गुरूहरसहाए का सरकारी स्मार्ट स्कूल दे रहा प्राईवेट स्कूलों को मात

School Of Guruharsahai sachkahoon

कुछ पोस्टें खाली होने के कारण चुभ रही अध्यापकों की कमी

सच कहूँ/सतपाल थिन्द, फिरोजपुर/गुरूहरसहाए। पंजाब में नयी बनी आम आदमी पार्टी की सरकार ने स्वास्थ्य सुविधाएं और शिक्षा के क्षेत्र को ऊंचा उठाने का प्रयास किया है, जिसका पंजाब की जनता ने स्वागत किया। इसके बाद ‘सच कहूँ’ की टीम की ओर से अलग -अलग सेहत और शिक्षण संस्थाओं का दौरा किया जा रहा है। इस दौरान सरकारी सीनीयर सेकेंडरी स्मार्ट स्कूल लड़के गुरूहरसहाए (School Of Guruharsahai) का दौरा किया गया तो स्कूल में सभी टीचर मौजूद मिले।

स्कूल प्रिंसिपल सुरेश कुमार ने बताया कि जबसे पंजाब में स्मार्ट स्कूल बने हैं, तब से ही सरकारी स्कूलों की छवि बदल गई है वहीं स्कूल की तरफ से हासिल की गई उपलब्धियों की बात करते हुए उन्होंने बताया कि स्कूल में स्टाफ लगभग पूरा है लेकिन हिस्ट्री लैक्चरर, इंग्लिश लैक्चरर, पंजाबी लैक्चरर और दो वोकेशनल अध्यापकों की पोस्टें खाली हैं। उन्होंने बताया कि बच्चों की संख्या स्कूल में 800 से अधिक है।

स्कूल की बिल्डिंग संबंधी बातचीत करते उन्होंने कहा कि कुछ स्कूल की ग्रांटें आईं थी और कुछ अपने सोर्स के साथ स्कूल का काफी सुधार किया गया है, उन्होंने बताया कि जिम्नास्टिक हॉल पहले खंडहर था, जिसका पुर्ननिर्माण किया गया है और एक इन्डोर बैडमिंटन हाल और जिंम का सामान और जूडो ग्राउंड के रूप में काम लिया जाता है और पढ़ाई के साथ-साथ बच्चे खेलों की तरफ भी रुचि ले रहे हैं, जिसके चलते रैसलिंग में स्टेट स्तर पर बच्चे खेलकर आए हैं और उन की हौसला अफजायी टीचरों की तरफ से नगद इनाम देकर की जाती है।

उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार की तरफ से जितनी भी कल्चर ऐक्टिविटी करवाई जाती है, उसमें बच्चे बड़े ही उत्साह से भाग लेते हैं। उन्होंने बताया कि स्कूल के बच्चों की तरफ से एक नाटक पेश किया गया था ‘हमारा नेता’ इस नाटक ने पंजाब के अलावा अन्य स्टेटों में भी धूम मचाई।

प्रिंसिपल सुरेश कुमार ने गुरूहरसहाए (School Of Guruharsahai) के बच्चों के माता -पिता से अपील की है कि प्राईवेट स्कूलों की लूटमार से बचने और अपने बच्चों को सरकारी स्कूलों में दाखिल करवाएं, जिससे बच्चों की कॉलेज तक की पढ़ाई फ्री करवाई जाये।

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और TwitterInstagramLinkedIn , YouTube  पर फॉलो करें।