सफाई महाअभियान में मेडिकल टीम बांटती रही दवाएं

cleanliness campaign sachkahoon

हर जोन में इन मेडिकल टीम की रही तैनाती

  • दिल्ली एम्स, शाह सतनाम जी सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल समेत कई अस्पतालों से पहुंचे चिकित्सा क्षेत्र से जुड़े सेवादार

सच कहूँ/संजय कुमार मेहरा, गुरुग्राम। यहां सफाई महाअभियान (Cleanliness Campaign) में दूर-दराज से पहुंचे सेवादारों की सेहत का भी विशेष ख्याल रखा गया। इसके लिए बकायदा मेडिकल टीमें तैयार की गई। हर जोन में इन टीमों को सक्रिय रखा गया, ताकि किसी भी सेवादार भाई-बहन को कोई दिक्कत होती है तो उसे तुरंत चिकित्सा सहायता दी जा सके।

यहां अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) नई दिल्ली से पहुंचे सीनियर नर्सिंग ऑफिसर इंदू बाला समेत अन्य सदस्य भाई-बहनों को सिर दर्द, बदन दर्द, उल्टी व अन्य बीमारियों को लेकर दवा बांटते नजर आए। इस दौरान उन्होंने संगत को दवा लेने के तौर-तरीके भी समझाए और उन्हें भविष्य में भी अपनी सेहत का ख्याल रखने को जागरुक किया। उन्होंने कोरोना महामारी को लेकर भी यहां संगत को जागरुक किया। साथ ही मास्क लगाने के लिए प्रेरित किया। मास्क से हम किसी भी प्रकार के वायरस और धूल-मिट्टी से बचाव कर सकते हैं।

साध-संगत से उनकी सेहत के बारे में करते रहे पूछताछ

डेरा सच्चा सौदा की डिस्पेंसरी में कार्यरत मधु इन्सां व शाह सतनाम सिंह जी सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल से नर्सिंग आॅफिसर परी इन्सां ने कहा कि हम सबका यह फर्ज है कि हम मानवता की सेवा में सदा लगे रहें। पूज्य गुरू जी ने हम सबको यही राह दिखाई है। राम मनोहर लोहिया अस्पताल से गीता इन्सां व नजफगढ़ से कृष्णा इन्सां भी यहां सफाई महा अभियान में पहुंची। सभी मेडिकल स्टाफ ने साध-संगत से उनकी सेहत के बारे में पूछताछ की, ताकि उन्हें कोई भी दिक्कत होने पर दवा दी जा सके।

पूज्य गुरु जी ने नेकी और भलाई का मार्ग दिखाया: इंदू बाला

सच कहूँ से बातचीत में सीनियर नर्सिंग ऑफिसर इंदू बाला ने कहा कि हम सब गुरू के प्यारे हैं। हमें अपने सतगुरू द्वारा दी गई शिक्षाओं पर ही अमल करना है। पूज्य गुरु जी ने जो नेकी, भलाई का मार्ग हमें दिखाया, उसका परिणाम गुरुग्राम का यह सफाई महा अभियान है। उन्होंने कहा कि हर किसी के जीवन का एक उद्देश्य होना चाहिए। डेरा सच्चा सौदा के सेवादारों का उद्देश्य सिर्फ और सिर्फ मानवता भलाई के काम करना है। यह काम सब करते रहेंगे।

मानवता का मतलब डेरा सच्चा सौदा: संदीप कौर

सरसा से नर्सिंग ऑफिसर संदीप कौर ने कहा कि मानवता की सच्ची भलाई का मतलब ही डेरा सच्चा सौदा है। डेरा सच्चा सौदा से जुड़कर लाखों लोगों ने बुराइयों से तौबा की है। लाखों लोगों ने नशे छोड़े हैं। उन्होंने कहा कि गुरूजी के प्रवास के नाम पर गुरुग्राम में सफाई महा अभियान (Cleanliness Campaign) से बहुत खुशी हुई है। गुरूजी के यहां चरण डले हैं, यह धरती पवित्र है।

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और TwitterInstagramLinkedIn , YouTube  पर फॉलो करें।