न्यूजीलैंड में ताउपो ज्वालामुखी चेतावनी का स्तर एक तक पहुंचा

Volcano

वेलिंगटन (एजेंसी)। न्यूजीलैंड में ताउपो ज्वालामुखी (Taupo Volcano) के चेतावनी स्तर को पहली बार बढ़ाकर एक कर दिया गया है। न्यूजीलैंड में भूवैज्ञानिक खतरे की जानकारी प्रदान करने वाले जियोनेट के अनुसार यह पहली बार है जब ज्वालामुखी अलर्ट के स्तर को बढ़ाकर एक किया गया है, लेकिन ताउपो ज्वालामुखी के सक्रिय होने का यह पहला मामला नहीं है। जियोनेट ने एक बयान में कहा, ‘पिछले 150 वर्षों में ताउपो ज्वालामुखी 17 बार सक्रिय हुआ है और इनमें से कई मामले वर्तमान मामले से ज्यादा गंभीर रहे हैं। जीएनएस ज्वालामुखी विज्ञान के टीम लीडर निको फोरनियर के अनुसार इनमें से कोई भी घटना या कई घटनाएं इनका लिखित जानकारी रखने से पहले 1,800 वर्ष पूर्व हुए होंगे।

ताउपो झील के मध्य भाग के नीचे लगातार भूकंप आ रहे हैं

फोरनियर ने कहा कि ताउपो ज्वालामुखी में आखिरी विस्फोट 232 ईस्वी के आसपास हुआ था और किसी एक वर्ष में ताउपो ज्वालामुखी में विस्फोट की संभावना बहुत कम होती है। उन्होंने कहा कि ताउपो ज्वालामुखी में हलचल की मामूली घटना मई 2022 से चल रही है, जिसका कारण भूकंप और भूमि विकृति है। उन्होंने कहा कि ताउपो झील के मध्य भाग के नीचे लगातार भूकंप आ रहे हैं और झील के नीचे चार से 13 किमी की गहराई में लगभग 700 मामूली भूकंप आ चुके हैं।

जीएनएस विज्ञान, जियोनेट कार्यक्रम के माध्यम से ताउपो ज्वालामुखी और अन्य सक्रिय ज्वालामुखी की निगरानी करता है। फोरनियर ने कहा कि ज्वालामुखी चेतावनी का स्तर एक मुख्य रूप से पर्यावरणीय खतरों से संबंधित है लेकिन इसमें विस्फोट की संभावना भी मौजूद है।

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और TwitterInstagramLinkedIn , YouTube  पर फॉलो करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here