सिर्फ 4415 लाभपात्रियों को ही मिली बढ़ी हुई पैंशन की राशि

0
202
Pension

रहते डेढ़ लाख लाभपात्रियों को अभी करना होगा इंतजार

  •  प्रशासन ने जिला संगरूर में कई गांवों में चुने ‘चुनिंदा’ लाभपात्री

सच कहूँ/गुरप्रीत सिंह
संगरूर। आखिर पंजाब सरकार की ओर से बुजुर्ग, विधवा और दिव्यांगता पैंशन की दोगुनी हुई राशि के 4 हजार से अधिक लाभपात्रियों को चैक दिए गए जब कि बाकी 1 लाख से ज्यादा लाभपात्रियों को अभी पैंशन की राशि का इन्तजार करना होगा, यह भी पता चला है कि बाकी रह रहे लाभपात्रियों के सीधे बैंक खातों में यह पैंशन राशि डाली जायेगी। हासिल जानकारी के मुताबिक चुनाव आचार संहिता लगने से पहले पंजाब सरकार अपनी कार्यप्रणाली दिखाने के लिए कोई मौका हाथों से गंवाना नहीं चाहती, इसी बात को लेकर सरकार की ओर से बढ़ी हुई पैंशन राशि को देने के लिए कुछ लाभपात्रियों को चैक देने का फैसला किया गया, जिससे कि अपने अधिकारियों के द्वारा वह चैक गांव-गाँव में दिए जा सकें। यह भी पता चला है कि जिला संगरूर में तो पैंशन राशि को चैकों के रूप में देने के लिए एक सर्कुलर भी जारी किया गया, जिसमें कहा गया कि जिला संगरूर के कुछ गांवों में बढ़ी हुई पैंशन की राशि चैकों के रूप में दी जानी है, जिस कारण जिले के कई गांवों में लाभपात्रियों को बढ़ी हुई पैंशन के चैक दिए गए।

विभाग की तरफ से हासिल की हुई जानकारी के मुताबिक आज जिला संगरूर के लगभग 4415 लाभपात्रियों को बढ़ी हुई पैंशन राशि के चैक बांटे गए। यह भी पता चला है कि जिला संगरूर में कुल लाभपात्री 1 लाख, 60 हजार से भी ज्यादा है, जिनमें से सिर्फ 4415 को ही चैक दिए गए, शेष रहते लाभपात्रियों को अपनी बढ़ी हुई पैंशन के लिए अभी कई दिन इंतजार करना पड़ सकता है।

क्या कहते हैं सामाजिक सुरक्षा अधिकारी

‘सच-कहूँ’ के साथ बातचीत करते जिला सामाजिक सुरक्षा अधिकारी लवलीन वड़िंग ने कहा कि जिला संगरूर के कुछ गांवों में आज पैंशन की राशि चैक के रूप में दी गई है। जब उनको पूछा कि कई बुजुर्ग अपने पैंशन के चैक हासिल करने के लिए परेशान हो रहे हैं तो उन्होंने कहा कि आज सिर्फ 4415 लाभपात्रियों को ही बढ़ी हुई पैंशन की राशि दी गई है, जबकि बाकी के लाभपात्रियों की पैंशन राशि पहले की तरह ही सीधा बैंक खाते में आएगी। उनको जब पूछा गया कि यह 4415 लाभपात्रियों का चयन किस तरह किया तो उन्होंने कहा कि प्रशासन और मंत्री की हिदायतों के बाद हर गांव में से दो-दो लाभपात्रियों को चुना गया है।

संगरूर के बुजुर्ग जोगिन्द्र सिंह और श्याम कौर ने बताया कि सरकार की तरफ से बढ़ी हुई पैंशन की राशि उनको अभी तक नहीं मिली। उन्होंने बताया जो चैक दिए जा रहे हैं। उनमें उनका नाम शामिल नहीं है। उन्होंने बताया कि विभाग की ओर से जब पता किया तो उन्होंने बताया कि उनकी पैंशन राशि आगामी दिनों में सीधे बैंक में आ जायेगी, जब बुजुर्गों ने पूछा कि जिनको चैक दिए जा रहे हैं, वह कौन हैं और उनका चयन कैसे हो गया? तो इस संबंधी बातचीत करते संगरूर डिप्टी कमिशनर रामवीर ने बताया कि कुछ लाभपात्रियों को चैक द्वारा पैंशन बांटी गई है जबकि बाकी सभी लाभपात्रियों को जुलाई महीने की पैंशन पहले की तरह आॅनलाइन बैंक खातों द्वारा ही मिलेगी। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की पैंशन योजना से जिले के किसी योग्य लाभपात्री को वंचित नहीं रहने दिया जाएगा।

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और TwitterInstagramLinkedIn , YouTube  पर फॉलो करें।