नेत्रदानी व शरीरदानी कृष्ण सिंह इन्सां को अर्पित की श्रद्धांजलि

Chandigarh News
नेत्रदानी व शरीरदानी कृष्ण सिंह इन्सां को अर्पित की श्रद्धांजलि

सचखंडवासी के परिजनों ने 5 जरूरतमंद परिवारों को दिया एक माह का राशन

चंडीगढ़ (एमके शायना)। मानवता की सेवा में हमेशा आगे रहने वाले ब्लॉक मोहाली सैक्टर 70 निवासी कृष्ण सिंह इन्सां पिछले दिनों अपनी स्वासों रूपी पूंजी पूरी करके कुल मालिक के चरणों में सचखंड जा विराजे, रविवार को उनके नमित नामचर्चा का आयोजन सेक्टर 48सी, कम्युनिटी सेंटर, चंडीगढ़ में किया गया। नामचर्चा में पहुंची साध-संगत व रिश्तेदारों ने कृष्ण सिंह इन्सां को नम आंखों से श्रद्धांजलि अर्पित की। नामचर्चा की शुरूआत मोहाली के ब्लॉक प्रेमी सेवक ने पवित्र नारा लगाकर की। Chandigarh News

नाम चर्चा में मनुष्य जीवन के प्रथाए शब्द लगाए गए। शब्द भजनों के द्वारा मनुष्य जीवन को अनमोल बताकर सेवा सिमरन करने की सीख दी गई। नामचर्चा में विशेष तौर पर पहुंचे ब्लॉक के जिम्मेवारों ने शरीरदानी व नेत्रदानी कृष्ण सिंह इन्सां के परिजनों को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित भी किया गया। आपको बतां दें कि कृष्ण सिंह इन्सां की अंतिम इच्छा को पूर्ण करते तथा पूज्य गुरु संत डॉ. गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां की पावन प्रेरणा पर चलते हुए डेरा सच्चा सौदा द्वारा चलाए जा रहे मानवता भलाई के कार्यों में से अमर सेवा मुहिम (चिक्तिसा व शोध कार्यों के लिए मरणोपरांत शरीरदान) के तहत उनका शरीर मेडिकल शोध के लिए एसकेएस हॉस्पिटल मेडिकल कॉलेज एंड रिसर्च सेंटर मथुरा को दान कर दिया गया। कृष्ण सिंह इन्सां ने ब्लॉक मोहाली से पहले शरीरदानी होने का गौरव हासिल किया।

शरीरदान व नेत्रदान करना बहुत बड़ी बात: संतोष इन्सां

वहीं विशेष तौर पर पहुंची डेरा सच्चा सौदा की 85 मेंबर कमेटी की सदस्य संतोष इन्सां और सुनीता इंसा ने कहा कि शरीरदानी कृष्ण सिंह इन्सां के परिजनों ने मृतदेह दान कर समाज के लिए एक अनुकरणीय मिसाल कायम की है। शरीरदान व नेत्रदान करना बहुत बड़ी बात है। जिसके लिए शरीरदानी व नेत्रदानी का परिवार धन्य के काबिल है। जिन्होंने लोक लाज की परवाह न करते हुए पूज्य गुरु जी द्वारा चलाए गए 162 मानवता भलाई कार्यों में सम्मिलित कार्य को दिशा दी।

5 अति जरूरतमंद परिवारों को दिया राशन | Chandigarh News

नामचर्चा की समाप्ति के दौरान पूज्य गुरु संत डॉ. गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां की पावन प्रेरणाओं पर चलते हुए कृष्ण सिंह इन्सां के परिजनों की ओर से उनकी याद में 5 अति जरूरतमंद परिवारों को राशन वितरित किया गया। नामचर्चा में ब्लॉक मोहाली व चंडीगढ़ व पंचकूला के जिम्मेवार भाई बहनों सहित शरीरदानी के परिवारिक सदस्य धर्मपत्नी सरबजीत इन्सां, पुत्री गुरप्रीत इन्सां (कुल का क्राऊन), दामाद हरप्रीत इन्सां, दोहता इंताज इन्सां, सास शशिकांता, पुत्र बलजीत सिंह, पुत्रवधू साहिबजीत, पौत्र गुरबाज सहित सैंकड़ों की तादाद में साध-संगत व रिश्तेदार आदि मौजूद थे।

2 जरूरतमंदों की अंधेरी जिंदगी हुई रोशन

नामचर्चा में सेक्टर 32 अस्पताल की तरफ से विशेष तौर पर पहुंचे रिटायर्ड कर्नल ब्रिज महाजन ने नामचर्चा में पहुंचकर परिवार को कृष्ण सिंह इंसा द्वारा आंखें दान करने पर सम्मान पत्र सौंपा। उन्होंने कहा कि डेरा श्रद्धालु जो यह 162 मानवता भलाई के कार्य कर रहे हैं, वह अति अनुकरणीय हैं। शरीरदान करना, नेत्रदान करना बेमिसाल है। इससे समाज के अन्य लोगों को भी प्रेरणा लेनी चाहिए यह ही शरीरदानी व नेत्रदानी कृष्ण सिंह इन्सां के लिए सच्ची श्रद्धांजलि होगी। उन्होंने आगे कहा कि कृष्ण सिंह इन्सां की आंखे 2 जरूरतमंद व्यक्तियों को लग चुकी हैं, जिससे उनकी अंधेरी जिंदगी में उजाला आया है। धन्य है कृष्ण इंसा की और उनके परिवार जिनके सहयोग से दो अंधे व्यक्तियों की जिंदगी में रोशनी आ गई है। उन्होंने कहा सभी को पूज्य गुरु जी से ऐसी सीख लेनी चाहिए। Chandigarh News

T20 World Cup 2024: भारत-पाक मैच में शामिल हुए सचिन तेंदुलकर व रवि शास्त्री!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here