कुतुब मीनार परिसर में हनुमान चालीस पढ़ने जा रहे 30-40 हिन्दूवादी हिरासत में

Qutub Minar Complex sachkahoon

नई दिल्ली। हिन्दूवादी संगठनों के मंगलवार को दिल्ली स्थित कुतुब मीनार परिसर (Qutub Minar Complex) में हनुमान चालीसा पढ़ने के आह्वान पर वहां जा रहे करीब 30-40 लोगों को पुलिस ने रोक कर हिरासत में ले लिया। तीस से 40 लोगों के एक समूह ने आज कुतुब मीनार परिसर की ओर मार्च किया। दिल्ली पुलिस ने उन्हें वहां पहुंचने से पहले ही हिरासत में ले लिया और बसों में बिठाकर ले गयी।

इसके बाद कुतुब मीनार परिसर (Qutub Minar Complex) में प्रवेश पर रोक लगा दी गयी और वहां सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गयी। यूनाइटेड हिंदू फ्रंट के आह्वान पर हिन्दूवादी समूह कुतुब मीनार परिसर स्थित कूव्वत-उल-इस्लाम मस्जिद से मूर्तियां हटाने की मांग कर रहे हैं जिससे वे पूजा-अर्चना कर सकें। प्रदर्शनकारी हाथों में बैनर लेकर हिन्दू और जैन प्रतिमाओं की पूजा-अर्चना की अनुमति देने की मांग कर रहे थे।

प्रदर्शनकारी हाथों में कुछ पोस्टर लिए थे जिनमें लिखा था कि कुतुब मीनार वास्तव में ‘विष्णु स्तम्भ’ था। कुतुब मीनार ईंट से बनी विश्व की सबसे ऊंची मीनार है, इसकी ऊंचाई 72.5 मीटर है। दिल्ली पर्यटन विभाग की वेबसाइट के अनुसार कुतुब मीनार को कुतुब-उद-दीन ऐबक ने दिल्ली के अंतिम हिंदू साम्राज्य को पराजित करने के बाद 1193 में बनवाया था। कुतुब मीनार परिसर में कुव्वत-उल-इस्लाम (लाइट आॅफ इस्लाम) मस्जिद का निर्माण 1193 और 1197 में करवाया था।

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और TwitterInstagramLinkedIn , YouTube  पर फॉलो करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here