एनएमएमएस परीक्षा के प्रोविजनल परिणाम में फिर छाई सरसा की बेटियां

सच कहूँ/सुनील वर्मा
सरसा। राज्य शैक्षिक अनुसंधान एंव प्रशिक्षण परिषद हरियाणा गुरुग्राम ने नेशनल मींस कम मेरिट स्कालरशिप (एनएमएमएस) परीक्षा का प्रोविजनल परिणाम घोषित कर दिया है। एनएमएमएस परीक्षा परिणाम में एक बार फिर जिला की लड़कियों ने बाजी मारी है। विभाग द्वारा जारी किए गए प्रोविजनल परिणाम में जिलेभर में 114 विद्यार्थी उत्तीर्ण हुए है। इनमें 31 लड़के व 83 लड़कियां शामिल है। अब शिक्षा विभाग द्वारा प्रोविजनल परिणाम की 27 मई तक जांच की जाएगी और उसके पश्चात सही रिकॉर्ड एससीईआरटी गुरुग्राम की परीक्षा शाखा को मेल किया जाएगा।,

चार साल में मिलती है 48 हजार की छात्रवृत्ति

परीक्षा में पास हुए विद्यार्थियों को अब चार साल तक प्रति माह एक हजार रुपये छात्रवृत्ति मिलेगी। 8वीं कक्षा के उन विद्यार्थियों की परीक्षा ली जाती है। जिनके परिवार की सालाना आय 1.50 लाख रुपये से कम है। एक हजार के हिसाब से 4 चाल में बच्चों को कुल 48 हजार रुपये स्कॉलरशिप दी जाती है। हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने परीक्षा 20 मार्च को जिलास्तर पर ली थी। ये परीक्षा सरकारी स्कूल में आठवीं कक्षा में पढ़ रहे विद्यार्थियों की ली जाती है। परीक्षा में पास होने वाले विद्यार्थी को शिक्षा विभाग नौंवी कक्षा से बारहवीं कक्षा तक हर माह एक-एक हजार रुपये छात्रवृति देता है। शर्त यह है कि विद्यार्थी सरकारी स्कूल में ही पढ़ता रहे।

7 विद्यार्थियों ने अन्य जिलों की सीट पर किया कब्जा

सरसा के जिला के पास आरक्षित सीटें 107 है । जबकि 114 बच्चों ने परीक्षा को उत्तीर्ण किया है। जिला के 7 विद्यार्थियों ने अन्य जिलों की सीटों पर कब्जा करते हुए परीक्षा उत्तीर्ण की है। बता दें कि अगर किसी जिला में निर्धारित सीटें बच जाती है तो ऐसे में अन्य जिला में पास हुए बच्चे को वो सीट दे दी जाती है।

इन बिंदुओं पर होगी जांच

  •  विद्यालय का यू डाइस कोड भरना होगा।
  •  छात्र का नाम (परीक्षार्थी का नाम, जन्म तिथि आधार कार्ड में, विभाग की लिस्ट में तथा उनके बैंक खाते में बिल्कुल एक जैसी होनी चाहिए), इसका मिलान होगा।
  •  कैटेगिरी जैसे जनरल, बीसीए, बीसीबी,एससी व पीएच (आरक्षित कैटेगिरी को प्रमाणित करने के लिए सक्षम अधिकारी द्वारा बनाया गया प्रमाण पत्र देखा जाएगा)
  •  मोबाइल नंबर की जांच, यदि नहीं है तो लिखना होगा।
  •  छात्र का आधार नंबर भरना है, यदि नहीं है तो।
    स्कूल का नाम(केवल सरकारी तथा एडिड स्कूल) नोट: इसमें जवाहर नवोदय विद्यालय, केन्द्रीय विद्यालय व सरकारी आवासीय विद्यालय शामिल नहीं होंगे।
  •  सांतवी कक्षा सरकारी या सरकारी सहायता प्राप्त विद्यालयों से उत्तीर्ण की हो।
  •  माता-पिता दोनों की कुल आय सभी स्त्रोतों से 1.50 रुपये से कम होनी चाहिए।
  •  बैंक का नाम भरना होगा, बैंक का आईएफएससी कोड भरना होगा।
  •  छात्र का बेंक खाता नंबर भरना होगा, छात्र एनएमएमएस की छात्रवृत्ति के साथ अन्य कोई छात्रवृत्ति तो नहीं ले रहा ।

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और TwitterInstagramLinkedIn , YouTube  पर फॉलो करें।