‘बेटियों को मारो ना, आगे बढ़ने के अवसर दो’

CM Bhagwant Singh Mann sachkahoon

बेटी को डिग्री मिलते देख झोरड़ के सुखदेव सिंह की आंखें हुई नम

आजा बैठ नी माए, गल्लां करिए कम दियां,
राजगुरू, सुखदेव, भगत सिंह मावां ने ही जम्म दियां
की पता मैं जम्म देवां कोई अगंमड़ा मर्द नीं माए,
कुख च कत्ल ना कराई, आही मेरी अर्ज नी माए

बठिंडा (सुखजीत मान)। उक्त लाइनें महाराजा रणजीत सिंह पंजाब टैक्निकल यूनिवर्सिटी बठिंडा की पहली कन्वोकेशन में विशेष रूप से पहुंचे मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान (CM Bhagwant Singh Mann) ने मुख्य मंच से संबोधित करते हुए कही। उक्त लाइनें उन्होंने इसीलिए कहीं क्योंकि डिग्रीयां प्राप्त करने के लिए पहुंचे विद्यार्थियों में से लड़कियों की गिनती लड़कों से ज्यादा थी। उन्होंने कहा कि भले ही ही समाज में कई लोग बेटियों को जन्म से पहले ही मार देते हैं, लेकिन आज कन्वोकेशन में 70 से 75 प्रतिशत लड़कियां मौजूद हैं।

मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान ने कहा कि लड़कियों को पढ़ने का माहौल दो, उन्हें माहौल मिल जाए तो फिर कोई कमी नहीं रह जाती। बेटियों को कोख में न मारो, बल्कि उन्हें आगे बढ़ने का अवसर दो। यदि अवसर मिलेंगे तब बेटियां भी मां-बाप का नाम रोशन करेंगी। उन्होंने काव्य रूप में कहीं स्तरों के संबंध में बताया कि यह उन्होंने महिला दिवस के मौके पर संसद भवन में भी कहीं थी। उन्होंने कहा कि जिन बेटियों ने आज डिग्रीयां प्राप्त की हैं, उनके मां-बाप को उन पर गर्व महसूस होगा।

आज की कन्वोकेशन के दौरान हाल में बैठे जिला लुधियाना के गांव झोरड़ निवासी सुखदेव सिंह की आंखें उस वक्त नम हो गई जब उसकी बेटी मनदीप कौर ने मुख्य मंच से ‘इलेक्ट्रानिक एंड कम्यूनिकेशन इंजीनियरिंग’ की डिग्री प्राप्त की। बेटी की उपलब्धि पर भावुक हुए सुखदेव सिंह ने ‘सच कहूँ’ से बातचीत करते हुए कहा कि ‘मेरे छह बेटियों हैं और सभी को पूरा पढ़ा रहा हूँ। पेशे के तौर पर मिस्त्री का काम करने वाले सुखदेव सिंह ने कहा कि शिक्षा सबसे बड़ा गहना है, शिक्षा कभी महँगी नहीं होती, बस प्राप्त करने की इच्छा होनी चाहिए।

छात्रा मनदीप कौर ने कहा कि उनके पिता उनकी शिक्षा में कोई कमी नहीं रहने देते। उससे छोटी बहन गुरदीप कौर की योग्यता बी.एससी साइंस है, जो जगरावां के साइंस कालेज में पढ़ती थी। सुखदेव सिंह ने सभी अभिभावकों से अपील की कि वह बेटियाँ को अधिक से अधिक शिक्षा ग्रहण करवाएं।

विदेशों से लोग पंजाब आएंगे: सीएम

मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान (CM Bhagwant Singh Mann) ने डिग्रीयां प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को कहा कि युवा आईलैट्स कर विदेशों की तरफ जा रहे हैं लेकिन आप यहीं रहें। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार नए अवसर पैदा कर पंजाब से ब्रेन ड्रेन को रोकने के लिए वचनबद्ध है। हमें थोड़ा वक्त दो, ऐसा सिस्टम बनाया जाएगा कि यहां अंग्रेज नौकरियां लेने के लिए आएंगे।

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और TwitterInstagramLinkedIn , YouTube  पर फॉलो करें।