पीएम ने ओलंपिक दिवस पर ओलंपिक खिलाड़ियों की सराहना की

0
199
Oxygen Production

नई दिल्ली (सच कहूँ न्यूज)। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बुधवार को ओलंपिक दिवस पर अब तक के ओलंपिक खेलों में हिस्सा लेने वाले खिलाड़ियों के प्रति राष्ट्र की ओर से गौरव की भावना व्यक्त की और साथ ही टोक्यो ओलंपिक में हिस्सा लेने जाने वाले भारतीय दल को शुभकामनाएं भी दी। प्रधानमंत्री ने बुधवार को एक ट्वीट संदेश में कहा, ‘आज ओलंपिक दिवस पर मैं उन सभी की सराहना करता हूं जिन्होंने पिछले वर्षों में ओलंपिक में भारत का प्रतिनिधित्व किया।

हमारा देश खेलों में उनके योगदान के प्रति तथा अन्य खिलाड़ियों को प्रेरित करने के उनके प्रयासों से गौरान्वित है। एक अन्य ट्वीट में उन्होंने कहा, ‘कुछ सप्ताह में टोक्यो ओलंपिक शुरू होना वाला है। हमारे दल, जिसमें बेहतरीन एथलीट शामिल हैं को शुभकामनांए । इस बीच माइ गोव पर एक रोचक क्विज चल रहा है। मेरा आग्रह है विशेष रूप से युवा दोस्तों से कि वे इसमें हिस्सा लें।

जानें, कब मनाया जाता है ओलंपिक डे

सबसे पहले इंटरनेशनल ओलंपिक डे 23 जून 1948 को मनाया गया था। उस समय पुर्तगाल, ग्रीस, आॅस्ट्रिया, कनाडा, स्विट्जरलैंड, ग्रेट ब्रिटेन, उरुग्वे, वेनेजुएला और बेल्जियम ने अपने-अपने देशों में ओलंपिक दिवस का आयोजन किया था। 1947 में अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति के एक सदस्य डॉक्टर ग्रस स्टॉकहोम ने चेकोस्लोवाकिया में अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति के 41 वें सत्र में एक रिपोर्ट प्रस्तुत की थी और ओलंपिक दिवस मनाने के लिए प्रस्ताव रखा था। इसके एक साल बाद 1948 में आयोजन समिति ने 23 जून को अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक दिवस के रूप में मनाने का निर्णय लिया।

 

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।