मंच और अवसर प्रदान करता है। दुनिया में कई ऐसे पक्षी हैं जो लुप्त होने के कगार पर हैं। भारत में ही कई पक्षियों को संरक्षित करने की कोशिश की जा रही है।

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और TwitterInstagramLinkedIn , YouTube  पर फॉलो करें।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here