महाप्रलय के डरावने संकेत, दुनिया में मचा हाहाकार!

Holocaust
महाप्रलय के डरावने संकेत, दुनिया में मचा हाहाकार!

प्रशांत महासागरीय देश में भूस्खलन से 2,000 मृतक

पोर्ट मोरेस्बी (एजेंसी)। दुनिया के अलग अलग देशों में प्राकृतिक आपदाओं से महाप्रलय के डरावने संकेत देखने को मिल रहे हैं, जोकि तबाही का मंजर पेश कर रहे हैं। प्रशांत महासागरीय देश पापुआ न्यू गिनी के एंगा प्रांत में शुक्रवार को हुए भीषण भूस्खलन से मरने वालों की संख्या बढ़कर 2,000 से अधिक हो गई है। राष्ट्रीय आपदा केंद्र (एनडीसी) ने इसकी पुष्टि की है। Holocaust

पापुआ न्यू गिनी में अंतरराष्ट्रीय प्रवासन संगठन (आईओएम) के मिशन के प्रमुख सेरहान एक्टोप्राक ने बताया कि संयुक्त राष्ट्र (संरा) प्रवासन एजेंसी को सोमवार को इस आपदा के बारे में जानकारी प्राप्त हुई। उन्होंने कहा कि पोरगेरा खदान का मुख्य राजमार्ग पूरी तरह से अवरुद्ध है। स्थिति खराब है, क्योंकि भूस्खलन धीरे-धीरे बढ़ रहा है, जिससे बचाव दल और जीवित बचे लोगों दोनों के लिए खतरा बना हुआ है। उन्होंने बताया कि एक संयुक्त सरकारी टीम ने प्रभावित गांव का निरीक्षण किया और तत्काल राहत सहायता प्रदान करने के लिए एंगा की प्रांतीय सरकार को 5,00,000 किना (लगभग 128,796 अमेरिकी डॉलर) का चेक सौंपा गया।

ब्राजील में बाढ़ : अब तक 169 मौत | Holocaust

साओ पाउलो (एजेंसी)। दक्षिणी ब्राजील के रियो ग्रांडे डो सुल प्रांत में गत 29 अप्रैल को आए तूफान के बाद लगातार बारिश से आई बाढ़ के कारण मरने वालों की संख्या बढ़कर 169 हो गई है। नागरिक सुरक्षा एजेंसी के मुताबिक पिछले 24 घंटों में तीन और शव बरामद किये गए। वहीं प्रांत में अब तक की सबसे भयानक प्राकृतिक आपदा में 56 लोग लापता हैं। इसके अलावा, बाढ़ और नदियों के उफान के कारण 23 लाख से ज्यादा निवासी यहां से विस्थापित हो चुके हैं। रियो ग्रांडे डो सुल के गवर्नर एडुआर्डो लेइट ने बताया कि राजधानी पोर्टो एलेग्रे और अन्य 469 नगर पालिकाओं में बाढ़ के कारण क्षतिग्रस्त हुए बुनियादी ढांचे को फिर से बनाने में करीब एक साल लगेगा।

दक्षिणी अमेरिकी प्रांतों में तूफान से 15 मरे, 200 से ज्यादा घर और इमारतें तबाह

सैन फ्रांसिस्को (एजेंसी)। दक्षिणी अमेरिकी प्रांतों टेक्सास, अर्कांसस, ओक्लाहोमा और केंटुकी में तेज तूफान तथा बवंडर से 15 लोगों की मौत हो गई है। टेक्सास के गवर्नर ग्रेग एबॉट ने बताया कि सात लोग मारे गए और 100 से अधिक अन्य घायल हो गये। वहीं कुक काउंटी में सड़क के किनारे एक यात्रा पड़ाव और घर को नुकसान पहुंचा।

3 लाख लोग बिजली के बिना मजबूर

उन्होंने बताया कि 200 से अधिक घर और अन्य इमारतें नष्ट हो गर्इं और 120 अन्य संरचनाएं क्षतिग्रस्त हो गर्इं। टेक्सास, अर्कांसस और केंटुकी में 300,000 से अधिक निवासियों को बिजली के बिना रहना पड़ रहा है। स्थानीय अधिकारियों के मुताबिक अर्कांसस में तूफान में कम से कम पांच लोगों की मौत हो गई। मेयस काउंटी आपातकालीन प्रबंधन एजेंसी ने कहा कि ओक्लाहोमा प्रांत के उत्तरपूर्वी हिस्से में आए बवंडर के बाद मेयस काउंटी में कम से कम दो लोगों की मौत हो गई।  केंटुकी के गवर्नर एंडी बेशियर ने कहा कि लुइसविले में एक व्यक्ति की मौत हो गई। राष्ट्रीय मौसम सेवा ने चेतावनी दी है कि तूफान के मध्य-मिसिसिपी, ओहियो और टेनेसी घाटियों के कुछ हिस्सों में पूर्व की ओर बढ़ने का अनुमान है। Holocaust

भूकंप से कांपा टोंगा

नुकू आलोफा। टोंगा के फंगले उंगा के 70 किलोमीटर उत्तर-पश्चिम में सोमवार को भूकंप के जोरदार झटके महसूस किए गए। अमेरिका के भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण (यूएसजीएस) ने कहा कि स्थानीय समयानुसार पूर्वाह्न 09:47 बजे महसूस किए गए भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 6.6 मापी गई। यूएसजीएस के अनुसार भूकंप का केन्द्र 112.2 किमी की गहराई में 19.377 डिग्री दक्षिण अक्षांश और 174.869 डिग्री पश्चिम देशांतर में था। स्थानीय निवासियों ने बताया कि भूकंप राजधानी में भी महसूस किया गया। टोंगन के अधिकारियों ने लोगों को अंदरूनी इलाकों को खाली करने और ऊंचे स्थानों पर जाने को कहा है।

चीन में भूकंप के झटके | Holocaust

बीजिंग (एजेंसी)। चीन में सिचुआन प्रांत के लियांगशान में सोमवार को भूकंप के मध्यम स्तर के झटके महसूस किए गए। चीन भूकंप नेटवर्क केन्द्र (सीईएनसी) के मुताबिक स्थानीय समयानुसार 11:07 बजे आए भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 5.0 मापी गई। भूकंप का केन्द्र 28.25 डिग्री उत्तरी अक्षांश और 100.70 डिग्री पूर्वी देशांतर तथा पृथ्वी की सतह से आठ किलोमीटर की गहराई पर रहा।

अर्जेंटीना में डेंगू के 488,000 केस मिले

ब्यूनस आयर्स (एजेंसी)। अर्जेंटीना में 2024 के पहले पांच महीनों के दौरान डेंगू के 488,000 से अधिक मामले सामने आए हैं, जो पिछले साल की तुलना में 3.35 गुना अधिक हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के राष्ट्रीय महामारी विज्ञान बुलेटिन के अनुसार इस वर्ष के पहले 20 हफ्तों में डेंगू के 488,035 मामले दर्ज किए गए हैं। सबसे अधिक मामले मध्य क्षेत्र में दर्ज किए गए, उसके बाद उत्तर-पश्चिमी और उत्तरपूर्वी क्षेत्रों में इसके मामले दर्ज किये गये हैं। अर्जेंटीना के 24 में से 19 जिलों में डेंगू पाया गया है और इस सीजन में इससे कुल 343 मौतें हुई हैं। उल्लेखनीय है कि डेंगू लक्षण बुखार, सिरदर्द, मतली और उल्टी, दस्त और पेट दर्द है। Holocaust

Liquor Prohibition : लाखों परिवारों की खुशियों का आधार बनीं शराबबंदी! घरेलू झगड़ों के 21 मामले कम हुए…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here