जो माँ-बाप बच्चों को टाइम नहीं देते, हो जाएं सावधान, पढ़ लें पूज्य गुरु जी के ये वचन

बच्चे का सवाल : पूज्य गुरु जी मैं अपने पापा की शिकायत लगाने जा रहा हूँ, कि मेरे पापा मुझे बिल्कुल टाइम नहीं देते, पर सबके पापा तो सबको टाइम देते हैं ना। इसका क्या सोल्यूशन है?

पूज्य गुरु जी जवाब : भई ये तो बुरी बात है, पापा को हर हाल टाइम देना चाहिए। क्योंकि पापा आपके बहुत बिजी रहते होंगे ये बात मानी, बहुत काम धंधे में लगे रहते होंगे। आपके पापा से पूछ लेते हैं।

बच्चे के पापा कहते हैं : गुरु जी मैं प्रोफेशन से चार्टेड अकाउंटेंट हूं। आजकल लॉ एक्ट फ्रीकूएंटली चेंजिज होते रहते हैं तो हमें अपने आप को अपडेट रखना पड़ता है। अब तो ये हो गया है कि हमारी लाइफ ही क्लाइंट्स के लिए है। खुद की पर्सनल लाइफ ही खत्म हो गई है। और ज्यादातर मैट्रो में सभी सीए का यही हाल है। हम तो इस चीज से खुद परेशान हैं। पर अगर क्लाइंट को अच्छी सर्विस देनी है तो हमें फैमिली लाइफ से समझौता करना पड़ता है। कृपा इसको लेकर कुछ गाइड करें जी।

पूज्य गुरु जी का जवाब : हमें लगता है कि आप अपनी जगह पर सही कह रहे हैं। लेकिन, शायद आप अपनी बॉडी के लिए तो टाइम देते ही होंगे। नहाते होंगे, कपड़े वगैरह पहनते होंगे तो ऐसा ही टाइम निकालकर थोड़ा सा टाइम बच्चों को भी दिया करो। क्योंकि ये आपका अभिन्न अंग हैं। अगर आप सिर्फ इनके लिए कमा रहे हो, लेकिन इनको नहीं संभाल रहे। तो ये अगर कोई और रास्ता पकड़ गए तो फिर आपका वो किया कराया मिट्टी में मिल जाएगा। तो आप अपने प्रोफेशन को पूरा टाइम दीजिये, लेकिन बीच में जैसे खाने-पीने, नहाने का टाइम खुद के लिए देते हैं, वैसे ही बच्चों के लिए भी एक टाइम फिक्स करके या थोड़ा आगे-पीछे हो जाए कोई बात नहीं, तो वो टाइम भी जरूर देना चाहिए। गौरतलब हैं कि जब पूज्य गुरु जी बरनावा आश्रम पधारे थे उस समय बच्चों के सवाल के जवाब में ये वचन फरमाये थे।

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और TwitterInstagramLinkedIn , YouTube  पर फॉलो करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here