कोरोना से ठीक हुए मरीज ये सावधानियां जरूर रखें

0
360
Precautions for Corona Patients

सरसा (सच कहूँ वेब)। कोरोना से ठीक हुए मरीजों को लापरवाही बरतनी भारी पड़ सकती है। विशेषज्ञों का कहना है कि कोरोना से ठीक हुए मरीजों को कुछ सावधानियां रखनी अति आवश्यक हैं। उनके अनुसार कोरोना से ठीक हुए मरीज 3 श्रेणी में आते हैं।

  • एक वो, जो कोरोना के हल्क लक्ष्ण आने के बाद घर पर ही बिना ऑक्सीजन स्पोर्ट के ठीक हो जाते हैं।
  • दूसरे वो, जिन्हें ऑक्सीजन सपोर्ट की आवश्यकता पड़ती है।
  • तीसरे गंभीर श्रेणी के वे मरीज, जिनको वेंटिलेटर की जरूरत होती है।

  • कोरोना से ठीक हुए मरीजों को पूर्ण रूप से रिकवर होने में 2 से 12 सप्ताह का समय लग सकता है। हल्के लक्ष्ण वाले मरीज ठीक होने के बाद जल्द रिकवर हो जाते हैं।
  • कोरोना से रिकवर होने के बाद भी थकान, हल्का सिरदर्द, मांसपेशियों में कमजोरी इत्यादि की समस्या कुछ समय बनी रह सकती है। इससे निजात पाने के लिए खान-पान पर ध्यान देना बहुत आवश्यक है। शरीर में पानी की कमी न हो, इसके लिए गुनगुना या रूम टैम्परेचर पर पानी पीते रहना चाहिए।

  • प्रोटीन की पूर्ति के लिए पनीर, चने, दालें, पिस्ता इत्यादि का सेवन करें। अपने खाने में हरी-सब्जियों को शामिल करें। इम्युनिटी बुस्टर काढ़ा तथा नीम और गिलोय के पानी की भाप नियमित रूप से लें। एक साथ ज्यादा भारी काम करने से बचें। मास्क का प्रयोग करें और कम से कम 7 फीट की दूरी एक दूसरे से बना कर रखें। नियमित अंतराल पर हाथ धोते रहें। प्राणायम करें। अगर, कोरोना इलाज के दौरान ली गई दवाओं के कोई साइड इफैक्ट या शरीर में कोई बदलाव नजर आएं तो अपने डॉक्टर की सलाह लें।

Wear Masks

यह भी पढ़े – जानें, कोरोना से बचाव के लिए पूज्य गुरु संत डॉ. गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां का संदेश

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।