भागसर में टूटी रत्ताखेड़ा खरीफ चैनल, सैंकड़ों एकड़ फसल में जलभराव

0
333
crop waterlogging

सच कहूँ/राजू ओढां। बरसात की वजह से घग्घर में जलस्तर बढ़ने के कारण रत्ताखेड़ा खरीफ चैनल में पानी आ गया है। गांव भागसर के निकट शनिवार सुबह खरीफ चैनल टूट गई। जिसके चलते सैंकड़ों एकड़ फसलों में जलभराव हो गया। लोगों ने विभाग के खिलाफ रोष व्यक्त करते हुए कहा कि खरीफ चैनल इसी क्षेत्र में कई बार टूट चुकी है, लेकिन विभाग द्वारा इसका कोई स्थायी हल नहीं किया जा रहा।

विभाग की इस अनदेखी का खामियाजा किसानों का भुगतना पड़ रहा है। किसान राजेन्द्र सिंह, विकास, सोनू सागर, बूटा राम, अमरपाल, सतरूप सिंह, महावीर, बलकार सिंह, मंदीप सिंह ने बताया कि खरीफ चैनल में करीब 40 फीट में कटाव हुआ है। खरीफ चैनल के टूटने से भागसर, पन्नीवाला मोटा व पीरखेड़ा सहित साथ लगती 200 एकड़ से अधिक फसलों में जलभराव हो गया। पानी पीरखेड़ा रोड से क्रॉस कर दूसरी ओर पड़ने वाले खेतों में पहुंच गया। वहीं बाद दोपहर जेसीबी मशीन, ट्रैक्टरों व मजदूरोें की सहायता से टूटे हिस्से को पाटने का कार्य युद्ध स्तर पर चलाया गया।

खरीफ चैनल के टूटने से गांव खुईयां नेपालपुर के किसान बलकार सिंह की 6 एकड़, मंदीप सिंह की 6 एकड़, सरदूल सिंह की 6 एकड़, राजेंद्र सिंह की 6 एकड़, पन्नीवाला मोटा के महावीर की 4 एकड़ फसल , सतरूप सिंह की 8 एकड़, भागसर के विकास की 15 एकड़, सोनू सागर की 7 एकड़, बूटाराम की 10 एकड़ बागवानी, अमरपाल की 7 एकड़ बागवानी में तो वहीं देवेन्द्र सिंह की 10 एकड़ फसल, जलंधर सिंह की 10 एकड़, सुखदेव सिंह की 15 एकड़, मंदन सिंह की 9 एकड़, शीशपाल व रामसिंह की 15 एकड़ फसल में जलभराव हुआ। इसके अलावा अन्य किसानों सहित काफी किसानों की 200 एकड़ से अधिक फसलों में जलभराव हुआ है। किसानों ने रोष व्यक्त करते हुए कहा कि इससे पहले खरीफ चैनल इसी क्षेत्र में 6-7 बार टूट चुकी है।

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और TwitterInstagramLinkedIn , YouTube  पर फॉलो करें।