हरियाणा में Covaxin के तीसरे ट्रायल के पहले वॉलंटियर बनेंगे: स्वास्थ्य मंत्री

0
191
Haryana Government, Anil Vij

पानीपत (सनी)l हरियाणा के गृह व् स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने ट्वीट कर जानकारी देते हुए बताया कि 20 नवंबर से हरियाणा में भारत बायोटेक की कोरोना वायरस वैक्सीन के तीसरे चरण के लिए ट्रायल शुरू हो जायेगा। उन्होंने ने बताया कि टीका लगवाने वाले सबसे पहले वॉलंटियर वही होंगेl जानकारी देते हुए पिछले महीने भारत बायोटेक ने कहा था कि उसने पहले और दूसरे चरण के परीक्षण के आंकड़ों का विश्लेषण सफलतापूर्वक पूरा कर लिया है। अब इसके बाद कंपनी भारत बायोटेक 26,000 भागीदारों पर तीसरे चरण का ह्यूमन ट्रायल शुरू करने जा रही है। बताया जा रहा है कि देश के अलग-अलग जगहों पर इसका ट्रायल होगा और इसी कड़ी में हरियाणा में भी इसके तीसरे चरण का ट्रायल होगा।

भारत बायोटेक इंटरनेशनल के कार्यकारी निदेशक साई प्रसाद ने कहा, ‘यदि हम परीक्षण के अपने अंतिम चरण में मजबूत प्रायोगिक साक्ष्य और डेटा, प्रभावकारिता तथा सुरक्षा डेटा स्थापित करने के बाद सभी अनुमोदन प्राप्त करते हैं, तो हम 2021 की दूसरी तिमाही में इसे पेश करने का लक्ष्य रखते हैं। ‘उन्होंने कहा कि कंपनी ने ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (डीसीजीआई) से तीसरे चरण का नैदानिक परीक्षण करने के लिये अनुमोदन प्राप्त करने के बाद तीसरे चरण के परीक्षण के लिये स्थलों की तैयारी शुरू की गई है।

बता दें कि दवा कंपनी भारत बायोटेक अपने वैक्सीन को अगले साल दूसरी तिमाही में पेश करने की योजना बना रही है। कंपनी के एक शीर्ष अधिकारी ने कहा कि भारतीय नियामक प्राधिकरणों से अपेक्षित मंजूरी मिल जाने की स्थिति में कंपनी की यह योजना है। कंपनी ने इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) और नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी (एनआईवी) के सहयोग से संभावित टीके कोवैक्सीन को विकसित किया गया है।

 

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।