नियम तोड़ने पर 8 लाख से अधिक वाहनों पर पौने 9 करोड़ रुपये जुर्माना

Kaithal News
Kaithal News: लाल बत्ती का शौक पड़ा महंगा, ट्रैफिक पुलिस ने काटा चालान
  • यातायात के नियम तोडऩे वालों पर यातायात पुलिस हो रही है सख्त

  • हर जगह पर लगा दिए गए हैं सीसीटीवी कैमरों से भी हो रही निगरानी

  • सबसे ज्यादा गलत दिशा में चलने वाले वाहनों का हुआ चालान

  • जनवरी से अगस्त तक पोस्टल (ऑनलाइन) व मैन्युअल (ऑफलाइन) किए चालान

गुरुग्राम। (संजय कुमार मेहरा) मिलेनियम सिटी गुरुग्राम में यातायात में सुधार के लिए भले ही यातायात पुलिस लाख प्रयास कर रही हो, लेकिन यहां यातायात के नियमों तो तोडऩे वालों की भी कमी नहीं है। जनवरी-2022 से अगस्त 2022 के बीच यहां 8 लाख से अधिक वाहनों के चालान किए गए, जिन पर पौने 9 करोड़ रुपये जुर्माना ठोंका गया। गुरुग्राम में जनवरी से अगस्त माह के दौरान पोस्टल (ऑनलाइन) व मैन्युअल (ऑफलाइन) प्रक्रिया के माध्यम से 8 लाख 39 हजार 454 वाहनों के चालान कर 8 करोड़ 81 लाख 26 हजार 160 रुपये का जुर्माना लगाया गया है। इसमें सबसे अधिक चालान गलत दिशा में वाहन चलाने वाले लोगों के किए गए हैं।

यह भी पढ़ें:– आय से अधिक संपत्ति मामले में एआईजी आशीष कपूर गिरफ्तार

इस अवधि में मैन्युअल आधार से गलत दिशा के 29,548 चालान, ट्रैक्टर-ट्रॉली के 154, बिना अनुमति के सायरन के 72, नो एंट्री के 1267, अधिक सीटिंग कैपेसिटी के 3651, ब्लैक फिल्म 307, प्रेशर हॉर्न के 137, बिना हाई सिक्योरिटी प्लेट के 17076, खतरनाक ड्राइविंग के 1195, स्कूल बस के 93, बिना नंबर प्लेट के 3679 चालान सहित अन्य ट्रैफिक नियमों के उल्लंघन के 4,29,111 चालान कर कुल 7 करोड़ 49 लाख 62 हजार 700 रुपये का जुर्माना लगाया गया है। वहीं उपरोक्त अवधि में ही पोस्टल चालान के माध्यम से 3 लाख 53 हजार 164 वाहनों का चालान कर 1 करोड़ 31 लाख 63 हजार 460 रुपये का जुर्माना लगाया गया है।

आम नागरिक भी भेज सकते हैं वीडियो

पुलिस आयुक्त ने कहा है कि जिला में यातायात नियमों का उल्लंघन करने वाले लोगों पर कार्रवाई के लिए अब आमजन भी अपने सहयोग दे सकते हैं। उन्होंने आमजन से अपील करते हुए कहा कि आपको जिला में किसी भी स्थान पर कोई व्यक्ति यातायात नियमों का उल्लंघन करता मिले तो आप उसका वीडियो (जिसमें स्थान व समय अंकित हो) बनाकर गुरुग्राम पुलिस के ट्वीटर हैंडल व फेसबुक पेज पर अपनी शिकायत भेज सकते हैं। वीडियो मिलने के बाद गुरुग्राम पुलिस द्वारा संबंधित वाहन मालिक पर नियमानुसार उचित कार्रवाई की जाएगी। श्रीमती रामचंद्रन ने बताया कि समय के साथ साइबर सिटी की पुलिस ने भी अपनी चालान प्रणाली को हाईटेक करते हुए ऑनलाइन चालान की प्रक्रिया शुरू की है।

मुख्य स्थलों पर लगे हैं 1100 सीसीटीवी कैमरे

नई व्यवस्था के तहत गुरुग्राम में मुख्य सड़कों, चौक चौराहों व रेड लाइट पर 1100 से अधिक सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं, जिन्हें पुलिस मुख्यालय के इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर के द्वारा संचालित किया जा रहा है। इस पूरी प्रक्रिया के माध्यम से यातायात नियमों को ताक पर रखकर चलने वालों का पोस्टल चालान कर, उसके साथ तोड़े गए यातायात नियम की फोटो भी वाहन मालिक के स्थाई पते पर भेजी जा रही है। वहीं मैन्युअल आधार पर यातायात नियमों की उल्लंघना करने वालों पर शिकंजा कसते हुए नियमानुसार उनके चालान किए जा रहे हैं।

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और TwitterInstagramLinkedIn , YouTube  पर फॉलो करें।